Move to Jagran APP

वाराणसी में सभी के लिए समान एवं बेहतर शिक्षा के लिए अभियान तेज करने का लिया संकल्प

आशा ट्रस्ट के तत्वावधान में भंदहा कला ग्राम में आयोजित दो दिवसीय जन अधिकार कार्यशाला का शनिवार को समापन हो गया। दूसरे दिन प्रमुख रूप से पंचायती राज अधिनियम पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम किसानों के लिए बने कानूनों और नयी शिक्षा नीति पर चर्चा हुयी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 04:22 PM (IST)
वाराणसी में सभी के लिए समान एवं बेहतर शिक्षा के लिए अभियान तेज करने का लिया संकल्प
आयोजन में पंचायती राज अधिनियम, पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम, किसानों के लिए कानूनों और नयी शिक्षा नीति पर चर्चा हुयी।

वाराणसी, जेएनएन। सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट के तत्वावधान में भंदहा कला ग्राम में आयोजित दो दिवसीय जन अधिकार कार्यशाला का शनिवार को समापन हो गया। दूसरे दिन प्रमुख रूप से पंचायती राज अधिनियम, पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम, किसानों के लिए बने कानूनों और नयी शिक्षा नीति पर चर्चा हुयी। सत्र को संबोधित करते हुए स्वराज अभियान के राम जनम भाई ने कहा कि खेती किसानी आज संकट के दौर से गुजर रही है ऐसे में हाल में ही पारित किये गये कृषि कानूनों से किसानो की समस्या घटने के बजाय बढ़ेगी। आवश्यक वस्तु अधिनियम में परिवर्तन के कारण जमाखोरी को लगाम लगाना मुश्किल होगा जिससे जरूरी वस्तुओं के मूल्यों पर नियंत्रण कर पाना संभव नही हो पायेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को जागरूक होना पड़ेगा और उनके हित के लिए चल रही योजनाओं के प्रति सचेत होकर अधिकतम लाभ प्राप्त करने को तत्पर रहना होगा।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में आगामी पंचायती चुनावों में युवाओं द्वारा सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आह्वान करते हुए लोक चेतना समिति के सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि पंचायती राज अधिनियम के अंतर्गत पंचायतों को असीमित अधिकार प्रदान किये गये हैं और यह एक स्थानीय सरकार के रूप में कार्य करती है। दुर्भाग्य से पंचायतें अपने अधिकारों और कर्तव्यों का निर्वहन नही कर पा रही हैं। जागरूक, कर्मठ एवं  ईमानदार जन प्रतिनिधियों के चुनाव से हम अपनी पंचायतों को मजबूत बना सकते हैं।

सामाजिक कार्यकर्त्ता अरविन्द मूर्ति ने कहा कि बढ़ते बाजारीकरण के कारण आज समाज का एक बड़ा हिस्सा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा से वंचित हो रहा है, कोई स्पष्ट नीति न होने के कारण सरकारी विद्यालयों की स्थिति क्रमशः दयनीय होती जा रही है। धनंजय त्रिपाठी ने पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम के बारे में विस्तार से समझाया और कहा कि इस कानून के क्रियान्वयन में हीला हवाली की जा रही है।

आशा ट्रस्ट के समन्वयक वल्लभाचार्य पाण्डेय ने कहा कि देश में सभी को एक जैसी शिक्षा का अवसर मिलना चाहिए चाहे वह राष्ट्रपति की संतान हो अथवा किसान की। सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता बढ़ाने से ही यह संभव हो सकेगा। जिस प्रकार नवोदय विद्यालयों और केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए अभिभावक उत्सुकता दिखाते हैं उसी प्रकार सरकारी प्राथमिक स्कूलों की भी गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार होने पर बच्चों के प्रवेश के लिए लोगों का झुकाव होगा। 

कार्यक्रम के प्रारंभ में पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की पूण्यतिथि एवं प्रथम गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया गया। कार्यशाला में अजय पटेल, राजकुमार गुप्ता, रमेश कुमार, सतीश चौहान, राम किशोर, पूजा यादव, महेंद्र, प्रियंका, दिव्या, आशुतोष, सर्वेश, शिवराज, सतीश, हौशिला, धनंजय, आर्या, विनय, राजकुमार, प्रीति, रणजीत, दीनदयाल, रमेश प्रसाद,  मुस्तफ़ा, अमित, उर्मिला, आशा, सीमा, सरोज,  रामबली, अंजूदेवी, रेनू, संतोष, रविन्द्र, राजेश, गौरव आदि लोग उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.