Move to Jagran APP

बनारस में रिकार्ड 5557 अभ्यर्थियों को मिला जॉब, वृहद रोजगार मेले में 147 कंपनियों ने किया प्रतिभाग

राज्य सरकार के पहल पर बुधवार को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान में आयोजित वृहद रोजगार मेले रिकार्ड एक साथ 5557 अभ्यर्थियों को नौकरी प्रदान की गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 09:05 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 09:30 PM (IST)
बनारस में रिकार्ड 5557 अभ्यर्थियों को मिला जॉब, वृहद रोजगार मेले में 147 कंपनियों ने किया प्रतिभाग
बनारस में रिकार्ड 5557 अभ्यर्थियों को मिला जॉब, वृहद रोजगार मेले में 147 कंपनियों ने किया प्रतिभाग

वाराणसी, जेएनएन। राज्य सरकार के पहल पर बुधवार को संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के खेल मैदान में आयोजित वृहद रोजगार मेले रिकार्ड एक साथ 5557 अभ्यर्थियों को नौकरी प्रदान की गई। देश के नामी-गिरामी विभिन्न कंपनियों में अभ्यर्थियों का चयन अधिकतम 25000 रुपये मासिक वेतन पर हुआ। ऑफर लेटर पाकर तमाम अभ्यर्थियों के चेहरे खिल गया। वहीं चयनित न होने वाले कई अभ्यर्थी चुपचाप खिसक गए।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय व राजकीय प्रशिक्षण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में विशाल रोजगार मेले का आयोजन किया गया था। वाराणसी मंडल के अलावा मीरजापुर, प्रयागराज मंडल में कौशल विकास योजनाओं के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं तथा सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत 14 से 35 उम्र के बेरोजगार युवाओं को बुलाया गया था। मेले में देश की नामी-गिरामी 147 कंपनियों ने प्रतिभाग किया। विभिन्न कंपनियों की विभिन्न सेक्टरों में कुल 19021 पदों के लिए आयोजित मेले में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की भीड़ सुबह से ही संस्कृत विश्वविद्यालय में जुटने लगी थी। सुबह 11 बजे तक पूरा मैदान बेरोजगार अभ्यर्थियों से मानो पट गया। रजिस्ट्रेशन सहित विभिन्न कंपनियों के स्टॉलों पर पूरे दिन अभ्यर्थियों की भीड़ लगी रही।  अभ्यर्थियों के संग बड़ी संख्या में उनके अभिभावक भी आए गए थे। कोई रजिस्ट्रेशन करा रहा था। तमाम अभ्यर्थी इस स्टॉल से उस स्टाल टहलते नजर आए।

सुबह 11 बजे से हुआ साक्षात्कार

विभिन्न कंपनियों ने साक्षात्कार की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू की। साक्षात्कार का दौर शाम करीब पांच बजे तक चलता रहा। करीब 15 हजार से अधिक युवा साक्षात्कार शामिल हुए। वहीं चयन 5557 अभ्यर्थियों का ही हो सका। सर्वाधिक 484 अभ्यर्थियों का चयन राष्ट्रीय साक्षरता मिशन आइटी-गाजीपुर में हुआ। वहीं वाराणसी के मिडमार्क इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में 140 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। सर्वाधिक पैकेज देने वाले में एक्सेप्ट हेल्थकेयर सर्विसेज, दीपांशु नर्सिंग, तिकोना इंफा, वेस्टर्न, मङ्क्षहद्रा, शिवम इंटर प्राइजेज सहित अन्य कंपनियां हैं। 

मंडलायुक्त ने दस अभ्यर्थियों को दिया नियुक्ति पत्र

 इस दौरान मुख्य अतिथि मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल दस युवाओं को विभिन्न कंपनियों के आफर लेटर प्रदान किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि वर्तमान में युवाओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण कार्य जाब है। युवाओं की दृष्टि से वृहद रोजगार मेला को सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होंने युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए कि आपको जो काम दिया जाता है उसे पूरी तन्मयता से करते हैं तो एक समय ऐसा आता है कि कंपनी आप पर निर्भर हो जाती है तो आपका उज्जवल भविष्य को कोई नहीं रोक सकता। युवाओं ने कहा कि रोजगार लेने का नहीं बल्कि रोजगार देने के बारे में भी सोचना चाहिए। सेल्फ इम्प्लाइज इंटर प्रिन्योरशिप आने वाले समय में सबसे मजबूत कड़ी होगी। आप अपने हुनर से स्वयं दूसरों को रोजगार दे सकते हैं।

मेहनत से करें कार्य : डीएम

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने  युवाओं को पूरी ईमानदारी से कार्य करने की सलाह दी। मेहनती व ईमानदार लोगों की हर जगह डिमांड हैं। सरकारी या प्राइवेट कोई भी संस्था हो मेहनती व ईमानदार लोगों को बढ़ावा देती है। धन्यवाद ज्ञापन  मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी ने  किया। इस मौके पर उप्र कौशल विकास मिशन उप निदेशक राजेश कुमार अग्रवाल, उप निदेशक सेवायोजन पीके पुंडीर, प्रधानाचार्य गिरधर राय, मणि मोहन ओझा, सर्वेश मिश्र, अमित श्रीवास्तव, राहुल कुमार सोनकर सहित अन्य लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.