Move to Jagran APP

वाराणसी एयरपोर्ट से विदेश में सब्जियों को भेजने की राह में अभी रनवे लंबाई की बड़ी रुकावट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जिले समेत पूर्वांचल को हवाई यातायात से जोडऩे वाले एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इंटीग्रेटेड एयर कार्गो टर्मिनल बनकर तैयार हो चुका है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 10:34 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 10:34 AM (IST)
वाराणसी एयरपोर्ट से विदेश में सब्जियों को भेजने की राह में अभी रनवे लंबाई की बड़ी रुकावट
वाराणसी एयरपोर्ट से विदेश में सब्जियों को भेजने की राह में अभी रनवे लंबाई की बड़ी रुकावट

वाराणसी [प्रवीण यादव]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय जिले समेत पूर्वांचल को हवाई यातायात से जोडऩे वाले एलबीएस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इंटीग्रेटेड एयर कार्गो टर्मिनल बनकर तैयार हो चुका है। कार्गो टर्मिनल से कपड़े, दवाइयां, मशीनरी पार्ट्स, कार्पेट आदि का आयात-निर्यात प्रारंभ हो चुका है। लेकिन सब्जियों का निर्यात करने को लेकर कई बार योजनाएं बनी लेकिन सफलता हासिल नहीं हो सकी।  

loksabha election banner

अधिकारियों का कहना है कि वाराणसी एयरपोर्ट के रन-वे की लंबाई अभी कम है जिसके चलते कार्गो प्लेन वाराणसी एयरपोर्ट पर नहीं उतर सकते हैं। वहीं,  कोल्ड चेंबर आदि का निर्माण नहीं होने से सब्जियों के खराब होने का भी डर बना रहता है। दोनों काम करा लिया जाए तो सब्जियों का निर्यात आसानी से हो सकेगा। इंटरनेशनल कार्गो सेवा प्रारम्भ होने से वाराणसी समेत पूर्वांचल के विभिन्न जिलों से खाद्य सामग्रियों के साथ ही कपड़े, सब्जियां, जरूरी कागजात, मशीनों के  कलपुर्जे, कार्पेट सहित अन्य सामग्री आसानी से दूसरे राज्यों और विदेशों तक भेजे जा सकेंगे। साथ में रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। 

- कार्गो भेजने के लिए कोल्ड चेंबर समेत अन्य आवश्यकताओं को तो पूरा कर लिया जाएगा। लेकिन, वाराणसी एयरपोर्ट के रन-वे की लंबाई कम होने से बड़ी समस्या है। भूमि अधिग्रहण होने के बाद ही रन-वे की लंबाई बढ़ेगी। -आकाशदीप माथुर, निदेशक एयरपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.