Move to Jagran APP

Malhani By Election 2020 : धनंजय सिंह ने निर्दल तो सपा से लकी यादव ने किया नामांकन

लकी यादव ने अपने प्रस्तावकों को साथ एसडीएम सदर के कार्यालय में बने नामांकन कक्ष में जाकर दो सेट में अपना पर्चा दाखिल किया। इसके पूर्व कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 12:44 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 05:35 PM (IST)
Malhani By Election 2020 : धनंजय सिंह ने निर्दल तो सपा से लकी यादव ने किया नामांकन
एसडीएम सदर के कार्यालय में बने नामांकन कक्ष में जाकर दो सेट में लकी यादव ने अपना पर्चा दाखिल किया।

जौनपुर, जेएनएन। मल्हनी विधानसभा (367) उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी लकी यादव ने बुधवार को दोपहर 12 बजे अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। सपा के पूर्व मंत्री व मल्हनी के विधायक रहे पारसनाथ यादव के निधन से रिक्त हुई इस सीट पर सपा ने उनके पुत्र लकी यादव को ही पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया है। लकी यादव ने अपने प्रस्तावकों को साथ एसडीएम सदर के कार्यालय में बने नामांकन कक्ष में जाकर दो सेट में अपना पर्चा दाखिल किया। इसके पूर्व कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए उनकी थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई।

loksabha election banner

धनंजय सिंह ने निर्दल प्रत्याशी के रूप में किया नामांकन

मल्हनी विधानसभा उपचुनाव के लिए निर्दल प्रत्याशी के रूप में बुधवार को दोपहर बाद निर्दल प्रत्याशी के रूप में पूर्व सांसद धनंजय सिंह ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। पूर्व सांसद एमएलसी बृजेश सिंह प्रिंसू सहित अपने अन्य प्रस्तावकों को साथ एसडीएम सदर के कार्यालय में बने नामांकन कक्ष में जाकर तीन सेट में अपना पर्चा दाखिल किया। इसके पूर्व कोविड के खतरे को देखते हुए सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की गई।

नामों की घोषणा के बाद बढ़ी सियासी सरगर्मी

सपा के कद्दावर नेता रहे पूर्व मंत्री पारसनाथ यादव के निधन के बाद मल्हनी विधानसभा में हो रहे उपचुनाव के लिए मंगलवार को भाजपा व कांग्रेस ने भी अपने पत्ते खोल दिए। सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा छात्रनेता रहे मनोज कुमार सिंह को व कांग्रेस ने पार्टी के पुराने कार्यकर्ता राकेश कुमार मिश्र मंगला को प्रत्याशी घोषित कर दिया। इसकी पुष्टि संबंधित पार्टी के जिलाध्यक्षों ने की।

यहां से सभी प्रमुख दलों के प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के साथ ही सीट पर सियासी सरगर्मी बढ़ गई है। सपा से पारसनाथ यादव के पुत्र लकी यादव व बसपा से जय प्रकाश दुबे के नाम की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। सपा ने अपनी इस परंपरागत सीट को बचाने के लिए तो विपक्ष सपा के गढ़ को जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। यहां के राजनीतिक समीकरणों को ²ष्टिगत रखते हुए रोचक राजनीतिक जंग के पूरे आसार नजर आ रहे हैं। भाजपा व कांग्रेस द्वारा अपने पत्ते खोले जाने के बाद यहां से उम्मीदवारों के नामों को लेकर चल रही तमाम अटकलों पर विराम लग गया।

मल्हनी विधानसभा उपचुनाव के लिए नौ अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। अब तक यहां से केवल बसपा और सपा के प्रत्याशी ने ही अपना पर्चा दाखिल किया। नामांकन प्रक्रिया के तीसरे दिन मंगलवार को किसी ने भी अपना पर्चा नहीं दाखिल किया, हालांकि संजय गुप्ता द्वारा पूर्व आइपीएस कृपाशंकर सिंह के नाम से व ओम प्रकाश यादव द्वारा निर्दल प्रत्याशी के रूप में नामांकन पत्र खरीदा गया। ऐसे में अब तक कुल 22 नामांकन पत्र खरीदे जा चुके हैं।

कांग्रेस प्रत्याशी का प्रोफाइल

नाम: राकेश कुमार मिश्र मंगला

पिता का नाम: श्रीनाथ मिश्र

उम्र: 61 वर्ष

शैक्षिक योग्यता: इंटरमीडिएट

निवासी: पुरवां, समाधगंज, जौनपुर।

राजनीतिक पृष्ठभूमि: पूर्व ग्राम प्रधान, पूर्व बीडीसी सदस्य व पूर्व मनरेगा निगरानी समिति के जिला चेयरमैन।

भाजपा प्रत्याशी का प्रोफाइल

नाम: मनोज कुमार सिंह

पिता का नाम: हवलदार सिंह

जन्मतिथि: 9-7-1972

शैक्षिक योग्यता: एमए, एलएलबी

निवासी: ग्राम बबुरी, बरसठी, जौनपुर

राजनीतिक पृष्ठभूमि: सन् 2004-05 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ के उपाध्यक्ष, पत्नी रूबी ङ्क्षसह 2010 में क्षेत्र पंचायत बरसठी की ब्लाक प्रमुख रह चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.