जागरण संवाददाता, चंदौली। यात्रियों की सुविधा के लिए 19 सितंबर से गया पंडित दीनदयाल उपाध्याय मेमू स्पेशल का संचालन फिर से किया जाएगा। इसमें गया की यात्रा करने वाले यात्रियों को आसानी होगी। पूर्व मध्य रेलवे 12 जोड़ी मेमू/पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू कर रहा है। पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि इन पैसेंजर स्पेशल ट्रेन से यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड-19 मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा।

गया-पीडीडीयू मेमू पैसेंजर स्पेशल 19 सितंबर से शाम 06.25 बजे खुलकर छोटे/बड़े स्टेशनों पर रूकते हुए रात 11.55 बजे पं.दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन पहुंचेगी। इसी तरह पीडीडीयू- गया मेमू पैसेंजर स्पेशल 20 सितंबर से अगली सूचना तक पं.दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन से सुबह 04 बजे खुलकर छोटे/बड़े स्टेशनों पर रूकते हुए 09.45 बजे गया पहुंचेगी। इसी तरह अप और डाउन बरौनी-समस्तीपुर मेमू पैसेंजर, बरौनी-कटिहार मेमू पैसेंजर, कटिहार-समस्तीपुर मेमू पैसेंजर, बरौनी-पटना मेमू पैसेंजर, समस्तीपुर-सहरसा मेमू पैसेंजर, कोडरमा-बरककाना पैसेंजर, कोडरमा-महेशमुंडा पैसेंजर,दरभंगा-जयनगर पैसेंजर , समस्तीपुर-जयनगर पैसेंजर, झाझा-पटना मेमू पैसेंजर,पटना-इसलामपुर मेमू पैसेंजर 20 से चलेगी।

जंक्शन से स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत, निकाली गई प्रभातफेरी

भारतीय रेल में 16 से 30 सितंबर तक स्वच्छता पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। गुरुवार को जंक्शन से स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की गई। डीआरएम कार्यालय से प्रभातफेरी निकाली गई। प्रभातफेरी यूरोपियन कालोनी होते हुए जंक्शन पर पहुंचा। यहां डीआरएम राजेश कुमार पांडेय ने सर्कुलेटिंग एरिया में झाड़ू लगाई। रेल कर्मियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। यात्री प्रतीक्षालय में स्काउट व गाइड ने नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत यात्रियों को जागरूक किया गया और जंक्शन पर गंदगी न करने की अपील की गई। इसके अलावा विभिन्न स्टेशनों, कार्यालयों व कालोनियों में सफाई अभियान चलाया गया। मंडल रेल प्रबंधक ने सफाई कर्मियों में मास्क का वितरण किया।एक पखवाड़ा तक चलने वाल स्वच्छता पखवाड़ा में रोजाना कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। प्रतिदिन सफाई अभियान चलाकर जागरूकता फैलाई जाएगी। ट्रेनों में भी अभियान चलेगा। इस दौरान रेल यात्रियों से फीडबैक लिया जाएगा और उनकी समस्याआें का निदान भी तत्काल किया जाएगा। मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि जहां सफाई रहती है वहीं ईश्वार का वास होता है। महामारी के इस दौर में सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरुरत है। यात्री जंक्शन पर जहां तहां गंदगी न करें। प्लेटफार्मों पर लगे कूड़ेदान का इस्तेमाल करें। सभी के सहयोग से ही जंक्शन की सुंदरता बरकरार रह सकती है। कर्मचारी भी अपने अपने दफ्तरों की सफाई पर विशेष ध्यान दें। कार्यस्थली साफ सुथरी रहती है तो काम करने में मन भी लगता है। पर्यावरण एवं गृह प्रबंधन विभाग (इएनएचएम) ने यात्रियों से जंक्शन पर गंदगी न करने की अपील की।केवी के छात्र हुए पुरस्कृत केंद्रीय विद्यालय मुगलसराय में स्वच्छता पखवाड़े के तहत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सफल छात्रों को प्रधानाचार्य केके भारती ने पुरस्कृत किया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता व्यक्तिगत स्तर पर प्रारंभ होकर जागरूकता के रूप में जन जन तक पहुंचती है। कार्यक्रम संयोजक विनोद कुमार सिंह ने विद्यालय के स्वच्छता दूत (सफाई कर्मियों) को वस्त्र देकर सम्मानित किया। संतोष कुमार, इशिता, मनीष पांडेय, चंद्रशेखर मौर्य, नितिन शुक्ल, संतोष कुमार, सतीश चंद्र उपस्थित रहे।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty