वाराणसी, जेएनएन: लोकसभा चुनाव 2019 की अधिसूचना जारी होते ही जिलों में प्रशासन के बुलडोजर गरजने लगे। पूर्वांचल भर में जगह जगह लगे प्रचार सामग्रियों पर सख्‍ती बरतते हुए उनको हटाया जा रहा है। पांच बजे चुनाव आयुक्‍त की प्रेस कांफ्रेंस में चुनाव की अधिसूचना के बाद ही जिला प्रशासन ने अपनी टीम को सक्रिय करते हुए चुनाव की तैयारियों के क्रम में प्रचार सामग्रियों को हटाने का काम शुरू कर दिया है। एसडीएम, थाना प्रभारी और राजस्‍वकर्मियों की टीम सड़क पर उतरी और जहां भी योजनाओं के संदर्भ में पोस्‍टर, बैनर और होर्डिंग नजर आई उसे उतार कर वाहन में लाद दिया गया। 

पोस्‍टर बैनर हटाने का काम शुरु : पूर्वांचल भर में अधिकारियों ने चुनाव की अधिसूचना की संभावना को देखते हुए ही प्रचार सामग्री को हटाने की कवायद शाम होते ही शुरु कर दी। प्रचार सामग्रियों को हटाने के बाद सुरक्षित रखने के स्‍थल भी प्रशासन की ओर से पूर्व में ही तय कर लिए गए थे। इसके लिए राजस्‍व कर्मियों को रविवार को भी काम पर प्रशासन की ओर से लगाया गया है। पोस्‍टर, बैनर और होर्डिंग को हटाने के बाद बडे़ वाहन में एकत्र कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है।

देर शाम तक प्रशासनिक सक्रियता : देर रात तक प्रमुख स्‍थलों पर लगे पोस्‍टर और होर्डिंग को हटाने का कार्य राजस्‍व कर्मी करेंगे। प्रशासन भी इस बात पर नजर लगाए हुए है कि कोई भी पोस्‍टर और बैनर न छूट जाए जिससे आदर्श आचार संहिता को लागू करने में बाधा उत्‍पन्‍न हो। इस दौरान जौनपुर में आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करने के क्रम में एसडीएम अंजनी कुमार सिंह, सीओ राजेंद्र कुमार, ईओ डा. महेंद्र कुमार मय फोर्स कस्बे में राजनीतिक दलों की लगी होर्डिंग, बैनर और पोस्टर हटवाने में जुट गये हैं। वहीं पूर्वांचल के अन्‍य जिलों में भी प्रशासनिक सक्रियता बढ़ गई है। गाजीपुर में आचार संहिता लागू होते ही मुहम्मदाबाद में उपजिलाधिकारी व तहसीलदार ने पोस्टर बैनर हटवा दिया।

ढंग दिया गया हेलिकाप्‍टर : देश में चुनाव की अधिसूचना जारी होने और आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद मऊ पुलिस लाइन परिसर में मंत्री के लिए आया हेलीकॉप्टर ढंक दिया गया। वहीं अधिसूचना जारी होने के बाद कार से ही आगे के सफर के लिए प्रभारी मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी रवाना हुए। देर शाम जानकारी होने के बाद सियासी हलकों में इसकी चर्चा होती रही।


बलिया में गाड़ियों से उतरवाए झंडे : सिकन्दरपुर (बलिया) चुनाव आयोग द्वारा आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद प्रशासनिक अमला पूरे नगर में सक्रिय हो गया नगर पंचायत सिकन्दरपुर के सहयोग से उपजिलाधिकारी सिकन्दरपुर राजेश कुमार यादव व क्षेत्राधिकारी सिकन्दरपुर पवन कुमार के नेतृत्व में अमला सड़क पर उतरा। दूसरी टीम तहसीलदार सिकन्दरपुर जितेंद्र सिंह के नेतृत्व में ग्रामीण इलाकों में राजनीतिक बैनर व पोस्टरों को हटाना शुरू कर दिया। बस स्टेशन चौराहे सिकन्दरपुर पर सघन वाहन चेकिंग किया गया और सभी चार पहिया वाहनों से राजनैतिक पार्टियों का झंडा भी उतरवाया गया। प्रशासन की इस कार्यवाही से लोगों मे हड़कंप की स्थिति बनी रही। इस दौरान प्रभारी निरीक्षक रामसिंह, चौकी प्रभारी संजय उपाध्याय, अधिशासी अधिकारी संजय राव आदि मौजूद थे।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस