जागरण संवाददाता, वाराणसी : पीएम के आगमन के मद्देनजर तैयारियां परखने आए मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कैंट से गोदौलिया तक बनने वाले रोपवे का निर्माण भूमि पूजन कर 14 जुलाई तक शुरू कर देने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि काशी पर्यटकों व श्रद्धालुओं का शहर है। रोप वे महत्वाकांक्षी योजना है। इसे शीघ्र शुरू कराकर निर्धारित समय में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देकर पूर्ण कराया जाए। पर्यटकों की नगरी काशी को इसकी जरूरत है।

मुख्य सचिव रविवार को सर्किट हाउस सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। कमिश्नरी कार्यालय परिसर स्थित भूखंड पर 346.27 करोड़ की लागत से शिव के डमरू के आकार का बनने वाले मंडलीय कार्यालय भवन परियोजना का प्रजेंटेशन देते हुए कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि निर्माण कार्य पूरी तरह पीपीपी माडल पर होगा। इस भवन के दो टावर होंगे। एक टावर कार्यदायी संस्था को 30 वर्षों के लीज पर दिया जाएगा। तीन बार टेंडर हो चुके हैं, लेकिन अब तक कोई भी कार्यदायी संस्था आगे नहीं आई है।

बताया कि कार्यदायी संस्थाओं की मांग है कि 30 की बजाय 90 वर्षों के लिए तथा दोनों टावर के नीचे का हिस्सा व्यावसायिक गतिविधियों के लिए उपलब्ध कराए जाएं। मुख्य सचिव ने भारत सरकार के मान्यता प्राप्त आर्किटेक्ट संगठन से संपर्क कर भवन के इस्टीमेट का पुनर्मूल्यांकन कराने को कहा। साथ ही उन्होंने इसे स्मार्ट व ग्रीन बिल्डिंग बनाए जाने पर जोर दिया।

टेंट सिटी के लिए प्रयागराज प्रशासन से समन्वय का निर्देश

गंगा पार रेती पर बनने वाली टेंट सिटी के संबंध में कमिश्नर ने बताया काशी में पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। अक्टूबर से फरवरी तक टेंट सिटी आकर्षण का केंद्र होगी। मुख्य सचिव ने कहा कि प्रयागराज के कुंभ में दुनिया की सबसे बड़ी टेंट सिटी बनती है। जिलाधिकारी प्रयागराज के साथ बैठक कर अनापत्ति पत्र आदि की विस्तृत जानकारी हासिल कर लें। मुख्य सचिव ने टेंट सिटी को फरवरी की जगह मई तक क्रियाशील रखे जाने पर जोर दिया।

अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को प्रत्येक दशा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। निर्माण परियोजनाओं को युद्ध स्तर पर अभियान चलाकर सुरक्षा मानकों को हर हालत में अपनाते हुए पूरा कराएं। बैठक में डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान, प्रमुख सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण, कमिश्नर दीपक अग्रवाल, एडीजी, आइजी के. सत्यनारायण, सीपी ए. सतीश गणेश, उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण ईशा दुहन, नगर आयुक्त प्रणय सिंह, सीडीओ अभिषेक गोयल, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सूर्यकांत त्रिपाठी, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नीरज कुमार पांडेय सहित अन्य अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Edited By: Saurabh Chakravarty