Move to Jagran APP

Varanasi News : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की नौ सड़कों में मिली गड़बड़ी, कठघरे में एजेंसी

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) अंतर्गत जिले में बनी नौ सड़कों की स्थिति ठीक-ठाक न मिलने पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने कार्यदायी एजेंसी से जवाब-तलब किया है। साथ ही कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखने की चेतावनी दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 26 May 2022 09:41 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 09:41 PM (IST)
Varanasi News : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की नौ सड़कों में मिली गड़बड़ी, कठघरे में एजेंसी
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की नौ सड़कों में मिली गड़बड़ी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) अंतर्गत जिले में बनी नौ सड़कों की स्थिति ठीक-ठाक न मिलने पर मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल ने कार्यदायी एजेंसी से जवाब-तलब किया है। अधिशासी अभियंता लोक निमाण विभाग, निर्माण खंड-1 को हैंडओवर पांच सड़कों का दो साल में ही नवीनीकरण के औचित्य पर सवाल उठाते हुए तीन दिन में स्पष्ट आख्या मांगी है। साथ ही कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखने की चेतावनी दी है।

loksabha election banner

मुख्य विकास अधिकारी विकास भवन के सभागार में गुरुवार को विभागों को हैंडओवर सड़कों की समीक्षा कर रहे थे। इसमें पांच सड़क निर्माण खंड-1 , तीन प्रांतीय खंड व एक सड़क निर्माण खंड भवन के जिम्मे है। प्रांतीय खंड को सौंपी गई पहडिय़ा-बलुआ रोड से दीनापुर- सरायमोहन रोड की वर्तमान प्रस्तुत तस्वीर में रोड पर जगह-जगह गड्ढे दिखे। कई स्थानों पर जल भराव होने के कारण रोड टूटे नजर आए। कुछ यही हाल छित्तमपुर से रजवाड़ी वाया धौरहरा मार्ग की सड़क का भी रहा। आबादी वाले क्षेत्र में नाली चोक होने से मार्ग पर जल जमाव मिला। समीक्षा में यह भी जानकारी दी गई कि रजवाड़ी टोल प्लाजा के शुल्क से बचने के लिए बाबतपुर एयरपोर्ट की तरफ जाने में इस बाईपास का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है। सीडीओ ने एआरटीओ को निरीक्षण करने व लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को वैरियर लगवाने के लिए निर्देशित किया ताकि भारी वाहन का प्रवेश न हो सके।

सरायकाजी से भोजूबीर-सिंधौरा मार्ग वाया पलहीपट्टी की 9.25 किमी लंबी सड़क पर भी कई गड़बडिय़ां सामने आई। आबादी वाले क्षेत्र में गडढ़े व पैच मिले। जबकि मार्ग का निर्माण अभी सात माह पूर्व ही हुआ है। पीडब्लयूडी के अधिशासी अभियंता को तत्काल ठीक कराने का निर्देश देते हुए इस बाबत स्थिति स्पष्ट करने को भी कहा।

रामनगर से राजघाट तक बनेगा फोरलेन सड़क : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के छठें बजट में गंगा पार रेती में फोरलेन सड़क और सिग्नेचर ब्रिज बनाने के लिए गुरुवार को 500 करोड़ रुपये मिल गया। गंगा के समानांतर रामनगर से राजघाट तक 8.15 किलोमीटर लंबी सड़क बनाई जाएगी। लोक निर्माण विभाग ने प्रारंभिक आंकलन कर 2372 करोड रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। अब पीडब्ल्यूडी प्रक्रिया पूरी करने के साथ टेंडर निकालेगा जिससे जल्द से जल्द काम शुरू किया जा सके। हालांकि, पीडब्ल्यूडी को काम शुरू करने के लिए शासन से टोकन मनी के रूप में एक लाख रुपये बहुत पहले ही मिल चुका है। श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण होने के साथ बनारस में पर्यटकों की संख्या 10 गुना से अधिक हो चुकी है। सड़क कम चौड़ी होने के चलते श्रद्धालुओं को मंदिर आने-आने में काफी परेशानी होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.