वाराणसी, जेएनएन।  Coronavirus Varanasi News Updates कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों के सापेक्ष ठीक होने वालों की संख्या बेहतर रही। शनिवार को बीएचयू लैब से मिली 22 सैंपल की रिपोर्ट में चार नए कोरोना पॉजिटिव सामने आए। वहीं जांच के बाद नौ को स्वस्थ घोषित कर दिया गया। वहीं पूर्वांचल में भी कोरोना का कहर जारी है। सबसे ज्‍यादा जौनपुर में कोरोना संक्रमित मिले हैं जहां कुल 283 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि तीन की मौत हो चुकी है। आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ में संक्रमण ज्यादा है।

जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा के अनुसार 12 वर्षीय पहला मरीज पूर्व में पॉजिटिव आए मरीज के साथ मुंबई से वाराणसी आया था। इसका संबंध हरिहरपुर हॉटस्पॉट से है। वहीं, 55 वर्षीय दूसरी महिला मरीज व 70 वर्षीय तीसरी महिला मरीज पहले 12 वर्षीय मरीज के पारिवारिक सदस्य हैं। वहीं, 27 वर्षीय चौथी महिला मरीज जगतगंज की रहने वाली हैं। यह मरीज निजी क्षेत्र में काम करती थीं।

इएसआइसी चिकित्सालय में भर्ती पांच तथा पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती चार कोरोना पॉजिटिव मरीज के फॉलोअप सैंपल का परिणाम निगेटिव आने के कारण उन्हेंं स्वस्थ घोषित कर डिस्चार्ज किया गया। जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 236 हो गई है। 135 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 96 है। जगतगंज नया हॉट स्पॉट बनेगा। इस प्रकार जिले में हॉट स्पॉट 119 हो गए हैैं। 

चार हॉट स्पॉट हुए ग्रीन जोन

चार हॉट स्पॉट शनिवार को ग्रीन जोन हो गए। इसमें हॉटस्पॉट श्रवनपुर थाना फूलपुर, पहाड़पुर थाना चोलापुर, शिवाला थाना भेलपुर तथा सूजाबाद थाना रामनगर हॉट स्पॉट ग्रीन जोन हुए। इस प्रकार 48 हॉटस्पॉट ग्रीन जोन में आ चुके हैं। एक्टिव हॉटस्पॉट की संख्या 71 है। इसमें 26 ऑरेंज जोन व 45 रेड जोन में है।

कलेक्ट किए गए 240 सैंपल

जनपद में शनिवार कुल 240 सैंपल कलेक्ट किए गए। अब तक 6691 सैंपल लिए जा चुके हैं जिसमें से 5942 सैंपल का परिणाम प्राप्त हो चुके हैं। 749 सैंपल का परिणाम आना शेष है। प्राप्त परिणामों में 5706 परिणाम निगेटिव व 236 परिणाम पॉजिटिव हैं।

संक्रमित युवक के परिजनों ने घर में रखने से कर दिया था इंकार

चंदौली क्षेत्र के चौरहट गांव में शनिवार को कोरोना संक्रमित मरीज मिला। चेन्नई से आया वाराणसी निवासी संक्रमित युवक अपने चाचा के घर में रह रहा था। संक्रमण की पुष्टि के बाद वाराणसी के चिकित्सक गांव पहुंचे और युवक को साथ ले गए। उसे ईएसआइ अस्पताल में भर्ती कराया गया। चंदौली प्रशासन ने संक्रमित के संपर्क में आए लोगों को चिह्नित करने के साथ गांव को हॉट स्पॉट घोषित किया है। 

संक्रमित युवक चेन्नई में बांसुरी बनाकर बेचता था और वह तीन भाइयों संग 29 मई को ट्रेन से लखनऊ और वहां से रोडवेज बस से 30 मई को वाराणसी के चेतगंज थाना के सराय गोवर्धन स्थित अपने घर पहुंचा। घर के लोगों ने दरवाजा बंद कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में जांच कराकर होम क्वारंटाइन में रहने की शर्त पर घर भेज दिया। घर पहुंचे तो परिजनों ने 31 मई को चौरहट गांव की नई बस्ती में उनके चाचा के घर रहने के लिए तीनों को भेज दिया। शुक्रवार को एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने चंदौली के डीएम नवनीत सिंह चहल को जानकारी दी। जिलाधिकारी के निर्देश पर तत्काल मेडिकल व प्रशासनिक टीम चौरहट गांव पहुंची। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. डीके ङ्क्षसह ने बताया कि संक्रमित वाराणसी जिले का निवासी है और सैंपलिंग भी यहीं हुई है। शासन स्तर से तय होगा कि चंदौली जिले का यह मामला है या नहीं। जबकि सीएमओ डा. वीबी सिंह ने कहा कि इस संक्रमित व्यक्ति की गिनती चंदौली जिले में की जाएगी।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस