Move to Jagran APP

उड़ने वाला सांप मीरजापुर के अदलहाट थाने में निकला तो देखकर लोग रह गए दंग

कुदरत के करिश्‍मे भी अनोखे हैं कहीं उड़ने वाला सांप धरती पर है तों कहीं उड़ने वाली गिलहरी भी पायी जाती है। प्राणि विज्ञानियों में भी इसको लेकर मतैक्‍यता की स्थिति नहीं है। कुछ इसे उड़ने वाली प्र‍जाति कहते हैं तो कुछ इसके उछलने की प्रवृत्ति पर प्रकाश डालते हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 05 Oct 2020 10:46 AM (IST)Updated: Mon, 05 Oct 2020 04:41 PM (IST)
उड़ने वाला सांप मीरजापुर के अदलहाट थाने में निकला तो देखकर लोग रह गए दंग
उड़ने वाला सांप मीरजापुर के अदलहाट थाने में देखे जाने की चर्चा सोशल मीडिया में खूब हो रही है।

मीरजापुर, जेएनएन। कुदरत के करिश्‍मे भी अनोखे हैं कहीं उड़ने वाला सांप धरती पर है तो कहीं उड़ने वाली गिलहरी भी पायी जाती है। हालांकि, प्राणि विज्ञानियों में भी इसको लेकर मतैक्‍यता की स्थिति नहीं है। कुछ इसे उड़ने वाली ही प्र‍जाति कहते हैं तो कुछ इसके महज उछलने की प्रवृत्ति पर प्रकाश डालते हैं। गिलहरी तक तो सब ठीक है, लेकिन मामला जब उड़ने वाले सांप का आता है तो लोगों के भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। सांप के उडकर काट लेने के मामले अभी तक तो कहीं नहीं आए हैं, लेकिन उड़ने वाला सांप मीरजापुर के अदलहाट थाने में देखे जाने की चर्चा सोशल मीडिया में खूब हो रही है। कुछ लोगों ने यह सांप देखे जाने की बात कहकर चर्चा छेड़ दी है कि क्षेत्र में उड़ने वाला हरे रंग का सांप है। हालांकि, पुलिस और प्रशासन की ओर से ऐसे किसी भी सांप को देखे जाने की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन देखने वालों ने उसे उड़ने वाला ही सांप बताया है।

loksabha election banner

मीरजापुर जिला वैसे तो नैसर्गिक वातावरण के लिए जाना जाता है। बीते वर्ष यहां बाघ भी आया और दो लोगों को घायल कर चुका है। पहाड़ी और जंगलों से भरा पूरा मीरजापुर वन्‍य जीवों के लिए किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है। ऐसे में अगर उड़ने वाले सांप की चर्चा छिड़ जाए तो लोगों के लिए चर्चा का विषय बनना स्‍वाभाविक है। कुछ दिनाें पूर्व अदलहाट थाने में झाडियों में एक अचानक ही कहीं से सांप छलांग लगाकर कूदते दिखा तो लोगों में उड़ने वाले सांप की चर्चा छिड गई। कुछ लोगों ने उस उडने वाले सांप को भी देखे जाने की बात कहकर वन्‍य प्रेमियों में उत्‍साह जगाया ताे क्षेत्र में दहशत भी खूब फैला रखा है।

अदलहाट थाना परिसर में थानाध्यक्ष के केबिन के बगल में लगे शोपीस वाले पेड़ और फूल की बागबानी में कुछ दिन पूर्व अचानक ही एक सांप कही से उड़कर आकर बैठ गया, ये देख वहीं पास में बैठे फरियादी दया और ज्वाला आदि उठ खड़े हो गये। उन्होंने बताया कि सांप पेड़ के ऊपर करीब 20 मिनट से चहलकदमी कर रहा था। जब कोई उसके करीब से गुजरता या फोटो खींचता तो सांप जीभ और मुह फाड़ कर तरेरने लगता। यहां खड़े थाना के स्टाफ व फरियादि अनुमान लगाते रहे कि ये सांप उड़ने वाला है तभी तो हरा रंग का भी दिख रहा है। थोड़ी देर बाद लोगो की नजर हटते ही सांप ओझल हो गया। लोगों के अनुसार, सांप की लंबाई करीब तीन फीट और दिखने में हरे रस्सी सरीखे रंग का प्रतीत हो रहा था।

थाना परिसर में उड़ने वाले सांप की खबर निराधार

अदलहाट थाना परिसर में रविवार को उड़ने वाला सांप देखने की सोशल मीडिया पर खबर वायरल होने को पुलिस ने निराधार बताया है। प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार यादव ने बताया कि थाने की साफ सफाई रहती है, ऐसे में सांप आना नामुमकिन है। उनका कहना है कि एक व्यक्ति उड़ने वाले सांप की बात कर रहा था, लेकिन वहां देखने पर कुछ नहीं था। थाना परिसर में सांप आने पर कोई भी नहीं देखा, यह खबर पूरी तरह निराधार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.