Move to Jagran APP

Kashi Vidyapeeth : यूजी-पीजी व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 15 से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक स्नातकोत्तर व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के आवेदन 15 मार्च से ऑनलाइन होगा।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 10:25 AM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 10:25 AM (IST)
Kashi Vidyapeeth : यूजी-पीजी व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 15 से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म
Kashi Vidyapeeth : यूजी-पीजी व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 15 से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक, स्नातकोत्तर व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले के आवेदन 15 मार्च से ऑनलाइन होगा। विद्यापीठ प्रशासन सत्र-2020-21 के आवेदन को अंतिम रूप देने में जुटा है। प्रवेश परीक्षा फार्म वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए 14 मार्च को दोपहर तीन बजे प्रवेश समिति की बैठक बुलाई गई है। 

loksabha election banner

विद्यापीठ के प्रवेश परीक्षा फार्म का पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के अभ्यर्थियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इसका प्रवेश परीक्षा फार्म पूर्वांचल के अलावा बड़ी संख्या में बिहार के छात्र भी भरते हैं। प्रवेश परीक्षा फार्म के संबंध में पूछताछ करने तमाम छात्र विद्यापीठ का दौड़ लगाना भी शुरू कर दिए हैं। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि स्नातक, स्नातकोत्तर व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में दाखिले की परीक्षा 25 मई से 31 मई तक कराने का प्रस्ताव है। वहीं प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 15 से 20 जून तक घोषित करने का लक्ष्य है ताकि दाखिले की काउंसिलिंग जून के अंतिम सप्ताह से कराई जा सके। कहा कि इस वर्ष भी ऑनलाइन काउंसिलिंग कराने की योजना है। स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों की काउंसिलिंग प्रथम चरण में कराई जाएगी, ताकि 15 जुलाई तक दाखिला पूर्ण किया जा सके। 

शोध प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट इसी सप्ताह

शोध प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट भी इसी सप्ताह के अंत तक जारी होने की संभावना है। कुलसचिव ने बताया कि उत्तर कुंजी पर आपत्तियों का निस्तारण कर लिया गया है। शोध प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट यथाशीघ्र जारी किया जाएगा।

वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट पांच जून तक

स्नातक की वार्षिक परीक्षाएं 25 फरवरी से चल रही हैं जो 12 अप्रैल को समाप्त हो रही हैं। परीक्षा का रिजल्ट पांच जून तक घोषित करने का लक्ष्य है। इस क्रम में मूल्यांकन इसी माह में शुरू होने की संभावना है।

यूजी-पीजी के लिए 5.25 लाख ने किए आवेदन

बीएचयू में स्नातक-स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में दाखिले को ऑनलाइन आवेदन के लिए गुरुवार को अंतिम दिन था। यूजी-पीजी की करीब 15 हजार सीटों के लिए 202 शहरों से करीब 5.25 लाख आवेदन मिले हैं। परीक्षा नियंता मनोज कुमार पांडेय के मुताबिक जहां से भी आवेदन मिले हैं, उन शहरों में ऑनलाइन परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। ज्ञात हो कि 22 जनवरी से शुरू ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 फरवरी निर्धारित थी, जो पहले 28 फरवरी व बाद में 12 मार्च तक के लिए बढ़ाई गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.