Move to Jagran APP

अब वाराणसी एयरपोर्ट पर 22 बैग एक मिनट में चेक करेगी मशीन, अभेद्य होगी सुरक्षा व्यवस्था

वाराणसी एयरपोर्ट की सुरक्षा दिल्ली-मुबई के हवाई अड्डों के मुकाबिल होगी। यात्रियों के लगेज चेक करने को इन-लाइन एक्सरे मशीन लगाई जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 27 Oct 2019 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 04:56 PM (IST)
अब वाराणसी एयरपोर्ट पर 22 बैग एक मिनट में चेक करेगी मशीन, अभेद्य होगी सुरक्षा व्यवस्था
अब वाराणसी एयरपोर्ट पर 22 बैग एक मिनट में चेक करेगी मशीन, अभेद्य होगी सुरक्षा व्यवस्था

वाराणसी, जेएनएन। वाराणसी एयरपोर्ट की सुरक्षा दिल्ली-मुबई के हवाई अड्डों के मुकाबिल होगी। यात्रियों के लगेज चेक करने को इन-लाइन एक्सरे मशीन लगाई जाएगी। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर यात्रियों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत निर्णय लिया गया है। 45 सुरक्षाकर्मियों को ट्रेनिंग पर भेजा गया है, जो लौटने के बाद मोर्चा संभालेंगे।

loksabha election banner

यात्रियों की बढ़ती संख्या के दृष्टिगत अभेद्य की जा रही सुरक्षा

वाराणसी एयरपोर्ट पर ट्रैफिक बढ़ी है। यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ते हुए लाखों में जा पहुंची है। यही वजह है कि नागरिक विमानन ब्यूरो प्रशासन के  मन में सुरक्षा बंदोबस्त को लेकर चिंता की बढ़ी है।

एक मिनट में 22 बैग चेक होंगे, समय की होगी बचत

यात्रियों को अभी तक लगेज लाइन लगाकर चेक कराना पड़ता है। नई मशीन एक मिनट में 22 बैग चेक कर पाएगी। एक्सरे मशीन बैग में पड़े प्रतिबंधित व विस्फोटक को पकड़ लेगी। मशीन के संकेत देने पर बैग को यात्री के सामने खोला जाएगा। प्रतिबंधित सामान निकलने पर आरोपित के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।

चार चरणों मे होगी जांच

यात्रियों के लगेज की जांच मशीन चार चरणों में करेगी। हालांकि, इसमें यात्रियों को कुछ नहीं करना है। पहले लेवल में हाईस्पीड जांच कंप्यूटर और एक्सरे मशीन करेगी। उसके बाद के  तरल पदार्थ, पावर बैंक या संवेदनशील पदार्थ की जांच होगी। डाग स्क्वायद दस्ता भी मौजूद रहेगा। मसलन, सिस्टम ऐसा होगा कि, प्रतिबंधित सामान की एंट्री का लेवल शून्य पर जा टिके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.