Move to Jagran APP

कदीम रोजा इफ्तार में शामिल हुए रोजेदार

लाट सरैंया मस्जिद में सोमवार को कदीमी रोजा इफ्तार का आयोजन हुआ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 May 2019 12:39 AM (IST)Updated: Tue, 28 May 2019 12:39 AM (IST)
कदीम रोजा इफ्तार में शामिल हुए रोजेदार
कदीम रोजा इफ्तार में शामिल हुए रोजेदार

वाराणसी : लाट सरैंया मस्जिद में सोमवार को कदीमी रोजा इफ्तार का आयोजन हुआा। स्वत: स्फूर्ति भाव से न सिर्फ यहां रोजेदारों की जुटान हुई, बल्कि इफ्तार व मगरिब की नमाज के बाद बारगाहे-इलाही में दुआएं मांगी गई।

loksabha election banner

हजरत अली की शहादत के सिलसिले से 21वें रमजान को प्रतिवर्ष इफ्तार में शहर भर के रोजेदारों की जुटान होती है। अस्र की नमाज के बाद यहां अपने-अपने घरों से रोजेदार इफ्तार लेकर पहुंचने लगे। इस दौरान बुनकर बिरादराना तंजीम चौदहों के सरदार व लाट मस्जिद के मुतवल्ली सरदार मकबूल हसन भी अपने काबीना के लोगो के साथ मौज़ूद थे। शाम को अजान की सदा बुलंद होते ही बच्चों व बड़ों ने खजूर से रोजा खोला और खुदा का शुक्र अदा किया। इफ्तार के बाद मगरिब की नमाज हाफिज सदरुद्दीन ने अदा कराई। इसके बाद दुआओं का एहतेमाम किया गया। इस अवसर पर हाजी इब्राहिम, बाबू भाई, मो. फारूक, मजीद अंसारी, अब्दुल रब, जुनैद अहमद, जहीरुद्दीन अंसारी आदि थे।

अमन व मोहब्बत का दे रहे पैगाम : सामूहिक रोजा इफ्तार आपसी सौहार्द व भाईचारे को न सिर्फ मजबूती दे रहे हैं, बल्कि समाज को अमन व मोहब्बत का पैगाम भी दे रहे हैं। दावते इफ्तार में शामिल होकर हिदू भाई यह संदेश दे रहे हैं कि समाज में जहर घोलने वालों की संख्या शांति व मिल्लत चाहने वाले से अधिक नहीं है। इसकी बानगी सोमवार को अर्दली बाजार दिखाई भी दी। यहां वाराणसी आप्टिकल एसोसिएशन के उपाध्यक्ष शेख इकबालुद्दीन के संयोजन में सामूहिक रोजा इफ्तार का आयोजन हुआ। इफ्तार में वाराणसी नगर उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव सिंह बबलू, अर्दली बाजार व्यापार मंडल के महामंत्री मनोज दुबे, जगदीश त्रिपाठी, हाजी बदरुद्दीन अहमद, राकेश गुप्ता, शहाबुद्दीन लोदी, फसाहत हुसैन बाबू आदि थे। उधर, छोटी गैबी स्थित मारवाड़ी युवक संघ के पूर्व अध्यक्ष जगदंबा तुलस्यान के आवास पर भी दावते इफ्तार आयोजित था। इफ्तार के बाद रोजेदारों ने उनके आवास पर ही मगरिब की नमाज अदा की और मुल्क की सलामती, तरक्की और खुशहाली के लिए दुआएं मागी। इस अवसर पर मनीष तुलस्यान, मोहित तुलस्यान, मो. खालिद, शमीम खां, मतीउल्लाह अंसारी, परवेज अहमद आदि थे।

-------------- हजरत अली के ताबूत की जियारत को उमड़े अकीदतमंद

जासं, वाराणसी : सरैयां स्थित सदर इमामबाड़े में शेरे खुदा मौला-ए-कायनात इमाम अली की शहादत की याद में सोमवार को खेराजे अकीदत पेश करने के लिए अकीदतमंदों का हुजूम उमड़ा। ताबूत की जियारत को पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी पहुंची इमामबारगाह पहुंची। नम आंखों के साथ सभी ने ताबूत को चूमते हुए अकीदत के फूल चढ़ाए। इससे पूर्व मुकीमगंज से अंजुमन नसीरुल मोमेनीन, चौहट्ट लाल खां से अंजुमन आबीदिया व दोषीपुरा क्षेत्र से अंजुमन अजादारे हुसैनी एवं अंजुमन जाफरिया अलम व ताबूत का जुलूस लेकर कदीमी रास्तों को तय करते हुए शाम को सरैंया स्थित सदर इमामबाड़ा पहुंचे। 'या अली' लिखे 1400 काले परचम थामे अजादार रास्ते भर 'या अली मौला-हैदर मौला..' की सदा बुलंद करते चल रहे थे। इमामबाड़े के मुतवल्ली सज्जाद अली गुज्जन ने लोगों का इस्तकबाल किया। इस अवसर पर कदीमी इफ्तार का भी आयोजन हुआ, जिसमें रोजेदारों ने शिरकत की। जुलूस से पूर्व उलमा ने तकरीर कर हजरत अली के जीवन पर प्रकाश डाला। वहीं इफ्तार के बाद दो स्थानों पर मगरिब की नमाज को क्रमश: मौलाना जफर हुसैनी व मौलाना इनाम हैदर ने अदा कराई। दूसरी ओर दरगाह फातमान स्थित रौजे पर भी अकीदतमंदों ने दुआएं मांगी और अकीदत के फूल चढ़ाए।

--------------

कॉटन सूट व डिजाइनर नकाब की बढ़ी मांग

जासं, वाराणसी : आखिरी अशरे में ईद की खरीदारी जोरों पर है। हर कोई बेहतर से बेहतर कपड़े खरीदने की जुगत में लगा है। कोई किफायती दाम में बेहतर कपड़े लेना चाह रहा है, तो कोई बढि़यां कपड़ों के लिए दाम से बेपरवाह है। नई सड़क, गोदौलिया, दालमंडी सहित शहर के मॉल्स में लेडीज सूट व नकाब की जमकर खरीदारी हो रही है। डिजाइनर नकाब जहां महिलाओं व युवतियों को खूब भा रहे हैं, वहीं गर्मी के मद्देनजर कॉटन के सूट खूब पसंद किए जा रहे हैं। दालमंडी के दुकानदार शादाब वारसी ने बताया कि प्रिंटेड शिफान नकाब, दुबई पैटर्न, पाकिस्तानी, ईरानी आदि नकाबों की मांग बढ़ी है। वाजिब दाम होने की वजह से ये आम व खास सभी की पसंद बने हैं। वहीं नई सड़क के दुकानदार मोहम्मद मुशीर ने बताया कि भीषण गर्मी को देखते हुए महिलाएं कॉटन के सूट की ही खरीदारी कर रहीं हैं, जबकि जर्जेट व डिजाइनर सूट युवतियों की पंसद बने हुए हैं। स ट दर

कॉटन सूट 800-2000 रुपये

जार्जेट सूट 800-2000 रुपये

नेट सूट 800-1200 रुपये

डिजाइनर सूट 600-1300 रुपये

-------- नकाब दर

प्रिंटेड शिफान 900-2000 रुपये

फ्राक स्टाइल 1000-2000 रुपये

ईरानी 2000 रुपये से शुरू

पाकिस्तानी 2000 रुपये शुरू

दुबई पैटर्न 3000-6000 रुपये

डोरी वाला 600 रुपये से शुरू

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.