Move to Jagran APP

अब आधुनिक कैमरे लखनऊ में दिखाएंगे प्रगति का हाल, वाराणसी में कैमरे लगाने का काम हुआ शुरू

जल शक्ति मंत्रालय के आदेश के अनुसार निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स की अब आनलाइन निगरानी की जाएगी। कार्यस्थल पर आधुनिक कैमरे लगने के बाद लखनऊ से ही प्रदेशभर के विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जा सकेगा। स्थानीय स्तर पर जल निगम ने कवायद शुरू कर दी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 06:50 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 06:50 AM (IST)
अब आधुनिक कैमरे लखनऊ में दिखाएंगे प्रगति का हाल, वाराणसी में कैमरे लगाने का काम हुआ शुरू
जल शक्ति मंत्रालय के आदेश के अनुसार निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स की अब आनलाइन निगरानी की जाएगी।

वाराणसी, जेएनएन। जल शक्ति मंत्रालय के आदेश के अनुसार निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स की अब आनलाइन निगरानी की जाएगी। कार्यस्थल पर आधुनिक कैमरे लगने के बाद लखनऊ से ही प्रदेशभर के विकास कार्यों का भौतिक सत्यापन किया जा सकेगा। इसके लिए कार्यस्थल पर कैमरे लगाने के लिए आदेशित किया गया है, ताकि माहवार शासन को भेजी गई प्रगति रिपोर्ट का मौका मुआयना उच्चाधिकारी वहीं से कर सकें। इससे बार-बार मौके पर जाकर निरीक्षण से बचा जा सकेगा। कार्य की अधिकता को देखकर मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है। इससे जहां कार्यबल की कमी को दूर किया जा सकेगा तो वक्त की बचत होगी। शासन का आदेश मिलने के बाद स्थानीय स्तर पर जल निगम ने कवायद शुरू कर दी है।

loksabha election banner

निर्माणाधीन एसटीपी तीसरी नजर के साए में

रमना में निर्माणाधीन 50 एमएलडी व रामनगर में निर्माणाधीन 10 एमएलडी क्षमता के एसटीपी परिसर में कैमरे लगाए जाएंगे। हालांकि, इन दोनों एसटीपी का कार्य 70 फीसद से अधिक हो चुका है।

गतिरोध होगा दूर, कार्य को गति

शासन स्तर पर कार्य की आनलाइन निगरानी होने से गतिरोध अविलंब दूर होगा व कार्य को गति मिलेगी। कैमरे के माध्यम से रोज की प्रगति शासन तक पहुंच सकेगी। कमियां हैं तो वक्त रहते दूर की जा सकेंगी। इसका सबसे बड़ा फायदा तय वक्त के अंदर कार्य पूर्ण होना बताया जा रहा है।

एसटीपी संचालन की निगरानी भी

गंगा निर्मलीकरण के लिए बने एसटीपी संचालन की निगरानी भी शासन स्तर से आनलाइन की जा रही है। इसके लिए दीनापुर में दो व गोइठहां में एक एसटीपी परिसर में आधुनिक कैमरे लगे हैं। इन कैमरों से संचालन की प्रतिदिन की रिपोर्ट लखनऊ में मिल जाती है।

जल निगम की ओर से कैमरे लगाए जा रहे हैं

जल निगम की ओर से कैमरे लगाए जा रहे हैं। दीनापुर व गोइठहां एसटीपी परिसर में कैमरे लगा दिए गए हैं। रमना व रामनगर एसटीपी परिसर में लगाए जा रहे हैं।

 - एके पुरवार, मुख्य अभियंता जल निगम वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.