Move to Jagran APP

वाराणसी सिटी स्टेशन से बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या, रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है प्रस्ताव

पूर्वोत्तर रेलवे के टर्मिनल स्टेशन वाराणसी सिटी से ट्रेनों की संख्या में वृद्धि होगी। इस संदर्भ में रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। स्थिति सामान्य होने के बाद हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने दी।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Sat, 12 Dec 2020 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 12 Dec 2020 07:10 AM (IST)
वाराणसी सिटी स्टेशन से बढ़ेगी ट्रेनों की संख्या, रेलवे बोर्ड को भेजा जा चुका है प्रस्ताव
वाराणसी सिटी स्टेशन का निरीक्षण करते महाप्रबंधक विनय कुमार तिवारी।

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वोत्तर रेलवे के टर्मिनल स्टेशन वाराणसी सिटी से ट्रेनों की संख्या में वृद्धि होगी। इस संदर्भ में रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। स्थिति सामान्य होने के बाद हरी झंडी मिलने की उम्मीद है। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने दी। वह शुक्रवार को वाराणसी सिटी स्टेशन का जायजा लेने पहुंचे थे।

loksabha election banner

नवागत महाप्रबंधक ने भावी कार्ययोजनाओं पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि संक्रमण काल में परिस्थितियों के अनुरूप गाडिय़ों का संचालन धीरे- धीरे प्रारम्भ हो रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए मुख्यालय स्तर पर विचार विमर्श चल रहा है। बताया कि आपदा में अवसर तलाशने की दिशा में पूर्वोत्तर रेलवे काम कर रहा है। आय स्रोत के कई विकल्प मौजूद हैं। किसान पार्सल ट्रेन को पटरी पर उतारने की कवायद चल रही है। पूर्वांचल के व्यापारी व किसानों से सम्पर्क करने का प्रयास किया जा रहा है। पूर्वोत्तर रेलवे स्थित मण्डलीय अस्पताल की चिकित्सकीय व्यवस्था सु²ढ करने का काम चल रहा है। रेलवे के पास  विशेषज्ञों की टीम है। निजीकरण की बातों का महाप्रबंधक ने खंडन किया। इस बीच उन्होंने डीआरएम आफिस के समीप कैंसर रोगी और तीमारदारों के गाडिय़ों की लंबी कतार की समस्या दूर करने का निर्देश अधिनस्थों को दिया।

इसके पूर्व एनई रेलवे मजदूर

यूनियन के शिष्टमंडल ने महाप्रबंधक का पारम्परिक तरीके से स्वागत किया। साथ ही कर्मचारियों की समस्याओं के प्रति ध्यान आकृष्ट कराया। इस मौके पर मण्डल अध्यक्ष एनबी सिंह, राणा राकेश रंजन सिंह,प्रदीप सिंह,कन्हैया सिंह, चंद्रशेखर,लक्ष्मण यादव, अरविन्द यादव व कफील अहमद इत्यादि कर्मचारी मौजूद रहे।

योजनाओं की प्रगति का जाना हाल

महाप्रबंधक ने वाराणसी सिटी स्टेशन को टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित करने की योजनाओं की प्रगति देखी। साथ ही सिटी स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुख सुविधाओं की समीक्षा की। सिटी स्टेशन नए पैदल ऊपरी गामी पुल, नवीन प्लेटफार्म ,यात्री विश्रामालय, डारमेट्री, विशिष्ट कक्ष,सामान्य यात्री हाल तथा यार्ड रिमॉडलिंग से सम्बंधित विभिन्न विकास कार्यो का निरीक्षण किया और काम मे तेजी लाने का निर्देश दिया। इसके बाद महाप्रबंधक अपने निरीक्षण स्पेशल ट्रेन से औडि़हार डेमू शेड के लिए प्रस्थान कर गए। इस मौके पर डीआरएम वीके पंजियार, एडीआरएम (इंफ्रा) प्रवीण कुमार, एसपीएस यादव, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एमएस नबियाल, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक रोहित गुप्ता, वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) राजीव अग्रवाल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक संजीव शर्मा सहित मंडल के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

एक्सप्रेस बनकर चलेगी गोरखपुर पैसेंजर

गोरखपुर के यात्रियों के लिए बेहद सुखद खबर है। वाराणसी सिटी स्टेशन- गोरखपुर पैसेंजर अब एक्सप्रेस की रफ्तार पकड़ेगी। इस बाबत रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिल गई है। रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलते ही इसका संचालन भी प्रारंभ हो जाएगा। यह जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने दी। लॉकडाउन की अवधि में फिलहाल गाड़ी संख्या- 55119-20 व 55149-50 वाराणसी सिटी- गोरखपुर पैसेंजर का संचालन बंद है। कैटेगरी में बदलाव के बाद यह ट्रेन एक्सप्रेस के रूप में पटरी पर दौड़ेगी। कोविड- 19 के चलते ट्रेनों का ठहराव स्टेशन घटाया जा रहा है। वहीं, पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस की कैटेगरी में बदलाव किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.