वाराणसी : शिक्षा विभाग भी जनवरी में होने वाले प्रवासी सम्मेलन की तैयारी में जुटा हुआ है। बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों में अलग-अलग देशों का फ्लेक्सी बोर्ड लगवाने का निर्णय लिया है। बच्चों को उस देश की भौगोलिक, ऐतिहासिक व राजनैतिक जानकारी दी जाएगी। इस प्रकार प्राइमरी स्कूलों के बच्चों को 193 देशों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

जनपद के 193 परिषदीय विद्यालयों में अलग-अलग देशों का फ्लेक्सी बोर्ड लगवाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जय सिंह ने जनपद के सभी आठों ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारियों से 25-25 विद्यालयों की सूची मांगी है। उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों से अपने-अपने ब्लाकों में अच्छे विद्यालयों का चयन करने का निर्देश दिया है। बीएसए ने बताया कि चयनित विद्यालयों में अलग-अलग देशों का फ्लेक्सी बोर्ड लगाया जाएगा। इस प्रकार एक विद्यालय में एक देश के बारे में बोर्ड लगाने का निर्णय लिया गया है। इसमें संबंधित देश के बारे में संक्षिप्त परिचय, देश की राजधानी, संस्कृति, राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के नाम के अलावा वहां के ऐतिहासिक महत्व के बारे में जानकारी रहेगी।

सभी 193 विद्यालयों में अक्टूबर में ही फ्लेक्सी बोर्ड लगवाने की योजना है ताकि जनवरी तक सभी बच्चों को संबंधित देशों के बारे में सामान्य ज्ञान हो सके। यहीं नहीं विद्यालय स्तर पर एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता भी कराई जाएगी। ताकि बच्चे संबंधित देशों के बारे में कितना जान सकें हैं। इसकी जानकारी हो सके। अच्छे बच्चों का मनोबल बढ़ाने उन्हें पुरस्कृत भी करने की योजना है। इन बच्चों को प्रवासी भारतीयों से भी मुलाकात कराई जा सकती है। फिलहाल इस पर अभी अंतिम कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप