Move to Jagran APP

ओस की बूंदों ने कराया हिमालयी बारिश का अहसास

जागरण संवाददाता वाराणसी कई दिनों से सर्दी में गर्मी की पहेलियां बुझा रहे मौसम ने सोमवार

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Jan 2021 01:36 AM (IST)Updated: Tue, 26 Jan 2021 01:36 AM (IST)
ओस की बूंदों ने कराया हिमालयी बारिश का अहसास
ओस की बूंदों ने कराया हिमालयी बारिश का अहसास

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कई दिनों से सर्दी में गर्मी की पहेलियां बुझा रहे मौसम ने सोमवार को अपनी असल ताकत का परिचय करा दिया। बनारस में सोमवार को पूरे दिन सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंचीं।

loksabha election banner

सुबह से ही घने बादलों के साथ घना कोहरा छाया रहा। सुबह-सुबह ओस की बूंदें हिमालयी सर्द बारिश का अहसास करा रही थी। इस सीजन में पहली बार ऐसा हुआ है कि पूरे दिन पारा एक समान बना रहा और इसी के साथ बनारस में कोल्ड वेव की तेज हो गई।

सोमवार को अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री से तीन डिग्री से कम होकर 16.6 डिग्री सेल्सियस पर गया, जबकि न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस से करीब ढाई डिग्री कम होकर 8.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। आकलन है कि मंगलवार तक पारा और नीचे जाएगा, क्योंकि हवाएं तेज रफ्तार से चल रही हैं। सोमवार तक यह 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बही, जो कि मंगलवार तक और तेज हो सकती हैं। इस दौरान अलसुबह घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी पचास मीटर और दोपहर में पांच सौ मीटर तक गई। आ‌र्द्रता 92 फीसद दर्ज हुई। घने बादलों ने सूर्य के रथ को रोक दिया।

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार अगले तीन दिन तक ठंड की सबसे ज्यादा मार पड़ने वाली है। पारा अब तीन दिन तक गिरता ही जाएगा, कोहरा भी काफी घना रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ हिमालय की बर्फीली हवाओं को लगातार बनारस समेत पूरे पूर्वांचल और बिहार तक प्रसारित कर रही है। 28 जनवरी के बाद ही मौसम में बदलाव आने के संकेत हैं।

पालतू पशुओं का रखे ध्यान : बीएचयू में डी एस टी- महामना जलवायु परिवर्तन केंद्र के समन्वयक और ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल अधिकारी प्रो. आरके मल्ल व तकनीकी अधिकारी शिव मंगल सिंह ने बताया कि अगले तीन दिनों तक न्यूनतम और अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होने की संभावना है, जिसके फलस्वरूप आने वाले दिनों मे शीतलहर और गलन बढ़ने की संभावना है। इसके बाद कोहरे से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। ऐसे मौसम में किसान भाई मुर्गीघर व पशुशाला को गरम रखने के लिए विद्युत बल्ब जलाए। सूखे व हरे चारे के साथ जरूरत के अनुसार खनिज लवण भी पशुओं को खिलाएं । मुर्गियों को संतुलित आहार खिलाएं और मुर्गीघर मे साफ-सफाई का ध्यान रखें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.