Move to Jagran APP

वाराणसी के ईएसआइसी अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट शुरू, पीएम ने किया था इस अस्पताल का लोकार्पण

श्रम मंत्रालय के वाराणसी पांडेयपुर स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइस) अस्पताल में भी अब ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गया है। इसकी शुरुआत सोमवार को हुई। इस प्लांट की क्षमता 500 लीटर यानी 120 सिलेंडर प्रति दिन की होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 10 May 2021 03:49 PM (IST)Updated: Mon, 10 May 2021 03:49 PM (IST)
श्रम मंत्रालय के पांडेयपुर स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइस) अस्पताल में भी अब ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गया है।

वाराणसी, जेएनएन। श्रम मंत्रालय के पांडेयपुर स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआइस) अस्पताल में भी अब ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गया है। इसकी शुरुआत सोमवार को हुई। इस प्लांट की क्षमता 500 लीटर यानी 120 सिलेंडर प्रति दिन की होगी। इस व्यवस्था के शुरू होने से यहां पर भर्ती होने वाले मरीजों को काफी सहूलियत मिलेगी। वैसे यहां पर अभी तक यहां पर सिलेंडर से ही ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही थी।

loksabha election banner

कोरोना महामहारी की दूसरी लहर में अक्सर ही ऑक्सीजन एवं बेड की कमी हो रही थी। इसी क्रम में जिला प्रशासन ने जहां दरेखू में ऑक्सीजन प्लांट शुरू कराया। वहीं दूसरी ओर पंडित दीनदयाल अस्पताल में नगर के प्रमुख उद्यमी आरके चौधरी की ओर से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया। अब जिस ईएसआइसी अस्पताल का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकापर्ण किया था उसमें भी ऑक्सीजन प्लांट का इंस्टॉलेशन सोमवार को कर दिया गया। इस प्लांट को प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में इजराइल से आयातित किया गया।

इस प्लांट को वाराणसी लाने का दायित्व 11 एनडीआरएफ की टीम को सौंपा था, जिसे सड़क मार्ग से सुरक्षित लाकर ईएसआइसी अस्पताल में स्थापित किया गया। इस अवसर पर एनडीआरएफ वाराणसी के कमांडेंट मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि एनडीआरएफ उत्तर प्रदेश के आपदा प्रबंधन में सदैव उत्कृष्ट व अग्रणीय भूमिका निभाती रही है। ईएसआइसी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक अभिलाष वीबी ने बताया कि इस प्लांट के शुरू होने से यहां पर ऑक्सीजन की समस्या बिल्कुल समाप्त हो गई है। मरीजों का अब हमेशा ऑक्सीजन मिलेगा। इसके अलावा सिलेंडर का भी उपयोग जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.