आजमगढ़, जेएनएन। विभिन्न कारणों से पंचायत के रिक्त हुए पदों के लिए सोमवार को मतगणना के बाद उप चुनाव संपन्न हो गया। ग्राम प्रधान व क्षेत्र पंचायत सदस्य के सात-सात पद और सदस्य ग्राम पंचायत के 437 सहित कुल 451 पदों के मतों की गणना के बाद आरओ ने विजयी प्रताशियों को प्रणाम पत्र प्रदान किया। कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह से ही शुरू हुई मतगणना को लेकर ब्लाक मुख्यालयों पर गहमागहमी रही। विजयी प्रत्याशियों के समर्थकों के चेहरे पर जीत की खुशी साफ झलक रही थी।

ग्राम प्रधान पद पर ब्लाक रानी की सराय की ग्राम पंचायत रुदरी से पूजा, ठेेकमा के बड़हगन से धर्मवीर, ब्लाक तरवां की ग्राम पंचायत नौरसिया से मनीषा, बिलरियागंज के देवड़ा दामोदरपुर से प्रदीप एवं बस्ती उगरपट्टी से धर्मदेयी, महराजगंज के बड़हरडीहा से रीनू, पवई के कोहड़ा से अवसार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को हराकर जीत दर्ज की। जबकि ग्राम प्रधान पर ही ठेकमा ब्लाक की ग्राम पंचायत बरदह से मुन्नालाल, अजमतगढ़ के बनौना मैथानपट्टी से पंकज कुमार यादव और पवई के मैनुद्दीनपुर से शारदा निर्विरोध ग्राम प्रधान चुनीं गई हैं। उधर, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पर ठेकमा के वार्ड संख्या-39 ठेकमा से संगीता, सठियांव के बह्मौर से रेखा देवी, महराजगंज के बढ़ियाचक से शीला, हरैया के पूराबालनरायन से पूजा, मार्टीनगंज के बनगांव से अर्चना, अतरौलिया के मीरपुर से अजीत व अहराैला के राजापट्टी से कविता चुनाव जीत गईं। जबकि ब्लाक अतरौलिया के सेल्हरापट्टी से कमलावती निर्विरोध सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनीं गई हैं।

ब्लाक हरैया की सदस्य क्षेत्र पंचायत सीट पूरा बाल नारायण से पूजा देवी को 61 मतों के अंतर से विजेता घोषित किया गया। ग्राम पंचायत करैला और भदौरा मकरंद के 12 ग्राम समितियों के सदस्यों के मतों की भी गणना हुई। विजेता सदस्यों को चुनाव अधिकारी एके सिंह ने प्रमाण पत्र दिया। पूराबाल नारायन क्षेत्र पंचायत सदस्य सीट की मतगणना के तीन दिन बाद ही विजेता मनोज का निधन हो गया था। उनकी पत्नी पूजा और आनंद यादव ने पर्चा दाखिल किया। दोनों के बीच कांटे की टक्कर हुई। मतगणना में पूजा देवी को 625 मत और आनंद को 564 मत प्राप्त हुए। 61 मतों से पूजा देवी को विजई घोषित किया गया। ग्राम समिति करैला के 10 सदस्यों का भी चुनाव हुआ, जिसमें रमाकर, सूर्यमती, ओम प्रकाश, उर्मिला,सरोज, संजय, सुशीला, रामाशीष, अशोक शामिल हैं।

 

Edited By: Saurabh Chakravarty