Move to Jagran APP

निस्तारण के अभाव में बढ़ता जा रहा साइबर क्राइम करने वालों का मनोबल, सेल में पड़ताल को उलझी पड़ी है कई फाइलें

साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके पीडि़त साइबर क्राइम सेल का चक्कर लगाते रह जा रहे है और उन्हें न्याय नहीं मिल पाता है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 12:24 PM (IST)
निस्तारण के अभाव में बढ़ता जा रहा साइबर क्राइम करने वालों का मनोबल, सेल में पड़ताल को उलझी पड़ी है कई फाइलें
निस्तारण के अभाव में बढ़ता जा रहा साइबर क्राइम करने वालों का मनोबल, सेल में पड़ताल को उलझी पड़ी है कई फाइलें

बलिया, जेएनएन। अत्याधुनिक युग में साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके पीडि़त साइबर क्राइम सेल का चक्कर लगाते रह जा रहे है और उन्हें न्याय नहीं मिल पाता है। साइबर करने वाले दिन का भी चयन काफी सोच समझ कर करते हैं। वह ऐसे दिन का चयन करते है जिसके अगले दिन छुट्टी का दिन हो। इससे पुलिस चाह कर भी पीडि़त की मदद नहीं कर पाती है। इस प्रकार साइबर क्राइम करने वाले अपने मकसद में पूरा हो जाते है। 

loksabha election banner

साइबर क्राइम करने वाले लोगों से बैंक खाते की गोपनीय जानकारी हासिल कर खाते से रकम उड़ाने में माहिर हैं। बैंक अधिकारी बनकर एटीएम कार्ड का नंबर और पिन कोड पूछ कर साइबर अपराधी फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अामेजान, ओलेक्स आदि कंपनियों से महंगे सामानों को खरीद लेते हैं। साथ ही खाते से उड़ाई गई रकम आइआरसीटीसी से रेल टिकट बनाने में भी खपत करते हैं। ठगी के शिकार लोग बैंक और पुलिस का चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन कोई राहत नहीं मिल रहीं है। भोले भाले लोगों को चूना लगाने वाले ठग एटीएम के अंदर घुसकर ताक झांक कर कार्ड नंबर और पिन कोड चुराने के साथ ही मदद करने के बहाने कार्ड बदलने में भी माहिर हैं। ऐसे में सतर्कता जरूरी है। पुलिस अधीक्षक, देवेंद्र नाथ ने कहा कि साइबर क्राइम के लिए सेल का गठन किया गया है। इससे संबंधित मामलों को दर्ज कर विवेचना की जाती है। साइबर क्राइम बचने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है।

कैसे करें बचाव

-बैंक, बीमा कंपनी, टेलीकॉम कंपनी आदि के नाम पर आने वाले किसी भी फोन कॉल पर कोई भी जानकारी न दें

-मोबाइल या कंप्यूटर पर मैसेज या मेल के रूप में आने वाले अंजान ङ्क्षलक को कभी भी क्लिक न करें ।

-एटीएम के अंदर इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी दूसरा व्यक्ति न रहे और न ही किसी की मदद लें ।

-एटीएम कार्ड का पिन कोड महीने में कम से कम एक बार जरूर बदलें ।

-कार्ड पेमेंट करते समय हाथ से छुपाकर पासवर्ड डालें।

सावधान, पाकिस्तान से हैक हो रही फेसबुक आईडी!

अगर आप फेसबुक यूजर है तो सावधान हो जाइए और फेसबुक की सेङ्क्षटग में अनेक स्क्यूरिटी लगाइए, नहीं तो आपका फेसबुक आईडी हैक होते देर नहीं लगेगा। बिल्थरारोड के बहोरवां निवासी शाहिद की फेसबुक आईडी अचानक हैक हुई तो 6 जनवरी की सुबह आठ बजे उसका प्रोफाइल पिक्चर बदल गया और फेसबुक लोकेशन भी पेशावर पाकिस्तान कर दिया गया। अन्य लोगों ने जब शाहिद को उसके फेसबुक पर पाकिस्तान का लोकेशन संबंधित जानकारी दी तो फेसबुक यूजर परेशान हो गया और इसकी सूचना तत्काल पुलिस प्रशासन को दी। पुलिस भी हैरान है कि आखिर एक साधारण युवक की फेसबुक आईडी आखिर क्यूं व कैसे हैक हुआ। शाहिद ने बताया कि उसके मोबाइल से उसका फेसबुक खुल ही नहीं रहा है। जबकि दूसरे साथी के मोबाइल में उसके फेसबुक आईडी पर किसी दूसरे डबल युवक का फोटो है और रहने वाला पेशावर पाकिस्तान बता रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.