Move to Jagran APP

खुशखबरी : गर्भवती महिलाओं का बीएचयू अस्‍पताल में अब होगा मुफ्त में इलाज

वाराणसी स्थित बीएचयू अस्पताल में गर्भवती महिलाओं का पूरा उपचार अब मुफ्त में होगा। डिलेवरी के वक्त भी वार्ड में रहना, खाना, दवाएं सब निश्शुल्क मिलेंगी।

By Edited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 11:26 AM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 11:26 AM (IST)
खुशखबरी : गर्भवती महिलाओं का बीएचयू अस्‍पताल में अब होगा मुफ्त में इलाज
खुशखबरी : गर्भवती महिलाओं का बीएचयू अस्‍पताल में अब होगा मुफ्त में इलाज

वाराणसी (जेएनएन) । गर्भवती महिलाओं का पूरा उपचार अब मुफ्त में होगा। डिलेवरी के वक्त भी वार्ड में भर्ती, रहना-खाना से लेकर सभी दवाएं भी मुफ्त में मिलेंगी। यही नहीं अगर आपरेशन हुआ तो उसका भी पैसा नहीं लगेगा। यानी बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में उपचार कराने वाली गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक 'गुड न्यूज' है। यह संभव हो पाएगा जेएसएसके (जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम) से। अगले माह यह योजना लागू होने जा रही है। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से अस्पताल को 3.78 करोड़ राशि भी मिल गई है।

loksabha election banner

बीएचयू के स्त्री एवं प्रसव रोग विभाग की ओपीडी में प्रतिदिन करीब 250 से अधिक महिलाएं आती हैं। हालांकि इसमें प्रसूति के साथ स्त्री रोग से भी संबंधित होती हैं। पिछले साल निरीक्षण के दौरान एमसीआइ ने ओपीडी की भीड़ देखकर खुश जाहिर की थी। वहीं जब आपरेशन कम होने पर नाराजगी भी व्यक्त की थी। बावजूद इसके विभागीय लापरवाही के चलते महिलाओं के हित वाली यह योजना पटरी पर नहीं उतर सकी। इस योजना के तहत तहत यहां पर 100 बेड की एमसीएच (मैटर्नल चाइल्ड हेल्थ) यूनिट बनने लगी है। हालांकि इसको बनने में करीब डेढ़ वर्ष का समय लग सकता है।

बोले अधिकारी : जेएसएसके के तहत सरकार से 3.78 करोड़ राशि मिल गई है। इस योजना को एक या 15 दिसंबर से लागू कर दिया जाएगा। इसके तहत महिलाओं को मुफ्त में दवाएं, जांच, डाइट व अन्य खर्च के साथ ही रेफरल की स्थिति में ट्रांसपोर्ट का भी खर्च दिया जाएगा। डिलेवरी के वक्त आपरेशन भी मुफ्त होगा। - प्रो. वीएन मिश्र, एमएस एसएस अस्पताल, बीएचयू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.