वाराणसी (जेएनएन) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देर रात अचानक मंडुआडीह रेलवे स्‍टेशन पहुंच गये। एकाएक अपने बीच प्रधानमंत्री को देख स्‍टेशन पर मौजूद यात्री भी फूले नहीं समाये। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के साथ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस दौरान विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म पर घूम-घूमकर व्‍यवस्‍था और यहां हो रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। बता दें कि पूर्वोत्‍तर रेलवे के बड़े टर्मिनल स्‍टेशन के तौर पर डेवलप किये जा रहे मंडुआडीह स्‍टेशन का काया पलट मोदी सरकार के दौरान हो गया है। वहीं अब स्‍टेशन परिसर का बड़े पैमाने पर विस्‍तारीकरण किया जा रहा है।

काशी विश्‍वनाथ मंदिर में किया दर्शन पूजन
इससे पहले नौ बजे के बाद डीरेका गेस्‍ट हाउस से काशी विश्‍वनाथ मंदिर में बाबा दरबार दर्शन पूजन करने पहुंचे। इस दौरान ज्ञानवापी क्षेत्र में सुरक्षा कड़ी कर दी गई तो सड़कों पर यातायात भी थम गया। बाबा दरबार पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी ने जन्‍मदिन पर दर्शन पूजन किया तो मंदिर प्रशासन की ओर से पीएम को प्रसाद भी भेंट किया गया। बाबा दरबार में दर्शन पूजन के बाद वह मंडुआडीह रेलवे स्‍टेशन का निरीक्षण भी देर रात दस बजे करने पहुंचे। निरीक्षण के दौरान मंडुआडीह स्टेशन पर मुख्य द्वार से अंदर गए और करीब 10 मिनट तक प्लेटफॉर्म नम्बर एक का निरीक्षण भी किया। इसके बाद रात्रि विश्राम के लिए डीरेका पीएम गेस्‍ट हाउस वापस आ गए। इस दौरान उनके साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष डा. महेंद्र नाथ पांडेय भी मौजूद रहे।

सीएम ने की आगवानी

एयरपोर्ट पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सहित पार्टी पदाधिकारियों ने उनकी आगवानी की। इसके बाद पीएम सेना के हेलीकॉप्टर से डीरेका गए जहां से वह सड़क मार्ग से नरउर गांव स्थित प्राथमिक स्कूल पहुंचे। स्‍कूल में पीएम नरेंद्र मोदी ने बच्चों संग आधे घंटे संवाद कर उनको प्रेरित किया तो बच्चो ने भी गुलाब का फूल भेंट कर जन्‍मदिन की बधाई दी। वापस डीरेका गेस्‍ट हाउस पहुंचकर उन्‍होंने महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों से संवाद किया। इसके बाद वह देर रात नौ बजे के बाद बाबा विश्‍वनाथ दरबार में अपने जन्‍मदिन पर वह आशीर्वाद भी लेने पहुंचे।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से की मुलाकात

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से पीएम मोदी ने पूछा कि आप लोग कहां आंगनबाड़ी चलाती हैं। जब तक सभी जवाब देतीं तब तक पीएम ने खुद ही बताया कि आप लोग आंगनबाड़ी केन्द्र यशोदा भवन में चलाती हैं। साथ ही आंगनबाडी के मानदेय बढने पर पूछा कि आप लोग खुश हैं। इस पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने बताया कि वह अब खुश हैं। जब पीएम ने मानदेय बढने की बाबत पूछा तो सभी ने बताया कि ऑनलाइन पता चला। जब पीएम ने कहा कि मुझसे मिलकर कैसा लगा तो सभी ने एक स्‍वर में जबाब दिया- अच्छा। इसके बाद पीएम ने पूछा कि आप लोग आगे भी कार्य करेंगी तो सभी ने हां में जवाब दिया। आखिर में सभी से पीएम ने कहा कि आप लोग यशोदा माँ बन जाइये।

पीएम पहुंचे नरउर गांव

डीरेका से पीएम नरेंद्र मोदी सड़क मार्ग से नरउर गांव शाम साढ़े पांच बजे रवाना हो गए। यहां वह एक प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के साथ बातचीत करेंगे जिन्हें गैर-लाभकारी संगठन 'रूम टू रीड' द्वारा सहायता दी जा रही है। बाद में देर शाम डीएलडब्ल्यू परिसर में प्रधानमंत्री छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री यहां पर अपना जन्‍मदिन मनाने के साथ बाबा विश्‍वनाथ दरबार में हाजिरी तो लगाएंगे ही साथ ही रात्रि प्रवास करने के दौरान शहर भ्रमण भी कर सकते हैं। इस बाबत सु‍रक्षा एजेंसियों ने भी अपनी मुकम्‍मल तैयारी कर रखी है। 

200 बच्चों संग संवाद

पीएम काशी प्रवास पहले दिन 17 सितंबर की शाम जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर नरउर गांव के सरकारी स्कूल में जाकर वहां के 200 बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाते हुए पीएम उनसे संवाद भी किया। यह आयोजन कई लिहाज से अत्यंत महत्वपूर्ण रहा। एक ओर जहां वे बच्चों से अपने मन की बात साझा की तो वहीं बच्चे भी बिना रोकटोक से अपने मन की बात कहे। संवाद के दौरान पीएम से नागेपुर के एक बच्चे ने कहा कि आप ने हमारे गांव को भी गोद लिया है पर आये नही, जिसपर पीएम ने उस बच्चे को समय का अभाव बताते हुए कहा कि जल्‍द आएंगे, साथ ही सभी बच्चों को अपने लिए श्रम करने की भी सलाह दी। स्‍कूल के छात्र गौरव से सवाल हल करने के लिए जब पीएम ने कहा तो उसके पास पेन न होने पर पीएम ने अपनी पेन निकाल कर लिखने को दे दी। 

डीरेका गेस्‍ट हाउस में भी छात्रों संग संवाद

विद्याथियों से डीरेका गेस्टहाउस मे प्रधानमंत्री ने अपने बचपन की यादें भी साझा कीं। कहा कि जब हम लोगों को चावल दाल लाने के लिये भेजा जाता था तो हम याद करके जाते थे। इसके अलावा उन्‍होंने योगा के बारे मे भी बात किया और छात्र जीवन में इसके महत्‍व की आवश्‍यकता भी बताई। इस दौरान पीएम ने 68 बच्चो से मुलाकात की। बच्चों ने पीएम को जन्‍मदिन पर तुलसी के पौधे, पेन्टिंग व ग्रीटिंग कार्ड भी भेंट किये।

महामना की धरती से देंगे संदेश

काशी प्रवास के दूसरे दिन 18 सितंबर को महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की कर्मस्थली काशी हिंदू विश्वविद्यालय प्रधानमंत्री का अगला पड़ाव होगा। महामना को बहुप्रतिक्षित भारत रत्न से सम्मानित करा चुके नरेंद्र मोदी महामना में अपने प्राण बसाने वाले बीएचयू परिवार के लिए अत्यंत खास हो चुके हैं। अपने जन्मदिन के रिटर्न गिफ्ट में पीएम बीएचयू एम्फीथियेटर मैदान की सभा में काशी को 557 करोड़ रुपये की सौगातें देते हुए लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे। यहां होने वाले पीएम के संबोधन को सुनने के लिए समूचे बनारस सहित बीएचयू के छात्रों ने जोशो-जुनून के साथ तैयारियां शुरू कर दी हैं। शहर की अडिय़ों, गांव की चट्टियों से लेकर बीएचयू परिसर की कैंटीन और हॉस्टल की मेस तक में सिर्फ नरेंद्र मोदी की चर्चा चल रही है। बनारसी वैसे भी भावों से भरा होता है और देश के प्रधानमंत्री द्वारा अपना जन्मदिन काशी में मनाए जाने के फैसले ने उसे और भाव विह्वल कर दिया है। 

बीएचयू में जनसभा को करेंगे संबोधित

पीएम मोदी मंगलवार को बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 48 अरब 463.15 लाख की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जिसमें अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना के अलावा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही पीएम बीएचयू में पांच अरब से बनने वाले वेद विज्ञान केंद्र व रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आफ्थेल्मोलाजी का शिलान्यास करेंगे। जनसभा के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

इन योजनाओं का लोकार्पण

  • शहरी विद्युत सुधार कार्य, पुरानी काशी- 36200 लाख रुपये
  • 3722 मजरो में विद्युतीकरण का काम- 8461 लाख रुपये
  • सिंगल फेज के 90 हजार मीटर लगाने का काम- 990 लाख रुपये
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र बेटावर का निर्माण- 280 लाख रुपये
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र कुरुसातो का निर्माण- 258 लाख रुपये
  • नागेपुर ग्राम पेयजल योजना- 274 लाख रुपये
  • अटल इन्क्यूबेशन सेंटर 2000 लाख रुपये।

इन परियोजना का करेंगे शिलान्यास

  • बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना- 1200 लाख रुपये।
  • रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलाजी- 3800 लाख रुपये। 

काशी बोली, जन्मदिन की बधाई मोदी जी

सोमवार की सुबह हर-हर महादेव के नारे के साथ ही काशीवासियों ने अपने सांसद व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनके 68वें जन्मदिन की बधाई दी। मोदी शाम को वाराणसी आएंगे लेकिन सुबह से ही पीएम की लंबी उम्र, स्वास्थ्य की कामना करते हुए पूजा-पाठ किया। कहीं केक कटे तो कहीं लड्डू बंटे। काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंच समर्थकों ने बाबा से पीएम के दीर्घायु होने की कामना की। राज्यमंत्री डा. नीलकंठ तिवारी ने भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ अहिल्याबाई घाट पर गंगा में दुग्धाभिषेक किया। वहीं विधायक रविंद्र जायसवाल ने अर्दली बाजार स्थित मंदिर में हवन पूजन भी किया।

छात्राओं ने किया वेदपाठ और यज्ञ

पाणिनि कन्या विद्यालय की छात्राओं ने पीएम मोदी के 68वें जन्मदिन पर 68 कुंडीय महायज्ञ कर उनके दीर्घायु होने की कामना की। छात्राओं ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बेटियों के लिए जो प्रयास किया है वह पहले किसी और ने नहीं किया। इस दौरान भाजपा के बौद्धिक प्रकोष्ठ के क्षेत्रीय संयोजक डा. सुनील मिश्रा द्वारा आयोजित 68 कुंडिय महायज्ञ में सभी बहनों ने एक साथ 68 कुंडों में आहूति देकर प्रधानमंत्री के दीर्घायु की कामना की। इस मौके पर काशी क्षेत्र के भाजपा अध्यक्ष महेश चंद श्रीवास्तव भी कार्यकर्ताओं के साथ मौजूद रहे। 

 

कार्यकर्ताओं में रहा उत्‍साह

लहुराबीर स्थित आजाद पार्क में कार्यकर्ताओं ने केक काटकर पीएम मोदी का 'हैप्पी बर्थडे' बोला और क्षेत्रीय लोगों को केक खिलाकर 18 सितंबर को बीएचयू में होने वाली पीएम की सभा के लिए निमंत्रण दिया। शिवपुर स्थित अष्टभुजी मंदिर में भाजपा समर्थकों ने 68 नारियल फोड़कर प्रसाद के रूप में भक्तों के बीच वितरित किया। भाजपा काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मिंट हाउस पर स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा के समक्ष सफाई अभियान चलाया। भाजपा कार्यकर्ताओं की टोली सुबह ही मलिन बस्तियों में निकल पड़े सफाई करने। उधर, आइएमए में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया जहां समर्थकों ने पीएम के जन्मदिन पर रक्तदान किया। 

मुस्लिम महिलाओं में रहा उत्‍साह

दालमंडी इलाके में मुस्लिम महिलाओं ने भारी आतिशबाजी के बीच केक काटकर पीएम को जन्मदिन की बधाई दी। कहा कि आज मोदी के चलते मुस्लिम महिलाएं भी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। लिहाजा उन सभी ने उत्‍साहपूर्वक अपने सांसद का जन्‍मदिन धूमधाम से मनाया। 

सीएम ने दी शुभकामना

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सोमवार दोपहर बाद करीब तीन बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंच गए। पीएम को जन्‍मदिन की टवीटर पर उन्‍होंने शुभकामना देते हुए लिखा कि- देश के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी का भगवान काशी विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में प्रदेशवासियों की ओर से हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन। आदरणीय प्रधानमंत्री जी का ये दौरा ऐतिहासिक होने के साथ-साथ विकास को नई ऊंचाई देगा।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस