Move to Jagran APP

वाराणसी में धर्म के खिलाफ दुष्प्रचार और भ्रामक पर्चे और साहित्य बांटने वाले 12 को पुलिस ने भेजा जेल

वाराणसी के नेवादा सुंदरपुर मार्ग पर धर्म के खिलाफ दुष्प्रचार और भ्रामक पर्चे तथा साहित्य बांट रहे लोगों का विरोध करने के बाद भाजपा नेताओं की तरफ से रविवार को तहरीर देकर चितईपुर थाने पर मुकदमा दर्ज कराया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Saurabh ChakravartyMon, 17 Oct 2022 05:40 PM (IST)
वाराणसी में धर्म के खिलाफ दुष्प्रचार और भ्रामक पर्चे और साहित्य बांटने वाले 12 को पुलिस ने भेजा जेल
धर्म के खिलाफ दुष्प्रचार और भ्रामक पर्चे तथा साहित्य बांट रहे लोगों का विरोध मुकदमा दर्ज कराया गया था।

जागरण संवाददाता, वाराणसी : नेवादा सुंदरपुर मार्ग पर धर्म के खिलाफ दुष्प्रचार और भ्रामक पर्चे तथा साहित्य बांट रहे लोगों का विरोध करने के बाद भाजपा नेताओं की तरफ से रविवार को तहरीर देकर चितईपुर थाने पर मुकदमा दर्ज कराया गया था। भाजपा नेताओं और स्थानीय लोगों का आरोप रहा कि हिंदू धर्म के खिलाफ भड़काने और आस्था के साथ खिलवाड़ किया गया है।

इस मामले में पुलिस ने 12 लोगों के खिलाफ आईपीसी 153 ए , 295 ए के तहत मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपितों को सोमवार को न्यायालय में पेश किया। जहां उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया गिरफ्तार कर जेल भेजे गए आरोपितों में विंध्याचल शर्मा सरायनंद खोजवा भेलुपुर, महेंद्र केसरवानी सत्यम नगर सामनेघाट, प्यारेलाल यादव भीठारी लोहता, राजकुमार पटेल लखनीपुर लोहता, आशर्फी लाल पकड़ी अदालहाट, बलराम लखराव भेलुपुर, शशिकांत राजभर संजय राजभर और सुनील पटेल औढ़े रोहनिया, शिवदुलार यादव भीठारी लोहता, सूर्यकेश मिश्रा अमरा खैरा चक, शिवदास प्रसाद लखनपुर मंडुआडीह के रहने वाले हैं।

पुलिस को पूछताछ में सभी ने बताया कि उनका मुख्य कार्यालय बड़ागांव में है। इसके एवज में सभी को रुपये मिलते हैं। संत रविदास मंडल अध्यक्ष शत्रुघ्‍न पटेल की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया था ।

रुपये का लालच देकर मतांतरण कराने के आरोप में पादरी गिरफ्तार

रुपये का लालच देकर मतांतरण कराने के आरोप में फूलपुर पुलिस ने रविवार को बाबतपुर (सगुनहा) स्थित एक चर्च के पादरी को गिरफ्तार कर लिया। हिंदू जागरण मंच के काशी प्रांत के मंत्री गौरीश सिंह ने आरोप लगाया कि ग्राम सभा बरवा, सिंधोरा निवासी पादरी छोटेलाल जैसवार फूलपुर क्षेत्र के आसपास के लोगों को पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने के साथ बाबतपुर स्थित चर्च में अन्य लोगों को भ्रमित करता है। दर्जनों कार्यकर्ताओं व पीड़‍ितों संग पादरी को लेकर स्वयं प्रांतीय मंत्री फूलपुर थाना पहुंचे और पुलिस को सुपुर्द किया।

इस बाबत पीड़‍ित लच्छीपुर, जंसा निवासी गौरव सिंह व वैभव सिंह द्वारा दी तहरीर में आरोप लगाया गया कि पादरी छोटेलाल द्वारा कुछ दिन पूर्व 50-50 हजार रुपये देने का लालच देकर धर्म परिवर्तन कराने के लिए दबाव बनाया जा रहा था। साथ ही दो-दो हजार रुपये अग्रिम राशि के रूप में दिया था। गौरीश सिंह ने बताया कि मौके से इसाई मिशनरियों से संबंधित साहित्य, सदस्यता फार्म, रसीद तथा स्टील का बना हुआ प्रतीक क्रास मिला। पुलिस ने सभी दस्तावेज के आधार पर धर्म परिवर्तन की धारा 3/5 (1) के तहत मुकदमा दर्ज किया।