Move to Jagran APP

Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : इसी सप्ताह में शुरू होगी दाखिले की काउंसिलिंग, चयनित अभ्यर्थियों को एसएमएस से दी जाएंगी सूचना

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन स्नातक व स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए आनलाइन काउंसिलिंग इसी सप्ताह से शुरू होगी है। प्रवेश सेल कट आफ मेरिट बनाने में जुटा हुआ है। 25 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कट आफ मेरिट 16 सितंबर तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 06:30 AM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 07:19 PM (IST)
Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : इसी सप्ताह में शुरू होगी दाखिले की काउंसिलिंग, चयनित अभ्यर्थियों को एसएमएस से दी जाएंगी सूचना
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन स्नातक व स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए आनलाइन काउंसिलिंग इसी सप्ताह से शुरू होगी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth प्रशासन स्नातक व स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए आनलाइन काउंसिलिंग इसी सप्ताह से शुरू होगी है। प्रवेश सेल कट आफ मेरिट बनाने में जुटा हुआ है। 25 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कट आफ मेरिट 16 सितंबर तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। मेरिट सूची जारी होने के दो दिनों के भीतर आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इसके तहत सीट के सापेक्ष चार गुना अधिक अभ्यर्थियों को पोर्टल पर प्रमाणपत्र अपलोड करने का मौका दिया जाएगा।

loksabha election banner

पोर्टल पर प्रमाणपत्र अपलोड करने की सूचना एसएमएस व वेबसाइट के माध्यम से दी जाएगी। प्रथम चरण में प्रवेश सेल अभ्यॢथयों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन आनलाइन ही करेगा। आनलाइन के बाद अभ्यर्थियों को आफलाइन भी प्रमाणपत्रों भी सत्यापन करना होगा। इसके लिए चयनित अभ्यर्थियों को दोबारा एसएमएस भेजा जाएगा।

मैनुअल भी करना होगा सत्यापन

मैनुअल सत्यापन करने के बाद ही चयनित अभ्यॢथयों को शुल्क जमा करने के लिए तीन दिनों का मौका दिया जाएगा। निर्धारित अवधि के भीतर शुल्क न जमा करने वाले अभ्यर्थियों की दावेदारी निरस्त कर दी जाएगा। उसके स्थान पर वरियताक्रम में दूसरे अभ्यर्थी को शुल्क जमा करने का मौका दे दिया जाएगा। शुल्क जमा करते ही दाखिले की पूर्ण मानी जाएगी। प्रवेश सेल ने काउंसिलिंग की शुरूआत बीए, बीकाम व बीएससी से करने का निर्णय लिया है।

30 पाठ्यक्रमों में विभागीय स्तर पर दाखिला

काशी विद्यापीठ के 59 पाठ्यक्रमों में से 29 में प्रवेश परीक्षाएं कराई गई थी। वहीं 30 पाठ्यक्रमों में महज 1766 आवेदन आए थे। निर्धारित सीट के सापेक्ष दोगुने से कम आवेदन आने के कारण 30 पाठ्यक्रमों में दाखिला मेरिट से लेने का निर्णय लिया गया है। मेरिट से होने वाले पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग विभाग स्तर पर कराने का निर्णय लिया गया है।

काउंसिलिंग में रिजल्ट का पेच

स्नातक के कई पाठ्यक्रमों का रिजल्ट अब तक नहीं जारी हो सकता है। हालांकि स्नातक स्तर के सभी पाठ्यक्रमों के परिणाम जल्द जारी होने की संभावना जताई जा रही है। बहरहाल रिजल्ट में देरी को देखते हुए पहले स्नातक स्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की काउंसिलिंग शुरू करने का निर्णय लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.