Move to Jagran APP

हटाए जाएंगे 88 बच्चों के लिए सवा किलो दाल बनवाने वाले प्रधानाचार्य, शिक्षामित्र पर भी कार्रवाई तय

प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में चलाई जा रही मिड डे मील योजना के तहत भोजन की गुणवत्ता बरकरार न रखने वालों पर विभागीय कार्रवाई तय है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 12:36 PM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 12:36 PM (IST)
हटाए जाएंगे 88 बच्चों के लिए सवा किलो दाल बनवाने वाले प्रधानाचार्य, शिक्षामित्र पर भी कार्रवाई तय

वाराणसी, जेएनएन। प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में चलाई जा रही मिड डे मील योजना के तहत भोजन की गुणवत्ता बरकरार न रखने वालों पर विभागीय कार्रवाई तय है। इसमें प्राइमरी स्कूल माता प्रसाद के प्रधानाचार्य को स्थानांतरित किया जाएगा। जबकि बड़ागांव प्राथमिक स्कूल प्रथम-द्वितीय एवं प्राथमिक स्कूल कुसही के प्रधानाध्यापक पर भी सख्त कार्रवाई की जा सकती है। 

loksabha election banner

दैनिक जागरण ने मिड-डे मील की गुणवत्ता की पड़ताल से जुड़ी खबर चार दिसंबर के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इसका संज्ञान लेते हुए बीएसए ने प्रधानाचार्य से स्पष्टीकरण मांगा था। बड़ी बाजार स्थित प्राथमिक स्कूल माता प्रसाद में छात्र-छात्राओं के लिए सवा किलोग्राम अरहर की दाल प्रकरण में जवाब मिला कि इतनी ही मात्रा में दाल बच्चों के लिए बनाई जाती है। इस जवाब से असंतुष्ट बीएसए ने गड़बड़ी करने वाले स्कूलों में खंड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) से जांच कराई। बीएसए जय सिंह के मुताबिक प्राथमिक स्कूल माता प्रसाद के प्रिंसिपल को जल्द ही अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया जाएगा। वहीं बड़ागांव प्राथमिक विद्यालय प्रथम व द्वितीय सहित प्राथमिक विद्यालय कुसही में अरहर में मटर की दाल की मिलावट मिली थी। इस पर भी बीएसए ने अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात कही है। 

शिक्षा मित्र पर होगी कड़ी कार्रवाई 

प्रिंसिपल पर चोरी का मिथ्या आरोप लगाने वाली प्राथमिक विद्यालय माता प्रसाद की शिक्षा मित्र के खिलाफ विभाग सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। बीईओ की जांच में यह बात सामने आई कि उक्त शिक्षा मित्र ने लाखों के गहने विद्यालय से चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी, जिसकी अंतिम रिपोर्ट में यह आरोप निराधार निकला। अन्य शिक्षकों, शिक्षामित्र ने भी इस आरोप को बेबुनियाद बताया था। यही नहीं उक्त शिक्षा मित्र द्वारा प्रधानाचार्य से गाली-गलौज करने संबंधी आडियो व वीडियो भी सबूत के तौर पर बीएसए को सौंपा गया है। इसी मामले में उक्त शिक्षा मित्र के खिलाफ पूर्व में प्रधानाचार्य ने खंड शिक्षा अधिकारी व क्षेत्रीय पार्षद ने बीएसए से शिकायत की थी। बीएसए ने अभद्र व्यवहार करने वाली शिक्षा मित्र के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की बात कही है। 

बोले अधिकारी : प्राथमिक विद्यालय माता प्रसाद के प्रधानाचार्य को जल्द ही अन्यत्र स्थानांतरित किया जाएगा। अभद्र व्यवहार व मिथ्या आरोप लगाने वाली शिक्षा मित्र के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। - जय सिंह, बीएसए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.