Move to Jagran APP

ईद मुबारक : चांद का हुआ दीदार, आज धूमधाम से मनाई जा रही काशी में ईद

नई सड़क स्थित लंगड़े हाफिज मस्जिद में मंगलवार को चांद की तस्दीक को लेकर इज्तेमाई रुय्यते हेलाल कमेटी (चांद कमेटी) की बैठक मौलाना जकीउल्लाह असदुल कादरी की अध्यक्षता में हुई।

By Edited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 02:58 AM (IST)Updated: Wed, 05 Jun 2019 02:59 AM (IST)
ईद मुबारक : चांद का हुआ दीदार, आज धूमधाम से मनाई जा रही काशी में ईद
ईद मुबारक : चांद का हुआ दीदार, आज धूमधाम से मनाई जा रही काशी में ईद

वाराणसी, जेएनएन। नई सड़क स्थित लंगड़े हाफिज मस्जिद में मंगलवार को चांद की तस्दीक को लेकर इज्तेमाई रुय्यते हेलाल कमेटी (चांद कमेटी) की बैठक मौलाना जकीउल्लाह असदुल कादरी की अध्यक्षता में हुई। मगरिब बाद हुई बैठक में सभी मसलक के उलमा-ए-कराम शामिल थे। इसमें रेवड़ी तालाब, रामापुरा के लोगों ने चांद देखने की गवाही दी, जिसके मद्देनजर कमेटी ने चांद की तस्दीक करते हुए बुधवार को ईद-उल-फित्र मनाने का ऐलान किया। यह जानकारी कमेटी के कन्वीनर मुहम्मद अशरफ एडवोकेट ने दी।

loksabha election banner

बैठक में मुफ्ती ए बनारस मौलाना अब्दुल बातिन नोमानी, मौलाना हारून रशीद नक्शबंदी, मौलाना अब्दुल्ला नासिर, मौलाना अब्दुल मतीन, मौलाना यूनुस, मौलाना जियाउर्रहमान, मौलाना वलीउल्लाह, मौलाना अब्दुल आखिर नोमानी, मौलाना अब्दुल जाहिर, मौलाना अबु सईद आदि थे। उधर, तिलभांडेश्वर पार्क में मरकजी रुय्यते हेलाल कमेटी की बैठक काजी-ए-शहर मौलाना गुलाम यासीन की अध्यक्षता में हुई। इसमें 29वें रमजानुल मुबारक को ईद की चांद की तस्दीक करते हुए पांच जून को ईद-उल-फित्र का त्योहार मनाए जाने का ऐलान किया गया। बैठक में मुफ्ती मोईनुद्दीन अहमद फारूकी उर्फ प्यारे मियां, मौलाना जमील अहमद, मुफ्ती अहसन, मौलाना कलीम अशरफ, मौलाना शकील अहमद, मौलाना सादिक अख्तर, मौलाना अख्तर अमानी, मौलाना मुजीब, मौलाना अबू शहमा, मौलाना मोहम्मद अरशद, मुफ्ती अब्दुर्रकीब आदि थे।

खरीदारों से पटे रहे बाजार, ईद का इंतजार : ईद के चांद रात के पर शहर के सभी छोटे-बड़े मॉल्स व स्थानीय बाजारों में खरीदारों का रेला सारी रात उमड़ा रहा। नई सड़क, दालमंडी, बेनियाबाग, हथुआ मार्केट, पीलीकोठी, मैदागिन आदि क्षेत्र के बाजारों में तिल रखने की भी जगह न थी। मंगलवार देर रात तक परिवार के साथ खरीदारी को अंतिम रूप देने लोग निकलते रहे। रेडीमेड कपड़े, बर्तन, लेडीज सूट, नकाब, सेवईं, बिस्किट, नमकीन, चप्पल-जूते, सौंदर्य प्रसाधन, चूड़ियां आदि की जमकर खरीदारी हुई। जमकर हुई आतिशबाजी : मंगलवार को मगरिब की नमाज के बाद चांद दिखने के साथ ही आसमान आतिशबाजी से पट गया। ईद-उल-फित्र के स्वागत में बच्चों-बड़ों ने जमकर पटाखे फोड़े।

सोशल साइट्स चला बधाई का सिलसिला : ईद के मद्देनजर सोशल साइट्स पर मुबारकबाद देने का सिलसिला जारी है। युवाओं के साथ ही बुजुर्ग भी अब इस होड़ में शामिल हैं। सोशल साइट्स पर लोग एक-दूसरे को ईद की बधाई भेज कर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं।

एतेकाफ के बाद घर पहुंचे इबादत गुजार : चांद दिखाई देने के बाद एतेकाफ पर रहने वाले इबादतगुजार मस्जिदों से बाहर निकले और अपने घर पहुंचे। रमजान की 21 वीं रात से लेकर चांद देखे जाने तक एतेकाफ में बैठने वाले लोग मस्जिद में ही रहकर इबादतों में मशगूल रहते हैं। इन दस दिनों के दौरान वे मस्जिद के बाहर कदम भी नहीं निकालते। दिन-रात बस खुदा की इबादत में डूबे रहते हैं। मंगलवार को मगरिब की नमाज के बाद चांद की तस्दीक होने पर ये लोग अपने परिवार के बीच पहुंचे और ईद की खुशियों में शरीक हुए।

कदीमी इफ्तार में दिया पर्यावरण के संरक्षण का पैगाम : राजमंदिर स्थित मस्जिद में मंगलवार को कदीमी इफ्तार का आयोजन किया गया। खास बात ये रही कि जहां मुल्क व मिल्लत के लिए नमाज के बाद दुआख्वानी हुई, वहीं पर्यावरण संरक्षण का पैगाम देने के लिए रोजेदारों में पौधे वितरित किए गए। विश्व पर्यावरण दिवस के मद्देनजर क्षेत्रीय पार्षद अजीत सिंह ने इफ्तार से पहले रोजेदारों को पौधे वितरित किए। रोजेदारों ने मस्जिद परिसर में ही पौधे रोप कर उनकी देखभाल का संकल्प लिया। इसके बाद इफ्तार की दस्तरख्वान पर सभी ने एक साथ बैठकर आपसी सौहा‌र्द्र को रवानी दी। अजीत सिंह ने बताया कि यह मस्जिद राजमंदिर में करीब 750 वर्ष पुरानी है। यहां के मंदिरों के घटा-घड़ियाल की धुन और मस्जिदों से अजान की सदाओं का अनोखा संगम हिंदू-मुस्लिम एकता की नजीर पेश करता है। इस अवसर पर महफूज हुसैन, राकेश यादव, बाबू भाई, अमित सेठ, दिनेश यादव, विनय मेहरोत्रा, हामिद अंसारी, फजलुर्रहमान अंसारी, आकिब खान, टाईगर भाई, बच्चा दुबे, चंदन तिवारी, मनीष पाल, मुन्ना भाई, कीर्तन चौधरी आदि थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.