जागरण संवाददाता, वाराणसी : माय सिटी माय प्राइड के तहत हुई पहल पर सहभागिता आधारित अभियान का असर अब दिखने को है। संकल्पबद्धता के साथ शहर के विकास में अपने-अपने हिस्‍से के दायित्‍व निभाने का क्रम शुरू हो गया है। काफी पहलुओं पर कदम आगे बढ़ चुके हैं और शेष कार्यों को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। आने वाले दिनों में कई क्षेत्रों में बदलाव देखने को मिलेगा। इस दिशा में प्रयास चल रहे हैं। यह बात बुधवार को नदेसर स्थित दैनिक जागरण कार्यालय में आयोजित राउंड टेबल कॉन्ंफ्रेस में सभी भागीदारों की चर्चा और उनके द्वारा किए गए प्रयासों के परिणाम से उभर कर आई।

आरटीसी में तय हुआ कि शहर को आर्थिक पथ पर आगे लाने, स्वास्थ्य, सुरक्षा संग स्वच्छ व सुविधाओं से संपन्न बनाने के लिए सभी प्रतिबद्धता के साथ काम करते रहेंगे। ताकि, अपना बनारस बेहतर बन सके। राउंड टेबल कॉन्ंफ्रेस में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद थे। स्वास्थ्य, सुरक्षा, शिक्षा, इकोनॉमी व इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थिति व इसमें सुधार पर विचार-विमर्श किया। इन पांचों विषयों पर पूर्व में माय सिटी माय प्राइड के तहत हो चुकी कांफ्रेंस में पारित प्रस्तावों पर चर्चा की गई। विशेषज्ञों ने अपने संकल्पित कार्यों की प्रगति पर प्रकाश भी डाला।

औद्योगिक क्षेत्रों में हो रहा सुधार, बन रही सड़कें
औद्योगिक क्षेत्रों की सड़के बेहतर तरीके से बनने लगी हैं। रामनगर व चांदपुर में सड़क, नाली निमार्ण व सफाई की दिशा में पहल हो रही है। सीसी टीवी कैमरे लगाकर सुरक्षा के मजबूत इंतजाम किए जा रहे हैं। कुशल कामगारों को प्रशिक्षित करने की दिशा में और बेहतर पहल करनी जरूरत है।एसोसिएशन की तरफ से इस अभियान के तहत बजट का प्रावधान कर लिया गया है जिससे शीघ्र ही शहर के सुंदरीकरण में योगदान निभाया जाएगा।
-आरके चौधरी, मंडलाध्यक्ष, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन

ब्लड बैंक का हो रहा उन्नयन
आइएमए में ब्लड बैंक के उन्नयन का कार्य चल रहा है ताकि वर्ल्‍ड क्लास का रक्त मरीजों को मिल सके। बेहद सस्‍ते दर में वैक्सिनेशन की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। विशेषज्ञ डाक्टरों की ओर विशेष स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कराया जाना है।
- डा. भानु शंकर पांडेय, अध्यक्ष, आइएमए

यातायात सुधारने के लिए आज से अभियान
नवंबर में यातायात माह के तहत लोगों को ट्राफिक सेंस से अवगत कराया जाएगा। हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने, यातायात नियमों के पालन करने की जानकारी दी जाएगी। जाम की वजह न बनने के लिए लोगों में सिविक सेंस के प्रति जागरूकता लाई जाएगी।
- अर्जुन सिंह, सीओ, ट्रैफिक

दो नवंबर से पौधरोपण अभियान
शहर की आबोहवा शुद्ध करने और हरियाली बढ़ाने के लिए दो नवंबर से 65 पार्कों में पौधरोपण अभियान शुरू किया जाएगा। इसमें एनसीसी, एनएसएस व विभिन्न स्कूल-कालेजों के छात्र व स्वयंसेवी शामिल रहेंगे। स्कूल-कालेजों में छायादार व सजावटी पौधे लगाए जा रहे हैं। तालाब-पोखरों के आसपास फलदार व अन्य तरह के पौधों को लगाकर संरक्षित किया जा रहा है।
- अनिल सिंह, अध्यक्ष, सृजन सामाजिक विकास न्‍यास

इको फ्रेंडली बन रहे अपार्टमेंट
एसोसिएशन की ओर से वीडीए को बीस हजार पौधे दिए गए हैं। इको फ्रेंडली बिल्डिंग बनाई जा रही है। भवनों में भू-जल संरक्षण के प्रावधान सुनिश्चित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही अपार्टमेंट में स्मार्ट पार्किंग की तैयारी की जा रही है। हमारी संस्‍था शहर के दो चौराहों का सुंदरीकरण करेगी।
- अनुज डिडवानिया, अध्यक्ष, वाराणसी बिल्डर्स डेवलपर्स एसोसिएशन

सीसी टीवी कैमरा लगाने का काम जोरों पर
शहर की विभिन्न ट्रेड्रों से जुड़े 77 व्यापार मंडलों की ओर से सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जा रहा है। माय सिटी माय प्राइड अभियान के तहत प्रमुख बाजारों में करीब दो सौ कैमरे लगाए जा चुके हैं, यह क्रम अभी लगातार जारी है। इसमें मालवीय मार्केट, पिपलानी कटरा, नीचबाग, विश्वेश्वरगंज आदि इलाकों में काम चल रहा है।
- राजकुमार शर्मा, महामंत्री, काशी व्यापार प्रतिनिधि मंडल

शिक्षण, प्रशिक्षण संग रोजगार
कम आमदनी वाले परिवार के छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग की सुविधा जनवरी से शुरू कर दी जाएगी। अभी उन्‍हें ऑन लाइन परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है। इसके लिए कला, सोशल व कामर्स ग्रुप के छात्रों का चयन किया गया है।
- डा. अनूप मिश्र, एसोसिएट प्रोफेसर, अर्थशास्त्र विभाग, डीएवी पीजी कालेज

दिसंबर तक वाटर ट्रीटमेंट प्लांट
जापान की कंपनी के सहयोग से सार संस्थान ने स्कूलों में वेस्‍ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पर काम शुरू कर दिया है। दिसंबर माह से ट्रायल के तौर पर लहरतारा के प्राथमिक विद्यालय में पांच हजार लीटर पानी शोधित किया जाएगा। इससे जल संरक्षण को बल मिलेगा। बाद में यह मॉडल अन्‍य जगहों के लिए भी नजीर होगा।
- डा. तरुण द्विवेदी, एमडी, सार संस्थान

सुरक्षित महसूस करने लगे व्‍यापारी
मैदागिन क्षेत्र स्थित मालवीय मार्केट के सभी दुकानों में सीसी टीवी कैमरे लगाने के साथ कूड़ा निस्तारण का इंतजाम किया गया। कैमरे लगने से रात को व्यापारी अपनी दुकान को लेकर निश्चिंत रहते हैं। आसपास के बाजारों में इस दिशा में व्यापक स्तर पर कार्य हो रहा है।
- अभिषेक केशरी, अध्यक्ष, मालवीय मार्केट व्यवसायिक संघ

अबकी दीपावली में पौधों का तोहफा
पर्यावरण संरक्षण बहुत जरूरी है। दीपावली के मौके पर इस बार उपहार में व्यापार मंडल की ओर से गमले में लगे पौधे दिए जाएंगे। शहरी क्षेत्र में पेड़-पौधों की कमी को पूरा करने की कोशिश सभी मिलकर रहे हैं।
- अनिल केसरी, मंत्री, काशी व्यापार प्रतिनिधि मंडल

By Krishan Kumar