Move to Jagran APP

वाराणसी के उत्पादों को विश्व बाजार में उपलब्ध कराने की डाक विभाग ने की कवायद

विश्व डाक दिवस पर डाक विभाग ने स्थानीय उत्पादों को विश्व बाजार उपलब्ध कराने की नई कवायद शुरू की है। एक जिला एक उत्पाद के तहत कैंट प्रधान डाकघर के अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र से विदेशों के लिए बुकिंग शुरू की गई। इसका शुभारंभ वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर ने किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 10:27 PM (IST)
प्रधान डाकघर कैंट वाराणसी में एक जिला एक उत्पाद निर्यात वस्तुओं की बुकिंग का शुभारंभ करते देते पोष्टमास्टर जनरल।

वाराणसी, जेएनएन। विश्व डाक दिवस पर डाक विभाग ने स्थानीय उत्पादों को विश्व बाजार उपलब्ध कराने की नई कवायद शुरू की है। इस क्रम में एक जिला, एक उत्पाद के तहत कैंट प्रधान डाकघर के अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र से विदेशों के लिए बुकिंग शुरू की गई। इसका शुभारंभ वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने किया। उन्होंने कहा कि एक जिला, एक उत्पाद के तहत वाराणसी को सरकार ने पायलट शहर के रूप में चुना है। इसके तहत प्रत्येक जिले के निर्यात को बढ़ावा देने हेतु निर्यात विकास केंद्र की स्थापना की जाएगी। विभिन्न स्थानीय निर्यातकों ने अमेरिका, जापान, थाईलैंड, इंडोनेशिया, सिंगापुर, यूके और आस्ट्रेलिया के लिए बनारसी साड़ी व अन्य सिल्क उत्पादों की बुक कराई। इस सेंटर में निर्यातकों के सामान की पैकिंग, प्रेषण व कस्टम क्लियरेंस की सुविधा भी उपलब्ध है। आज का दौर ई-कामर्स और अंतरराष्ट्रीय व्यापार का है, ऐसे में डाक विभाग इसमें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। आने वाले दिनों में अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय केंद्र की गतिविधियों को और विस्तार दिया जाएगा। इसके तहत डाक विभाग एक जिला एक उत्पाद के उत्पादों के लिए एक लाजिस्टिक पार्टनर की भूमिका निभाएगा। इस सेंटर से बीएनपीएल (बुक नाऊ पे लेटर) ग्राहकों के बल्क आर्डर के लिए फ्री पिकअप की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इससे न सिर्फ वाराणसी बल्कि भदोही के कालीन निर्यातकों को भी फायदा मिलेगा। सहायक डाक निदेशक शंभू राय ने बताया कि पोस्टल स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे ग्राहकों को अधिकतम सहायता और सुविधाएं दे सकें। सुमित कुमार गट्ट, प्रवीन प्रसून, रमाशंकर वर्मा थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.