जागरण संवाददाता, वाराणसी। राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी का 61वां वार्षिक सम्मेलन 26 से 28 नवंबर तक चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू में होने जा रहा है। यह आयोजन यहां पर 20 से अधिक साल के बाद होने जा रहा है। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मानद फेलोशिप देने की घोषणा की जाएगी। अकदमी की ओर से पीएम को यह सम्मान देश में स्वास्थ्य सेवाओं के उत्थान व कोरोना महामारी के खिलाफ सफल लड़ाई में उनके अग्रणी योगदान के लिए दिया जाना है। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि तेलंगाना की राज्यपाल व पुडुचेरी की उपराज्यपाल डा. तमिलिसाई सुंदरराजन होंगी। यह जानकारी सम्मेलन के आयोजक व आइएमएस के डीन (रिसर्च) प्रो. अशाेक कुमार ने दी है।

प्रो. कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान अकादमी 1961 में स्थापित की गई थी। अकादमी देश में स्वास्थ्य सेवाओं की योजना व प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बताया कि पीएम को यहां से मानद फैलोशिप प्रदान करने की घोषणा की जाएगी। कार्यक्रम के सम्मानित अतिथि केंद्रीय राज्य वित्तमंत्री डा. भागवत कराड आनलाइन कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम के संरक्षक कार्यवाहक कुलपित प्रो. वीके शुक्ला व संस्थान के निदेशक प्रो. बीआर मित्तल संरक्षक हैं। सम्मेलन में दिनों में कुल 10 वैज्ञानिक सत्र होंगे। सात व्याख्यान, सात पुरस्कार पत्र व 48 पोस्टर प्रस्तुत किए जाएंगे।

इस दौरान 52 चिकित्सकों, वैज्ञानिकों को फेलोशिप व 106 युवा डाक्टरों को सदस्यता दी जाएगी। वहीं कोरोना से बचाव के लिए केयर इंडिया के सहयोग से दो स्थानों क्रमशः सिगरा स्टेडियम और एलटी कालेज अर्दली बाजार में डे/नाईट स्पेशल केंद्र का संचालन किया जा रहा है। जहां लाभार्थी आन स्पॉट (उपस्थित होकर) सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण करा सकते हैं। शहरी क्षेत्र में ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण/आन स्पॉट (उपस्थित होकर) भी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के केन्द्रों पर ऑन स्पॉट (उपस्थित होकर) नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने ने कहा कि अधिक से अधिक लोग अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर उपस्थित होकर अपना टीकाकरण कराएं। नागरिक अपनी सुविधानुसार किसी भी केंद्र पर टीकाकरण करा सकते हैं। जिला महिला चिकित्सालय कबीरचौरा पर महिला स्पेशल टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इन सत्रों पर महिलाएं उपस्थित होकर/ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर टीकाकरण करा सकती हैं।

Edited By: Saurabh Chakravarty