जागरण संवाददाता, वाराणसी। जनपद के 694 ग्राम पंचायतों में गुरुवार को खेलों बनारस का शुभारंभ हुआ। इसमें प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेते हुए अपनी खेल प्रतिभा दिखाई। जिले की 694 ग्राम पंचायतों में 26 हजार खिलाड़ियों का पंजीयन दो वर्ग 11 से 16 व 16 वर्ष से ऊपर की आयु में किया गया था। विभिन्न ग्राम पंचायतों से अलग-अलग खेलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दो हजार से अधिक प्रतिभागियों का चयन न्याय पंचायत स्तर पर खेलकूद के लिए किया गया। 23 अक्टूबर को 108 न्याय पंचायत में, 27 अक्टूबर को सभी आठों विकास खंड स्तर तथा 29 व 30 अक्टूबर को जिला स्तर पर विभिन्न खेलों का आयोजन होगा।

खिलाड़ियों का रहा दबदबा

रामेश्वर क्षेत्र पंचायत सेवापुरी के ग्राम पंचायत जगापट्टी, हीरमपुर, रामेश्वर व बरेमा के प्रतिभागियों ने खेलो बनारस के तहत युगल बिहारी इंटर कॉलेज रामेश्वर के मैदान में भाग लिया। इसका शुभारंभ युगल बिहारी इंटर कॉलेज रामेश्वर के प्रधानाचार्य रविंद्र बहादुर सिंह व प्रधान घनश्याम सिंह यादव ने किया। 100 मीटर की दौड़ में अरुण कुमार प्रथम, कुंदन सरोज द्वितीय, निशांत यादव तृतीय, 200 मीटर दौड़ में अतुल मौर्य प्रथम, बृजेश कुमार सरोज द्वितीय, निशांत यादव तृतीय, 400 मीटर दौड़ में बृजेश कुमार प्रथम, अमन त्रिपाठी द्वितीय, जयदीप माली तृतीय, 800 मीटर दौड़ में गंगेश कुमार यादव प्रथम, बृजेश कुमार द्वितीय, बृजेश कुमार सरोज तीसरे स्थान पर रहे। लंबी कूद में बृजेश कुमार प्रथम स्थान पर रहे। बालिका वर्ग में 400 मीटर की दौड़ में संजना यादव प्रथम स्थान पर रही।

प्रतिभागियों ने दिखाया जलवा

बडागांव पूर्व माध्यमिक कन्या पाठशाला के मैदान में शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी, बडागांव क्षमाशंकर पांडेय ने किया। 50, 45, 35, 30, 25 किलोभार कुश्ती में क्रमशः रितेश करवल, शनि, प्रहलाद पटेल, साहिल व शिवा गुप्ता ने बालक वर्ग में तो बालिका वर्ग में सिबरन, सोनाली व स्नेहा ने बाजी मारी। 800 मीटर दौड़ में नीरज यादव, जबकि अन्य दौड़ में बालक वर्ग में अनुज, सरोज, रितेश कुमार, विकास, नीतीश यादव तो बालिका वर्ग में मानसी, पूनम व जानकी विजेता बनी। लंबी कूद बालक वर्ग में रितेश, करवल व बालिका में मनीषा यादव, ऊंची कूद में 16 वर्ष के नीचे में सूरज कुमार तो 16 वर्ष से ऊपर में मनीष कुमार ने बाजी मारी।

खेलो बनारस में दिखाई प्रतिभा

रोहनिया  क्षेत्र के गंगापुर, कनेरी में 11 से 16 वर्ष पुरुष में ओमप्रकाश पाल व 16 वर्ष से अधिक में जय सिंह, महिला में दिशा पटेल प्रथम रही। 200 मीटर में अखिलेश राजभर व अर्चना, 400 मीटर के 11 से 16 वर्ष में सदानंद, 16 वर्ष से ऊपर में साहिल राय, 800 मीटर व लंबी कूद में अरविंद पटेल प्रथम रहे।

Edited By: Saurabh Chakravarty