वाराणसी : शहर के व्यस्ततम इलाकों में शुमार कज्जाकपुरा क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। बीते कई वर्षो से लंबित सरैया पुलिस चौकी से सारनाथ रोड पर पुराना मस्जिद होते हुए कज्जाकपुरा चौराहे तक करीब 1500 मीटर लंबे रेल उपरिगामी सेतु के निर्माण को रेलवे मंत्रालय ने सहमति जता दी है। गहन सर्वेक्षण के उपरांत उत्तर प्रदेश सेतु निगम ने 150 करोड़ रुपये का इस्टीमेट हेडक्वार्टर को भेजा है।

पंचक्रोशी से पांडेयपुर तक संपर्क मार्ग के तौर पर इस्तेमाल होने के चलते मार्ग पर वाहनों का दबाव अधिक है, रोजाना सड़क से एक लाख से अधिक लोग गुजरते हैं। प्रस्तावित आरओबी निर्माण केलिए रेल प्रशासन की तरफ से सहमति मिलने के बाद सेतु निगम ने लखनऊ में पुल की डिजाइन तैयार करने के लिए कहा है। पुल बन जाने के बाद शहर के लोगों को रोजाना लगने वाले घंटों के जाम से निजात मिल सकेगी। निगम के परियोजना प्रबंधक संतराज ने बताया कि इस्टीमेट भेज दिया गया है, जिसे स्वीकृति मिलते ही आगे की औपचारिकता पूरी होगी।

--------

कांक्रीट से बनेगा पुल : कज्जाकपुरा में रेल ओवरब्रिज का निर्माण कांक्रीट से किया जाएगा। कार्यदायी संस्था ने निर्माण के संबंध में कवायद तेज कर दी है। पुल की चौड़ाई करीब साढ़े सात मीटर रखने की बात सामने आ रही है।

-------

रेल व सेतु निगम ने किया सर्वे: उत्तर व पूर्वोत्तर रेलवे की क्रासिंगों के ऊपर बनने वाले पुल के निर्माण के लिए रेलवे तथा सेतु निगम की संयुक्त टीम ने सर्वेक्षण कर रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को सौंप दी है। पुल निर्माण में कुल लागत राशि का ज्यादातर हिस्सा रेलवे भी देगा।

Posted By: Jagran