वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) व स्नातकोत्तर (पीजी) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षा चरणबद्ध तरीके से जारी है। तीसरे चरण में यूजी-पीजी से 12 पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षा 13 अक्टूबर को दो पालियों में नौ केंद्रों पर होगी। प्रवेश पत्र शनिवार को वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। वहीं इसकी सूचना 9054 अभ्यर्थियों को एसएमएस से भेज दी गई है। अभ्यर्थी वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

प्रथम पाली में सुबह नौ बजे से 11 बजे तक बीएससी (बायो-मैथ), बीम्यूज, बीएफए, एमएफए, एमम्यूज, एमएसडब्ल्यू की प्रवेश परीक्षा होगी। वहीं द्वितीय पाली में दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक बीएससी-कृषि (आनर्स), एमकाम, एलएलएम, एमपीएड व एमए/एमएससी (भूगोल) की प्रवेश परीक्षाएं होंगी। इस प्रकार प्रथम पाली में सात पाठ्यक्रमों में 497 सीटों के लिए 5454 अभ्यर्थी व द्वितीय पाली की परीक्षा में 457 सीटों के लिए 3600 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 13 अक्टूबर को कुल 13 पाठ्यक्रमों में 954 पाठ्यक्रमों के 9054 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। 

एमए (मासकाम) की बाद में होगी प्रवेश परीक्षा

इससे पहले विश्वविद्यालय ने 13 अक्टूबर को एमए (मासकाम) की भी प्रवेश परीक्षा कराने की घोषणा की थी। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि एमए (मासकाम) में आवेदन करने वाले कई अभ्यर्थी एमएसडब्ल्यू सहित अन्य पाठ्यक्रमों में आवेदन किए हैं। इसे देखते हुए अब एमए (मासकाम) की प्रवेश परीक्षा अगले चरण में कराई जाएगी।

30 तक दाखिला पूर्ण करने का लक्ष्य

शेष पाठ्यक्रमों की भी प्रवेश परीक्षा की तिथि भी जल्द घोषित की जाएगी। कुलसचिव ने बताया कि यूजी-पीजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में 30 अक्टूबर तक दाखिला पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले पहुंचने का निर्देश

प्रवेश परीक्षा में शिक्षक, कर्मचारी व परीक्षार्थियों सभी को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। वहीं अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने के 30 मिनट पहले बुलाया गया है ताकि समय से थर्मल स्कैनिंग की जा सके।

इन केंद्रों पर होंगी प्रवेश परीक्षाएं

दोनों पालियों में : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ मुख्य परिसर, गंगापुर परिसर, यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज, महादेव महाविद्यालय (बरियासनपुर), जगतपुर पीजी कालेज, धीरेंद्र महिला पीजी कालेज (सुंदरपुर)।

केवल प्रथम पाली में : डा. घनश्याम सिंह पीजी कालेज सोयेपुर, जीवनदीप महाविद्यालय बड़ालालपुर।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस