Move to Jagran APP

वाराणसी में रक्षा बंधन पर रोडवेज की बसों में उमड़ी बहनों की भीड़, निश्शुल्क सवारी का उठाया लाभ

वाराणसी में गुरुवार को ही निश्शुल्क सफर का लाभ उठाने वाली महिलाओं की भीड़ बसों में उमड़ पड़ी। देर रात 12 बजे से प्रारंभ योजना की अवधि के पहले दस घंटे में लगभग 630 लाभार्थी महिलाओं ने सफ़र किया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 03:10 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 03:10 PM (IST)
वाराणसी में रक्षा बंधन पर रोडवेज की बसों में उमड़ी बहनों की भीड़, निश्शुल्क सवारी का उठाया लाभ
गुरुवार को ही निश्शुल्क सफर का लाभ उठाने वाली महिलाओं की भीड़ बसों में उमड़ पड़ी।

जासं, वाराणसी : रक्षा बंधन पर्व के उपलक्ष्य में सीएम योगी आदित्यनाथ की योजना माता - बहनों को खूब रास आ रही है। गुरुवार को ही निश्शुल्क सफर का लाभ उठाने वाली महिलाओं की भीड़ बसों में उमड़ पड़ी। देर रात 12 बजे से प्रारंभ योजना की अवधि के पहले दस घंटे में लगभग 630 लाभार्थी महिलाओं ने सफ़र किया।

loksabha election banner

गौरतलब है कि यूपी रोडवेज में बहनों को हर वर्ष की भांति निशुल्क बस सेवा की सौगात दी जा रही है। लखनऊ मुख्यालय ने सभी कार्यालयों को आदेश जारी कर दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के बाद रक्षाबंधन पर बहनों को मुफ्त सफर का तोहफा देने की कवायद शुरू हो गई है।

निश्शुल्क टिकट

इसका लाभ उठाने वाली महिलाओं को टिकट भी लेना पड़ेगा। हालांकि इसका पैसा नहीं देना होगा। महिला यात्रियों जो टिकट दिया जाएगा उसपर सफर की जानकारी होगी। इस पर किराये की डिटेल नहीं होगा। इसके लिए रोडवेज ने अपनी ई- टिकट मशीन में भी बदलाव किए हैं। विभागीय अधिकारियों की माने तो इस बार करीब एक लाख महिलाओं के वाराणसी परिक्षेत्र में फ्री सफर करने का अनुमान है। इससे रोडवेज को करीब एक करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है।

48 घंटे तक मिलेगी यह सुविधा

रक्षाबंधन पर 10 अगस्त की रात बारह बजे से 12 अगस्त की रात 12 बजे तक रोडवेज की बसों में महिलाएं फ्री सफर कर सकेंगी। महिलाओं के साथ आठ वर्ष से छोटे बच्चों का भी टिकट फ्री रहेगा। आठ से 12 वर्ष के बच्चे का आधा टिकट लेना होगा। इससे अधिक उम्र के बच्चे के लिए पूरा टिकट लेना होगा। वाराणसी परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक केके तिवारी ने बताया कि रक्षाबंधन पर निशुल्क बस सेवा योजना को बुधवार की रात्रि 12 बजे से लागू कर दिया गया है।

डग्गामार वाहन लगा रहे सीएम की योजना को पलीता

रक्षा बंधन के उपलक्ष्य में माता - बहनों के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से मिली सौगात को डग्गामार वाहन पलीता लगा रहे हैं। रोडवेज परिक्षेत्र में अनधिकृत रूप से संचालित निजी बस के संचालक कार्रवाई से बचने के लिए नया पैंतरा अपना रहे है। उन गाड़ियों में हुबहू निगम की तरह रंगरोगन कराया गया है। बड़े अक्षरों में ' उत्तर प्रदेश प. स. ' लिखकर प्रशासन और यात्रियों को गुमराह कर रहे हैं। इनसे अनजान महिलाओ से जबरन पैसे लिए जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.