Move to Jagran APP

PM के वाराणसी आगमन की तैयारियां पूरी, मंच के पास तैनाती से पूर्व कर्मचारियों का कोरोना टेस्‍ट अनिवार्य

मिर्जामुराद में खजुरी पुलिस चौकी के सामने कृषि विज्ञान केंद्र के पास हाइवे किनारे खेत मे 30 मीटर सर्किल के तीन हैलीपैड बनने के साथ ही 300 फीट चौड़ा व 433 फीट लंबा बन रहे जर्मन हैंगर पंडाल को अंतिम रूप दिया जा रहा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 04:24 PM (IST)
PM के वाराणसी आगमन की तैयारियां पूरी, मंच के पास तैनाती से पूर्व कर्मचारियों का कोरोना टेस्‍ट अनिवार्य
शनिवार को प्रधानमंत्री के सभास्थल के हैलीपैड पर हेलीकॉप्टर ने टच एंड गो रिहर्सल किया।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देव दीपावली पर 30 नवंबर को मिर्जामुराद के खजुरी में आगमन को देखते हुए चल रही तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी है। मिर्जामुराद में खजुरी पुलिस चौकी के सामने कृषि विज्ञान केंद्र के पास हाइवे किनारे खेत मे 30 मीटर सर्किल के तीन हैलीपैड बनने के साथ ही 300 फीट चौड़ा व 433 फीट लंबा बन रहे जर्मन हैंगर पंडाल को अंतिम रूप दिया जा रहा। पंडाल में बन रहे प्रधानमंत्री के 60 फीट चौड़ा, 32 फीट लंबा व 8 फीट ऊंचा मंच पर को पूर्ण करने में कारीगर जुटे हैं।

loksabha election banner

खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर एसीपीजी के आइजी के नेतृत्व में शनिवार की सुबह टीम पहुंची। हैलीपैड का भ्रमण करने के साथ ही आइजी ने पंडाल में अधिकारियों संग बैठक कर अब तक की हुई तैयारियों व सुरक्षा के बाबत जानकारी लेने के साथ ही जरूरी दिशा-निर्देश दिए। बैठक में एपीजी आइजी, डीएम, एडीएम (प्रशासन), एसडीएम (राजातालाब), सीएमओ, एसएसपी, एसपी ग्रामीण, सीएमओ, सीओ, थानाप्रभारी, एनडीआरएफ, एनएचएआई व जीआर कम्पनी के अधिकारी समेत विभिन्न विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर डी ब्लाक में रहने वाले सभी लोगो को कोरोना जांच करा रिपोर्ट की कापी अपने साथ रखने का निर्देश दिया गया है।

शनिवार को प्रधानमंत्री के सभास्थल के हैलीपैड पर हेलीकॉप्टर ने टच एंड गो रिहर्सल किया। हैलीपैड पर शनिवार की दोपहर कुछ समय के अंतराल पर भारतीय वायु सेना के तीन हेलीकाप्टर उतर कर रिहर्सल किए। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर प्रधानमंत्री के मंच के पास ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों समेत अन्य कर्मियों का स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैम्प लगाकर कोरोना सैम्पल लिया गया। तो वहीं सभास्थल पर बम निरोधक दस्ता व जासूसी कुत्‍तेे ने हैलीपैड समेत सभास्थल के पंडाल व मंच का निरीक्षण किया। 

 

प्रधानमंत्री करेंगे सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण

प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, राज्यपाल व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 30 नवंबर को राजातालाब से हंडिया तक बने हाइवे के 72.64 किमी लंबे सिक्सलेन सड़क का लोकार्पण किया जाना है। इस सिक्सलेन हाइवे पर तीन फ्लाईओवर, 22 अंडरपास, 36 बस स्टैंड, दो फुट ओवरब्रिज, चार ट्रक वे, एक टोल प्लाजा समेत अन्य कार्य हुए है। इस कार्य मे 2447 करोड़ रुपए खर्च हुए है। सिक्सलेन का यह कार्य पांच दिसंबर 2017 से प्रारंभ हुआ था। नेशनल हाइवे -2 का सिक्सलेन लोकार्पण के बाद अब नेशनल हाइवे 19 के नाम से जाना जाएगा। हाइवे पर एनएच 19 के नए सांकेतिक बोर्ड लगा दिए गए हैंं। प्रधानमंत्री के सभास्थल पर पंडाल में बैठे कार्यकर्ता तीसरी नजर सीसी कैमरे की जद में रहेंगे।

दो सौ ध्वनिविस्तारक यंत्र

खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर पंडाल में बैठे कार्यकर्ताओं तक प्रधानमंत्री की बात पहुंचाने हेतु 150 लाउडस्पीकर हार्न, आठ स्पीकर, चार मानीटर और 32 पीस लाइनर लगाकर कुल 50 हजार आउटपुट साउंड की व्यवस्था की जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचने हेतु खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर बने जर्मन हैंगर पंडाल में वीआईपी व प्लास्टिक की कुर्सियां लगनी शुरू हो गई।कुर्सियों के लिए कुल 36 ब्लाक बनाएं गए है।अब भीड़ बढ़ने की आशंका में पंडाल के बाहर भी बैरिकेडिंग एरिया में कुर्सियां लगाई जा रही है।

 

स्विस काटेज का हो रहा निर्माण

खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर प्रधानमंत्री-पीएमओ, मुख्यमंत्री, राज्यपाल समेत एक अतिरिक्त स्विस काटेज का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के सभा हेतु खजुरी में बन रहा जर्मन हैंगर पंडाल व मंच भाजपा के झंडा कलर केसरिया व सफेद रंग के कपड़े से बनाया जा रहा है। खजुरी में प्रधानमंत्री के सभास्थल पर जर्मन हैंगर पंडाल में प्रधानमंत्री मोदी का कटआउट लगाया गया।कटआउट लगते ही भाजपा कार्यकर्ता कटआउट संग सेल्फी खींचने लगे। प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर कूकर व साइकिल खरीदने वालों पर पुलिस की नजर है।ग्रामीण अंचल के दुकानदारों को कूकर व साइकिल खरीदने वालों से पहचान पत्र लेने का निर्देश दिया गया। मिर्जामुराद थानाप्रभारी सुनीलदत्त दुबे ने बताया प्रधानमंत्री के सभास्थल के निकट राजातालाब, खजुरी, बेनीपुर, मिर्जामुराद, रूपापुर व कछवांरोड़ के दुकानदारों को सख्त निर्देश दिया गया है कि बगैर पहचान पत्र लिए किसी भी व्यक्ति को कूकर व साइकिल न बेंचे।कूकर व साइकिल खरीदने वाले व्यक्तियों के आइडी की भी पुलिस द्वारा जांच की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.