वाराणसी [विकास बागी]। बुधवार की सुबह साढ़े नौ बजे पीएम नरेंद्र मोदी ने नमो एप से संवाद के क्रम में मोर्चा-प्रकोष्ठ और प्रकल्प के एक पदाधिकारी से संवाद किया। पार्टी के लिए कार्य करने के साथ उन्होंने पदाधिकारियों से आम जनता के लिए भी सक्रिय रहने की बात कही। साथ ही पार्टी के किए गए जनहित के कार्यो को लेकर जनता के बीच सकारात्मक तरीके से ले जाने पर भी उन्होंने जोर दिया। नमो एप से तीन दिनी संवाद के क्रम में बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी का आज आखिरी संवाद का दौर था। इससे पूर्व दूसरे दिन प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत गंभीर रहे।

नमो एप के माध्यम से आनलाइन संवाद के दौरान दूसरे दिन भी पीएम ने प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर तैयारियों के साथ ही शहर को सजाने - संवारने के टिप्स दिए। प्रवासी भारतीय दिवस के साथ पीएम का फोकस मिशन 2019 पर भी था। मंडल के पदाधिकारियों से संवाद के क्रम में पीएम मोदी ने मंगलवार को रविदास मंडल के अध्यक्ष दीपक राय, राजातालाब मंडल अध्यक्ष प्रेमशंकर पाठक, कैंट मंडल के महामंत्री मधुप सिंह व शूलटंकेश्वर मंडल के सदस्य मनीष जायसवाल से नमो एप के माध्यम से आनलाइन संवाद किया।

सूदखोरों के चंगुल से कराएं आजाद, मुद्रा बैंकिंग से जोड़ें - दीपक राय ने पीएम से कहा कि मुद्रा बैंकिंग से बहुत सारे लोगों को लाभ हुआ है लेकिन अभी भी निचले स्तर के गरीब व्यवसायी सूदखोरों के चंगुल में फंसे हैं। पीएम ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता नीचे स्तर पर ऐसे लोगों से संपर्क करें जो सूदखोरों के जाल में फंस गए हैं। उन्हें मुद्रा बैंक से जोड़ने का काम करें, प्रवासी दिवस आयोजन के सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा कि ये काशीवासियों का कार्यक्रम है।

शहर को साफ सुथरा करना है, अभियान चला के और गंगा में मौजूद सभी नावों को एक रंग में सजवाएं। साइकिल रैली निकालकर लोगों को प्रवासी भारतीय आयोजन की जानकारी देने के साथ मेहमाननवाजी के लिए प्रोत्साहित करें। प्रत्येक काशीवासियों को ध्यान रखना होगा कि प्रवासियों के साथ किसी तरह का बुरा बर्ताव नहीं हो। आटो वाले से लेकर दुकानदार तक अच्छा व्यवहार करें और परिवहन, उत्पाद की खरीद पर उचित दाम लें।

कार्यकर्ताओं की कार्यशाला आयोजित कराएं - मधुप सिंह ने पूछा कि भाजपा कार्यकर्ता किस तरह सरकार की उपलब्धियों के बारे में अच्छे तरीके से जनता को बताएं। पीएम मोदी ने कहा कि जनता तक सरकार की उपलब्धियां पहुंचाने के लिए कार्यकर्ताओं की कार्यशालाएं आयोजित कर उन्हें प्रशिक्षित करें। कार्यकर्ताओं की मजबूत कड़ी बना कर सरकार की योजनाओ को प्रभावी तरीके से जनता तक पहुंचाएं। सरकार के कार्यक्रम धरातल पर तभी सफलता पाएंगे जब कार्यकर्ता जनता के बीच रहकर अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करेगा।

हर वोटर की करें मदद - प्रेमशंकर पाठक ने मतदाता सूची में युवाओं को जोड़ने, गलत नामों को सही कराने समेत चुनाव में जीत के लिए टिप्स मांगे। पीएम ने कहा कि अमूमन होता यह है कि कभी-कभी हमें यह मालूम होता है कि फलां वोटर दूसरी पार्टी से जुड़ा है, इसलिए हम पुनरीक्षण के लिए उसके घर नहीं जाते और न उसकी मदद करते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। हर वोटर हमारे लिए महत्वपूर्ण है। युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के साथ ही सभी वर्ग के लिए सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को कंठस्थ कर लें और जनसंपर्क के दौरान मतदाताओं को योजनाओं से अवगत कराएं।

पीएम मोदी के संवाद के दौरान काशी क्षेत्र के गुलाबबाग, महानगर के नीचीबाग व जिला के कंचनपुर स्थित पार्टी कार्यालय में कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी रही। आनलाइन संवाद कराने में भाजपा के आइटी सेल से जुड़े मधुकर, प्रभात, कुशाग्र, रितेश, रतन सोनकर, पंकज वाजपेयी, हेमंत दुबे, पृथ्वी, अनुभव, अमन, चंचल, अक्षय अनुभव ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।