Move to Jagran APP

डेंगू से मां-बेटी मौत की होगी ऑडिट, स्वास्थ्य विभाग ने गठित किया पैनल, तीन दिन में आएगी रिपोर्ट

डेंगू से दारानगर निवासी मां-बेटी के दम तोडऩे के मामले की स्वास्थ्य विभाग डेथ ऑडिट कराएगा। इसके लिए मंगलवार को पैनल गठित कर दिया गया।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 01:19 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 01:19 PM (IST)
डेंगू से मां-बेटी मौत की होगी ऑडिट, स्वास्थ्य विभाग ने गठित किया पैनल, तीन दिन में आएगी रिपोर्ट
डेंगू से मां-बेटी मौत की होगी ऑडिट, स्वास्थ्य विभाग ने गठित किया पैनल, तीन दिन में आएगी रिपोर्ट

वाराणसी, जेएनएन। डेंगू से दारानगर निवासी मां-बेटी के दम तोडऩे के मामले की स्वास्थ्य विभाग डेथ ऑडिट कराएगा। इसके लिए मंगलवार को पैनल गठित कर दिया गया। इसमें फिजीशियन डा. क्षितिज तिवारी, एपिडेमोलाजिस्ट डा. राकेश सिंह, वेक्टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. एसएस कन्नौजिया व डीएमएओ डा. शरद चंद्र पांडेय को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

पैनल तीन दिन में पूरे प्रकरण की जांच कर रिपोर्ट देगी। इसमें क्लीनिकल फाइंडिंग के साथ ही साइन-सिम्प्टम आदि को भी शामिल किया जाएगा। डेंगू से किसी भी मौत के मामले में डेथ आडिट का शासन एक माह पहले ही निर्देश दे चुका है। पिछले सप्ताह डेंगू से मृतक के परिवारीजनों को 25 लाख रुपये का मुआवजा के न्यायालयीय आदेश के बाद और भी सतर्कता बरती जा रही है। 

दारानगर निवासी मां-बेटी की एक सप्ताह में मौत मामले में सोमवार को स्वास्थ्य विभाग ने प्राथमिक जांच के बाद दूसरे कारण बताए थे। इसमें मां किरण वर्मा की मौत कार्डियक अरेस्ट से करार दी गई थी तो बेटी खुशबू की मौत दो तरह की रिपोर्ट में उलझती नजर आ रही थी। खुशबू की एक रिपोर्ट में एनएस-1 पाजिटिव होने से उसे संदिग्ध डेंगू पीडि़त माना जा रहा था तो दूसरे अस्पताल में मिली एलाइजा रिपोर्ट में एनएस-1 व आइजीएम नेगेटिव मिले थे। इसमें पीडि़त परिवार की एक बुजुर्ग सदस्य के बयान का भी हवाला दिया था।

पीडि़त परिवार ने इसे स्वास्थ्य विभाग का मनमाना रवैया करार देते हुए आपत्ति जताई थी। इसमें डाक्टरों द्वारा डेंगू बताए जाने और जांच रिपोर्ट को प्रमाण बताया था। इसे लेकर मंगलवार को मृत किरण वर्मा के पुत्र सूरज सीएमओ डा. वीबी सिंह व वेक्टर बार्न डिजीज प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी डा. एसएस कन्नौजिया से मिले। दोनों अधिकारियों ने इसमें खुशबू की मौत डेंगू से होना माना और आवेदन की सलाह दी। 

शहर डेंगू के निशाने पर  10 नए मरीजों की पुष्टि

सीजन खत्म होने के साथ डेंगू और भी आक्रामक होता जा रहा है। पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय अस्पताल के सेंटीनल लैब में की गई एलाइजा जांच में दस लोगों में डेंगू की पुष्टि की गई। इनमें से अधिकतर शहरी क्षेत्र के हैैं। इससे चालू सीजन में पीडि़तों की संख्या 313 हो गई है। सोमवार को भी डेंगू के 18 मरीज पाए गए थे। 

सीएमओ ने जारी की हेल्प लाइन 

डेंगू के इलाज में समस्याओं के समधान के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलावर को हेल्प लाइन जारी कर दी। सीएमओ डा. वीबी सिंह ने बताया कि उपचार संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई व जानकारी के लिए जिला मलेरिया अधिकारी के सेलफोन नंबर 9119814954 पर संपर्क किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.