वाराणसी (जेएनएन)। कोर्स हालांकि आपको चौंकाने वाला है कि भला बहू बनने से पूर्व भी कोई कोर्स करना होता है मगर यह सच है। इसके लिए बीएचयू आइआइटी ने पहल की है। अब बहू बनने से पूर्व कोई भी छात्रा इसके लिए प्रशिक्षण लेकर ससुराल के लिए खुद को तैयार कर सकेगी। इस विशेष कोर्स के लिए कई संगठनों ने पहल की है। वैसे तो हर मां-बाप की एक ही ख्वाहिश होती है कि उनकी बेटिया शादी के पहले पढ़ाई के बाद सफल कॅरियर बनाएं। वह ससुराल में पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी सफल जिंदगी व्यतीत करें।

बेटी मेरा अभिमान कोर्स

कई बार अपनी बात दूसरों के सामने नहीं कह पाने जैसी छोटी छोटी बातों की कमी बेटियों को अक्सर कुंठा ग्रस्त कर देती हैं, जिसका असर परिवार की खुशी पर पड़ता है। बेटियों को हुनरमंद बनाने के लिए आगे आया है आइआइटी, बीएचयू का मालवीय नव प्रवर्तन केंद्र। यहां के स्टार्टअप 'यंग स्किल्ड इंडिया' के सीईओ नीरज श्रीवास्तव का कहना है कि समाज में बढ़ती हुई इसी समस्या को देखते हुए एक निजी संस्थान से मिलकर 'डाटर्स प्राइड - बेटी मेरा अभिमान' कोर्स तैयार किया गया है।

मैरिज स्किल्स और सामाजिकता 

तीन महीने में बेटियों को सेल्फ कॉन्फिडेंस, इंटरपर्सनल स्किल्स, प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल्स, स्ट्रेस हैंडलिंग व कंप्यूटर स्किल्स के साथ फैशन स्किल्स, मैरिज स्किल्स और सामाजिकता के गुण भी सिखाए जाएंगे। वह बेटिया जो संकोच के कारण दूसरों के सामने बोल नहीं पातीं, उनमें आत्म विश्वास जगाने में बहुत मदद मिलेगी। कोर्स में प्रोफेशनल स्किल्स ट्रेनर, फैशन डिजाइनर व काउंसलर की अहम भूमिका रहेगी। इसके लिए जल्द ही विभाग में छात्राओं के चयन को लेकर तैयारियां शुरू होने वाली हैं।