Move to Jagran APP

Ganga Yatra : आयाेजन को लेकर उत्साहित हैं बलिया के लोग, कार्यक्रम स्थल का अधिकारी लगातार ले रहे जायजा

जनपद के दूबे छपरा से 27 जनवरी से शुरू हो रही गंगा यात्रा की स्वागत के लिए बलिया के नदी घाट से लेकर सड़क मार्ग भी सजने लगे हैं। जनपद के सभी अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 10:30 PM (IST)
Ganga Yatra : आयाेजन को लेकर उत्साहित हैं बलिया के लोग, कार्यक्रम स्थल का अधिकारी लगातार ले रहे जायजा
Ganga Yatra : आयाेजन को लेकर उत्साहित हैं बलिया के लोग, कार्यक्रम स्थल का अधिकारी लगातार ले रहे जायजा

बलिया, जेएनएन। जनपद के दूबे छपरा से 27 जनवरी से शुरू हो रही गंगा यात्रा की स्वागत के लिए बलिया के नदी घाट से लेकर सड़क मार्ग भी सजने लगे हैं। जनपद के सभी अधिकारी तैयारियों में जुटे हैं। इस यात्रा से आमलोगों को भी बहुत सी उम्मीदें बंधी हैं। यात्रा के स्वागत के लिए कई सामाजिक संगठन भी कमर कस कर तैयार हैं। यात्रा से जन=-जन को जोडऩे की कवायद तेज हो गई है। इस बाबत अफसरों को दायित्व सौंप दिए गए हैं।

loksabha election banner

गंगा यात्रा को हरी झंडी दिखाने के लिए राज्यपाल आनंदी बेन पटेल 27 जनवरी को सुबह 9.30 बजे दूबेछपरा के पास घाट पर हेलीकॉप्टर से पहुंचेंगी। राज्पाल के स्वागत के लिए भारी भीड़ जुटाने की तैयारी में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि लगे हैं। हैलीपैड, सभा स्थल, गंगा घाटों सहित सड़क मार्गों भी साफ-सफाई की जा रही है। विभिन्न विभागों के अधिकारी लगातार मौके का निरीक्षण कर रहे हैं। जहां पर सभा होनी है, वहां सड़क पर अभी भी कटान से बेघर हुए लोग सड़क किनारे अपनी झोपड़ी डाल तरह-तरह के सपने देख रहे हैं। इलाकाई लोगों को गंगा के कायाकल्प के अलावा कटान से स्थाई मुक्ति की भी उम्मीद है। वहीं बहुत से लोग बाढ़ खंड विभाग के कटानरोधी कार्याें की कलई भी अधिकारियों के सामने ही खोल रहे हैं। इसलिए कि विभागीय भ्रष्टाचार के चलते ही इस स्थान पर बाढ़ के दौरान करोड़ों खर्च के बाद भी दुबे छपरा रिंग बांध टूट गया था और हजारों की आबादी अचानक जलमग्न हो गई थी, तब के समय में यहां की शोर मुख्यमंत्री दरबार तक पहुंची थी। स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी मौके पर पहुंचना पड़ा था।

अब उसी पावन धरती पर राज्यपाल का आगमन कई तरह की उम्मीदों को ङ्क्षजदा कर दिया है। बाढ़ और कटान की तबाही से गुजरने वाले लोग भी राज्यपाल के आगमन से काफी खुश है। गंगा यात्रा की तैयारियों में ग्रामीण मदद भी कर रहे हैं। गंगा यात्रा के रुट में पडऩे वाले सड़क मार्ग में पडऩे वाले स्थाई गेटों की भी रंगाई-पोताई तेजी से हो रही है। नगर में भी यात्रा के स्वागत की भब्य तैयारी है। गंगा यात्रा के प्रथम पड़ाव नागाजी विद्यालय माल्देयपुर में होना है, इसलिए आसपास भी तेजी से साफ-सफाई का काम चल रहा है।

निर्मल गंगा जागरूकता अभियान की निकाली रैली

कुंवर सिंह पीजी कालेज में निर्मल गंगा जागरूकता अभियान एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए एक रैली निकाल लोगों को जागरूक किया गया। राष्ट्रीय सेवा योजना, रोवर्स, रेंजर व एनसीसी के संयुक्त तत्वाधान में बड़ी संख्या में छात्र व छात्राओं ने जागरूकता रैली निकाली। रैली को महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सत्यप्रकाश सिंह झंडी दिखाकर रवाना किया। दुबेछपरा स्थानीय अमर नाथ मिश्र पीजी कालेज के छात्र-छात्राओं ने शुक्रवार को गंगा जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्राचार्य डा. गौरीशंकर द्विवेदी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जागरूकता रैली दुबेछपरा, गोपालपुर, उदई छपरा एवं प्रसाद छपरा में गंगा सफाई अभियान एवं निर्मल गंगा जल संरक्षण पर फेरी एवं नुक्कड़ सभा कर लोगों को प्रेरित किया।

रक्तदान शिविर का भी किया आयोजन

गंगा यात्रा कार्यक्रम की कड़ी में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में मुरली मनोहर टाउन डिग्री स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य दिलीप श्रीवास्तव ने किया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का मूल उद्देश्य रक्तदान के प्रति युवाओं में फली भ्रांतियां दूर करना हैं। शिविर में छात्र-छात्राओं ने 40 यूनिट रक्त दान किया। इस मौके पर डा. साहेब दूबे, डा. रितेश सेानी, उा. ब्रजेश सिंह, डॉ. कृष्णकांत मिश्रा, डॉ रामनरेश यादव, डॉ. संजीत सिंह, सहित अन्य विद्यालय के सभी लोग मौजूद रहे।  

जलमार्ग से कार्यक्रम स्थल पहुंचे डीएम-एसपी, किया स्थलीय निरीक्षण

दूबे छपरा से रवाना होने वाली गंगा यात्रा की तैयारी युद्ध स्तर पर हो रही है। गांव के लोग भी इस यात्रा से काफी उत्साहित हैं। सभी लोग राज्यपाल के आगमन को लेकर अन्य मामलों में भी विकास के कयास लगा रहे हैं। सबसे ज्यादा कटान पीडि़तों को आस है कि उनका कायाकल्प जरूर हो जागा। मंच से लेकर नौका प्रतियोगिता तक के लिए लगातार साफ-सफाई के कार्य चल रहे हैं। इसी बीच जल मार्ग से जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही, पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ, एडीएम रामाश्रय कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिया। कार्यक्रम स्थल तक पहुंच मार्ग की मरम्मत अभी तक नहीं करने व मौके पर लोक निर्माण विभाग के किसी भी अधिकारी का पता नहीं होने पर रोष व्यक्त करते हुए तत्काल मार्ग का मरम्मत कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कार्यक्रम स्थल, हेलीपैड स्थल के पास अभी तक बालू को ङ्क्षसचने का कार्य नहीं होने पर तीव्र आक्रोश व्यक्त किया। उन्होंने निर्देश दिया कि समापन स्थल पर जो भी कार्य प्रस्तावित हैं, उसे तत्काल पूरा करा दें ताकि कार्यक्रम में कोई अवरोध उत्पन्न न हो सके। जिलाधिकारी ने वीआईपी लोगों में मंत्री, सांसद, विधायकों के वाहनों का पार्किंग स्थल मंच के बगल में बनाने का निर्देश दिया। वहीं आरती स्थल, गंगा चबूतरा, सभा स्थल आदि का अवलोकन कर सुरक्षा आदि के बारे में आवश्यक जानकारी प्राप्त किया। इसके अलावा गंगा जन जागरण यात्रा को भव्य रूप देने के लिए क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र ङ्क्षसह ने शुक्रवार को बेलहरी विकास खंड के विभिन्न गांवों में दरवाजे-दरवाजे, सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों में जाकर लोगों से आग्रह किया कि उक्त यात्रा को ऐतिहासिक बनाने के लिए कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया।

गंगा यात्रा के लेकर आयोजित हुई गोष्ठी

गंगा निर्मल यात्रा 2020 के तहत निर्धारित कार्यक्रमों के तहत श्री नरहेजी पीजी कालेज नरहीं में शुक्रवार को जलसंरक्षण विषय पर गोष्ठी आयोजित की गई। छात्र छात्राओं ने नुक्कड नाटक के माध्यम से जल ही जीवन पर जलसंरक्षण के लिए लोगों को जागरुक किया। इसके बाद जागरुकता रैली निकाली गई जो पूरे गांव का भ्रमण करते हुए महाविद्यालय पर समाप्त हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.