Move to Jagran APP

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ स्नातक वार्षिक परीक्षा 20 फरवरी से, समय सारिणी वेबसाइट पर अपलोड

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं 20 फरवरी से शुरू होंगी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Wed, 05 Feb 2020 01:05 PM (IST)Updated: Wed, 05 Feb 2020 01:05 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ स्नातक वार्षिक परीक्षा 20 फरवरी से, समय सारिणी वेबसाइट पर अपलोड
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ स्नातक वार्षिक परीक्षा 20 फरवरी से, समय सारिणी वेबसाइट पर अपलोड

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं 20 फरवरी से शुरू होंगी।  दो पालियों में परीक्षाएं 21 अप्रैल को समाप्त होंगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने मंगलवार को समय सारिणी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी है। टाइम टेबल में यदि किसी प्रकार की विसंगति हो तो छात्र दस फरवरी को दोपहर 12 बजे तक अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। गत वर्ष स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं 25 फरवरी से शुरू हुई थीं। वहीं इस वर्ष परीक्षाएं पांच दिन पहले शुरू हो रही हैं।  

loksabha election banner

स्नातक प्रथम, द्वितीय, तृतीय व चतुर्थ खंड में करीब ढाई लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें वाराणसी के अलावा चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र के परीक्षार्थी शामिल हैं। वहीं सिर्फ वाराणसी में करीब 90 हजार परीक्षार्थी होंगे। वार्षिक परीक्षाओं के लिए केंद्र निर्धारण भी चल रहा है। यूपी बोर्ड के तर्ज पर स्नातक की परीक्षाओं की वेबकास्टिंग के लिए महाविद्यालयों को वायस रिकार्डरयुक्त सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर के साथ अनिवार्य रूप से राउटर भी लगाने का निर्देश दिया गया है। ताकि परीक्षा की ऑनलाइन मानीटरिंग की जा सके। मानक कड़ा होने के कारण कई कालेज परीक्षा केंद्र बनने को तैयार नहीं हैं। इससे विश्वविद्यालय के सामने समस्या आ रही है। संभावना जताई जा रही है कि केंद्र के मानक कुछ शिथिल किए जा सकते हैं। वैसे कड़े मानकों के कारण इस वर्ष केंद्रों की संख्या घटाई जा रही है।

27 कालेजों ने अब तक नहीं जमा किया परीक्षा शुल्क 

विश्वविद्यालय से संबद्ध 27 कालेजों ने अब तक परीक्षा शुल्क नहीं जमा किया। शुल्क वृद्धि के विरोध में स्ववित्तपोषित कालेज कोर्ट की शरण में चले गए हैं। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि शुल्क के कारण किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा से वंचित नहीं किया जाएगा। परीक्षा बाद ऐसे कालेजों के परीक्षार्थियों का रिजल्ट रोक दिया जाएगा।  

परीक्षाएं दो पाली में 

प्रथम पाली : सुबह 8.30 से 11.30 बजे तक

द्वितीय पाली : दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.