Move to Jagran APP

वाराणसी में अब गंगा की लहरों पर क्रूज में रचाइए शादी, मार्च से शुरू होगी सेवा

गंगा की लहरों पर रो-रो क्रूज (जलपोत) चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। टेंडर की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च से संचालन शुरू हो जाएगा। रो-रो पहले चरण में बनारस से मीरजापुर वाया चुनार तक संचालित होंगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 07:30 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 04:29 PM (IST)
वाराणसी में अब गंगा की लहरों पर क्रूज में रचाइए शादी, मार्च से शुरू होगी सेवा
रो-रो क्रूज (जलपोत) पर लोग शादी ब्याह, पार्टी, सैर सपाटा आदि के लिए बुकिंग भी करा सकेंगे।

वाराणसी, जेएनएन। गंगा की लहरों पर रो-रो क्रूज (जलपोत) चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। टेंडर की प्रक्रिया को अंतिम रूप दिया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च से संचालन शुरू हो जाएगा। रो-रो पहले चरण में बनारस से मीरजापुर वाया चुनार तक संचालित होंगी। इस रो-रो को लोग शादी ब्याह, पार्टी, सैर सपाटा आदि के लिए बुकिंग भी करा सकेंगे। नीलामी के बाद रेट निर्धारण की बात कही जा रही है। पायलट प्रोजेक्ट सफल रहा तो रो-रो की संख्या बढ़ेगी और फेरी ज्यादा लगाएगी।  दूसरी तरफ वाराणसी से हल्दिया के बीच संचालित जलपोत को लेकर भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण व शिपिंग कारपोरेशन के बीच सोमवार को सेमिनार के दौरान महत्वपूर्ण समझौता हुआ। इस फैसले के तहत तीन जहाज लाल बहादुर शास्त्री (300 टन क्षमता), रविंद्र नाथ टैगोर (300 टन क्षमता) व होमी जहांगीर भाभा (600 टन क्षमता) जलपोत भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण कारपोरेशन को संचालित करने को देने की बात कही गई। यह भी बताया गया कि अब तक दो चरणों की सफल टेस्टिंग के बाद जलपोतों के संचालन को लेकर शीघ्र समय सारिणी निर्धारित कर दी जाएगी। संचालन पीपीपी माडल पर कराने को भी कहा गया।

loksabha election banner

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण व शिपिंग कारपोरेशन के बीच हुआ समझौता 

बंदरगाह से व्यापारियों को अधिक सहूलियत दिलाने के उद्देश्य से आयोजित सेमिनार में आइडब्ल्यूएआइ की चेयरपरसन डा. अमिता प्रसाद, एपीडा के डा. सीबी सिंह, आइडब्ल्यूएआइ के निदेशक एके मिश्रा आदि मौजूद थे। डा. प्रसाद ने व्यापारियों को अधिक से अधिक सुविधा मुहैया कराने पर बल दिया। कहा कि जलपोत से व्यापारियों को अधिक लाभ मिले, इसके लिए निरंतर प्रयास हो रहा है। सुविधाएं अपडेट की जा रही है। इस कार्य से जुड़ी कंपनियों को समन्वय बनाकर तेजी से शेष कार्य पूर्ण कराने को कहा है। जेटी को आकर्षक व सुविधायुक्त बनाने की कोशिश हो रही है। पानी नामक मोबाइल एप जहाज संचालन को रफ्तार देगा, वहीं बहुत हद तक व्यापारियों को भी लाभ मिलेगा। सेमिनार में आइआइए के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष आरके चौधरी, राष्ट्रीय सचिव राजेश भाटिया, दी स्माल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव नीरज पारिख, जुनेद अंसारी आदि ने अपनी बात रखी। स्वागत आइडब्ल्यूएआइ के सदस्य शशि भूषण शुक्ला ने किया था।  

टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शेड्यूल आदि निर्धारित कर दिए जाएंगे

रो-रो मार्च से चलाने की तैयारी है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शेड्यूल आदि निर्धारित कर दिए जाएंगे। पर्यटन विभाग इसको संचालित कराएगा। पर्यटकों के सैर-सपाटा के साथ ही अन्य लोग भी प्रयोजन के दृष्टिगत इसको बुक करा सकेंगे। रो-रो में 200 लोग बैठ सकेंगे। इसमें जरूरी सभी सुविधाएं मुहैया होंगी।

-दीपक अग्रवाल, कमिश्नर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.