Move to Jagran APP

Petrol-Diesel, Gas-CNG Price in Varanasi : सीएनजी में राहत तो गैस से आफत, जान लें पेट्रोल-डीजल की आज की दरें भी

Petrol- Diesel gas- cng Price अगस्‍त के दूसरे पखवारे में सीएनजी की बढ़ी कीमत पांच रुपये कम हुई है। मगर पेट्रोल -डीजल की दर स्थिर है। बीते 22 मई को एक्साइज ड्यूटी में कमी के बाद तेल कंपनियों की कीमतों पर जनता की नजर हर दिन बनी रहती है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2022 08:52 AM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2022 08:52 AM (IST)
Petrol-Diesel, Gas-CNG Price in Varanasi : सीएनजी में राहत तो गैस से आफत, जान लें पेट्रोल-डीजल की आज की दरें भी
वाराणसी शहर में आप भी जान लें आज के ईंधन का भाव।

वाराणसी, जागरण संवाददाताFuel Price of Varanasi 20 august 2022 : पेट्रोल और डीजल का भाव भले स्थिर हो लेकिन घरेलू गैस की कीमतों ने रसोई में महंगाई की आंच जला रखी है। शहर में पेट्रोल और डीजल के साथ गैस का मूल्य इस समय स्थिर है। पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से 22 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव करने के बाद डीजल- पेट्रोल की कीमतें लगभग स्थिर बनी हुई हैं। शनिवार को पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हो सका था। शहर में पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर, डीजल 90.66 रुपये प्रति लीटर, सीएनजी पांच रुपये कम होकर 84.65 रुपये प्रति किलो की दर पर उपलब्‍ध है।

loksabha election banner

सीएनजी की बढ़ती कीमतें रुकीं : सीएनजी की कीमतों में इजाफा लंबे समय से हो रहा था। सीएनजी की दर डीजल के करीब 90 रुपये के आसपास जा पहुंची तो बीते बुधवार को पांच रुपये की कमी कर दी गई। भाव आगे बढ़ते रहे तो पेट्रोल और डीजल को इसकी दरें चुनौती देती नजर आएंगी। सीएनजी की कीमतों में बीते पखवारे दिनों प्रति किलोग्राम पांच रुपये तक वृद्धि हुई थी। टोरेंट की ओर से अब तक की यह एकमुश्त सबसे बड़ी वृद्धि थी। इसके साथ वाराणसी में सीएनजी की कीमत प्रति किलोग्राम 89.65 रुपये तक हो गई तो बुधवार को पांच रुपये की कमी करनी पड़ी। शहर में सीएनसी अब 84.65 रुपये प्रति किलो हो गई है। बीते वर्ष वाराणसी में सीएनजी 68 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्‍ध थी। इसके बाद कीमतों में लगातार वृद्धि का दौर बना हुआ है। साल की शुरुआत के बाद पिछले सात महीने में सीएनजी 29 रुपये प्रति किलो तक महंगी हो चुकी है।

गैस के ग्राहकों को राहत : पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से 19 किलोग्राम के कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई थी। वाराणसी में इस समय कामर्शियल गैस सिलेंडर 2138 रुपये में मिल रहा है। इससे पहले कीमत लगभग 2174 रुपये थी। छह जुलाई को ही कंपनियों ने कामर्शियल गैस की कीमतों में 200 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी कर दी गई थी। घरेलू गैस सिलेंडर की दरों में इसके बाद बदलाव नहीं हुआ। वाराणसी में 14.2 किलोग्राम वजन वाला बिना सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 1115 रुपये में मिल रहा है।

जानें आज की दर : मोबाइल से आप पेट्रोल और डीजल की कीमत एसएमएस के माध्‍यम से आसानी से आप भी जान सकते हैं। इंडियन आयल के पोर्टल पर आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना पड़ेगा, इसकी जानकारी पोर्टल पर मौजूद है। पूरे देश में हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है। जबकि गैस की कीमतें हर माह की पहली तारीख को बदलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.