Move to Jagran APP

मौसम विभाग की चेतावनी पर वाराणसी के डीएम ने एनडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा स्‍वयंसेवक व राजस्‍व विभाग की टीम को किया अलर्ट

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों तक दिख सकता है। जैस-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा। अलर्ट के बाद राजस्‍व विभाग को क्षेत्र में मुस्‍तैद रहने को निर्देश दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 06:18 PM (IST)
मौसम विभाग की चेतावनी पर वाराणसी के डीएम ने एनडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा स्‍वयंसेवक व राजस्‍व विभाग की टीम को किया अलर्ट
अलर्ट के बाद राजस्‍व विभाग को क्षेत्र में मुस्‍तैद रहने को निर्देश दिया है।

वाराणसी, जेएनएन। तूफान व भारी वर्षा को लेकर मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के बाद जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने जिले में राजस्‍व विभाग, एनडीआरएफ, नागरिक सुरक्षा स्‍वयंसेवक, पीआरडी जवान समेत संबंधित विभागों को अलर्ट किया है। कहा कि सभी सतर्क रहते हुए जान माल का कम से कम नुकसान हो, इसका इंतजाम करें। किसी भी स्‍तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

loksabha election banner

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी दी है। रविवार को इसके लिए संबंधित जिलों के लोगों को खुद भी अलर्ट रहने को कहा गया है। इसके साथ ही डीएम को जरूरी तैयारियां करने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग की ओर से संबंधित जिलों के डीएम और राहत आयुक्त को अलर्ट किया गया है। इन जनपदों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें। मौसम विभाग की ओर से मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, जौनपुर, आंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज और कुशीनगर जनपद  को अलर्ट किया है।

चक्रवात का असर से प्रभावित होगा पूर्वांचल

चक्रवात 'यास' का असर 28 मई से पहले बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखने की बात कही जा रही है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इसका असर वाराणसी व आसपास के जिलों तक दिख सकता है। जैस-जैसे यह पश्चिम की ओर बढ़ेगा इसका असर कम होता जाएगा। बीएचयू के पूर्व प्रोफेसर और मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन पांडेय ने बताया कि इस दौरान तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। जिस क्षेत्र में हवा का दवाब कम होगा, वहां तेज बारिश भी हो सकती है।                                                                          

मौसम विभाग के जारी अलर्ट के बाद राजस्‍व विभाग को क्षेत्र में मुस्‍तैद रहने को निर्देश दिया है। साथ ही जान माल का कम से कम नुकसान हो,इसके लिए मुकम्‍मल इंतजाम करने को कहा है। एनडीआरएफ की टीम को भी इस बाबत निर्देशित किया गया है। इसके अलावा स्‍वयं सेवी संस्‍थाओं को इसके बारे में जानकारी दी गई है। हालांकि तूफान का असर बनारस में कम रहने की बात कही गई है बावजूद जिलाधिकारी के आदेश के क्रम में तैयारी मुकम्‍मल है। 

-  संजय कुमार, आपदा प्रभारी व एडीएम वित्‍त एवं राजस्‍व


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.