वाराणसी, जेएनएन। पत्रिका फेम इंडिया की प्रभावशाली भारतीय की लिस्‍ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले स्‍थान पर हैं, जबकि उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को दूसरा स्‍थान मिला है। गृहमंत्री अमित शाह तीसरे नंबर पर चुने गये हैं। इस लिस्‍ट में देश के कुल आठ मुख्‍यमंत्री, उद्योग जगत के आठ महारथी सहित कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं।

इनको भी किया गया है शामिल

इस सर्वे में शामिल होने वाले अन्‍य प्रमुख व्यक्तियों में टाटा फाउंडेशन के रतन टाटा, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केरल के मुख्यमंत्री पी कुरियन, एनएसए अजीत डोभाल, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार आदि शामिल हैं।

‘कर्तव्यनिष्ठ’ की  दी गई उपाधि

प्रतिष्ठित पत्रिका फेम इंडिया ने वाराणसी के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा को देश के 50 लोकप्रिय जिलाधिकारियों की सूची में शामिल किया है। कोरोना वायरस के बाद लॉकडाउन में उत्पन्न स्थिति को सफलतापूर्वक संभालने के लिए उन्हें ‘कर्तव्यनिष्ठ’ की उपाधि दी गई है। फेम इंडिया ने देश के 50 लोकप्रिय जिलाधिकारी 2020 की सूची जारी की है। फेम इंडिया और एशिया पोस्ट का सर्वे  शानदार गवर्नेंस, दूरदर्शिता, उत्कृष्ट सोच, जवाबदेह कार्यशैली, अहम फैसले लेने की त्वरित क्षमता, गंभीरता और व्यवहार कुशलता आदि 10 मानदंडों पर किया गया है।

पत्रिका ने यह भी लिखा है

पत्रिका फेम इंडिया ने लिखा है कि भारतीय समाज में अक्सर यह कहा जाता है कि देश में प्रधानमंत्री, राज्य में मुख्‍यमंत्री और जनपद में जिलाधिकारी के पास ही पॉवर होती है जो जनता की भलाई के बारे में सोचते हैं और अपनी शक्तियों का इस्‍तेमाल उन्‍हें लाभ पहुंचाने के लिए करते हैं। यूं तो देश के विकास में सभी की भूमिका होती है, परंतु देश व राज्य की पूरी मशीनरी विकास संबंधित योजनाओं का जो खाका तैयार करती है, उसका लाभ लोगों तक पहुंचाने की मुख्य जिम्मेदारी जिले के कलेक्टर की ही होती है और तभी बदलाव सही शक्ल भी लेता है।

 

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस