Move to Jagran APP

स्वच्छता रैंकिंग में काशी 21वें स्थान पर, गंगा तटीय शहरों में बनारस की साफ-सफाई पूरे देश में दूसरे स्थान पर

बेहतर नगरीय प्रबंधन से काशी की स्वच्छता रैंकिंग लगातार अच्छी होती जा रही है। गांधी जयंती के एक दिन पहले केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर जारी स्वच्छता रैंकिंग में बनारस इस बार पूरे देश में 21वें स्थान पर है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag SinghPublished: Sun, 02 Oct 2022 01:51 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 01:51 AM (IST)
स्वच्छता रैंकिंग में काशी 21वें स्थान पर, गंगा तटीय शहरों में बनारस की साफ-सफाई पूरे देश में दूसरे स्थान पर
स्वच्छता रैंकिंग में बनारस इस बार पूरे देश में 21वें स्थान पर है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। बेहतर नगरीय प्रबंधन से काशी की स्वच्छता रैंकिंग लगातार अच्छी होती जा रही है। गांधी जयंती के एक दिन पहले केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर जारी स्वच्छता रैंकिंग में बनारस इस बार पूरे देश में 21वें स्थान पर है। बीते साल की रैंकिंग की तुलना में वाराणसी नगर निगम को नौ पायदान की उछाल मिली है। बीते साल स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 में वाराणसी को देश में 30वां स्थान मिला था। उससे पहले यह रैंकिंग 27वीं थी। अब तक का वाराणसी नगर निगम का यह सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन है। डोर-टू-डोर कूड़ा उठान, साफ-सफाई, कूड़ा निस्तारण व बेहतर नगरीय प्रबंधन के चलते पिछले वर्ष की अपेक्षा नौ शहरों को पीछे छोड़ते हुए बनारस को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में 21वां स्थान मिला है।

loksabha election banner

छह हजार में 4734.69 अंक मिला

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में इस बार कुल छह हजार के पूर्णांक थे। इसमें वाराणसी नगर निगम को 4734.69 अंक मिला है। नगर निगम को मिली यह रैंक कुशल प्रबंधन को दर्शाता है। बेहतर कार्य योजना का लाभ काशी को मिला है। नगर आयुक्त प्रणय सिंह इसका श्रेय काशीवासियों के अलावा सफाई से जुड़े कर्मियों को देते हैं। उनका कहना है कि काशी के लोगों ने इस बार नगर निगम के कदम से कदम मिलाकर अपनी स्वच्छता भागीदारी निभाई जिसका सुखद परिणाम सामने आया है।

स्वच्छता रैंकिंग में उछाल की यह रही वजह

मुख्य सड़कों से लेकर तंग गलियों में नियमित कूड़े की उठान

-सामुदायिक एवं सार्वजनिक शौचालयों के साथ नाला-नालियों की सफाई

-सभी 90 वार्डों में डोर टू डोर कूड़ा उठान में पब्लिक की सहभागिता

-चौराहों को संवारने के साथ ही शहर में धूल को कम करने के लिए आधुनिक मशीनों से पानी का छिड़काव।

नगरवासियों का रहा विशेष सहयोग

रैंकिंग प्राप्त होने में नगरवासियों का विशेष सहयोग रहा है। इसके लिये सभी बधाई के पात्र हैं। आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में सभी के सहयोग की अपेक्षा है। अभी से शहरवासी व नगर निगम के सफाई से जुड़े कर्मी अगले रैंकिंग की बेहतरी के लिए जुट जाएं।

-प्रणय सिंह, नगर आयुक्त

शहर में अच्छी सफाई व्यवस्था का है परिणाम

यह रैंकिंग शहर में अच्छी सफाई व्यवस्था एवं सभी मानकों पर उत्कृष्ट कार्य करने का परिणाम है। नगर निगम के सभी कर्मी, पार्षद, स्वच्छता दूत व काशी की जनता के सहयोग से यह रैंकिंग मिली है। पीएम नरेंद्र मोदी व सीएम योगी आदित्यनाथ के स्वच्छता संदेश पर काशी आगे बढ़ी है।

-मृदुला जायसवाल, महापौर।

एक नजर वाराणसी नगर निगम पर

वार्ड : 90

वार्डों के सापेक्ष जनसंख्या : 16 लाख

सफाई सब-जोन : 14

सफाई एवं खाद्य निरीक्षक : 19

सफाई मित्र : 4674

नियमित सफाई कर्मी : 894

संविदा सफाईकर्मी : 1022

आउटसोर्सिंग सफाईकर्मी : 2149

कूड़ा कलेक्शन में लगे सफाई एजेंसी के कर्मी : 1300

घाटों की सफाई में लगे कर्मी : 250

आज मलिन बस्तियों में विशेष सफाई अभियान

गांधी जयंती के दिन ही दो अक्टूबर को पीएम मोदी ने काशी से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। इस दिन नगर निगम ने शहर में विशेष सफाई अभियान चलाने का निर्णय लिया है। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह ने बताया कि शहर की सभी मलीन बस्तियों में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। सभी मार्गों व गलियों के अलावा चौराहों पर लगे महा पुरुषों की प्रतिमाओं की साफ-सफाई व धुलाई की जाएगी। उधर, स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से नगर निगम के आदमपुर व कोतवाली जोनल कार्यालय से जोनल अधिकारी राजेश अग्रवाल शहर में तंबाकू निषेध जागरुकता कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.