वाराणसी, जेएनएन। बाल दिवस के अवसर पर आशा ट्रस्ट लोक समिति और एशियन ब्रिज इंडिया के तत्वावधान में आशा सामाजिक विद्यालय के बच्चों ने प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम नागेपुर में बाल मजदूरी के खिलाफ रैली निकाली। रैली लोक समिति आश्रम नागेपुर से निकाली गयी और यात्री प्रतीक्षालय, किसान प्रशिक्षण केंद्र तथा गांव के विभिन्न बस्तियों से होते हुए नन्द घर पर समाप्त किया गया। रैली में शामिल बच्चे बाल मजदूरी बन्द करो, बाल दासता खत्म करो, हमारा अधिकार शिक्षा का अधिकार, बाबा हमको पढ़ने दो पढ़कर आगे बढ़ने दो, बाल विवाह बन्द करो, बाल यौन हिंसा बन्द करो आदि के नारे लगाते हुए हाथों में तख्तियां लेकर चल रहे थे।

रैली के बाद लोगों ने भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माला पहनाकर और दीप जलाकर उन्हें नमन किया। कार्यक्रम में बच्चों ने बाल मजदूरी के खिलाफ नाटक प्रस्तुत किया साथ ही बाल दासता, बाल विवाह और बाल अधिकार पर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम करके लोगों को इसके खिलाफ लड़ने को प्रेरित किया। इस अवसर पर लोक समिति संयोजक नन्दलाल मास्टर ने कहा कि हर बच्चे को स्वास्थ्य, शिक्षा का अधिकार है बाल दासता बाल मजदूरी हमारे समाज में अभी भी अभिशाप है।

सरकार ने बच्चों के अधिकार पर बहुत सारे कानून बनाये हैं लेकिन समस्या अभी भी बनी हुई है इसलिये समाज में बाल मजदूरी, अशिक्षा, बाल विवाह, यौन हिंसा, भिक्षावृत्ति आदि सामाजिक कुरीतियों को जड़ से खत्म करने के लिए आगे आना पड़ेगा। समाज में बच्चों के साथ यौन हिंसा की घटनायें तेजी से बढ़ रही है जो कि बहुत चिंताजनक है दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करना होगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप पंचमुखी मास्टर, अमित, रामबचन, सुनील, विद्या, श्यामसुन्दर मास्टर, सीमा मनजीता, शमावनो, सरिता, सोनी, अनीता आदि लोग शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन अमित मास्टर व धन्यवाद ज्ञापन मंजिता जी ने किया।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस