जागरण संवाददाता, वाराणसी : जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश के क्रम में एडीएम सिटी गुलाब चंद्र ने विधानसभावार तैनात रिटर्निंग अफसरों के साथ बैठक की। साथ ही आठों विधानसभा क्षेत्र में कुल 28 जोनल व 252 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की तैनाती करते हुए जिम्मेदारी सौंपी।

एडीएम सिटी ने कहा कि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केंद्र व बूथों का निरीक्षण कर लें। बूथ पर रैंप, शौचालय, पेयजल व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, फर्नीचर, मतदाताओं के बैठने के लिए समेत अन्य व्यवस्था को देख लें। साथ ही रिपोर्ट रिटर्निंग आफिसर को उपलब्ध कराएं। साथ ही क्रिटिकल व वल्नरेबल बूथों को भी चिह्नित कर लें। नौ दिसंबर तक सभी अपनी रिपोर्ट आरओ को उपलब्ध करा दें। बैठक में सभी अधिकारी मौजूद रहे।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी को

वाराणसी : पुनरीक्षण कार्यक्रम तहत मतदाता सूची में नाम बढ़ाने, संशोधित कराने व हटाने आदि के लिए आवेदन देने की अंतिम तिथि पांच दिसंबर निर्धारित रहा। इस समय फीडिंग का कार्य चल रहा है। सभी दावे आपत्तियों के निस्तारण की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है। इसके बाद पांच जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा।

एक हजार से अधिक ईवीएम हरियाणा भेजने की तैयारी

एम दो ग्रेड की एक हजार से अधिक ईवीएम हरियाणा समेत अन्य जिलों को भेजने की तैयारी है। बताया जा रहा है कि अब ये ईवीएम विधानसभा चुनाव के दौरान उपयोग में नहीं आ सकती है क्योंकि अब थर्ड जनरेशन के ईवीएम का उपयोग किया जा रहा है। एम दो ग्रेड के ईवीएम का उपयोग नगर निगम समेत अन्य चुनावों में किया जा सकता है।

Edited By: Saurabh Chakravarty