Move to Jagran APP

कजरी तीज कल, वाराणसी में रतजगा आज

वाराणसी में रतजगा के दौरान जलेबा खाने की परंपरा है। आज शाम से ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में जलेबा छानना शुरू हो गया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 20 Aug 2016 07:17 PM (IST)Updated: Sat, 20 Aug 2016 07:21 PM (IST)

वाराणसी (जेएनएन)। लोक परंपरा के अंतर्गत मनाया जाने वाला त्योहार कजरी कल मनाया जाएगा। इसके लिए रतजगा आज की रात किया जाएगा।

loksabha election banner

वाराणसी में रतजगा के दौरान जलेबा खाने की परंपरा है। आज शाम से ग्रामीण तथा शहरी इलाकों में जलेबा छानना शुरू हो गया। लोक मान्यता के अनुसार कजरी तीज के पहले महिलाएं रातभर जागरण कर मंदिरों में व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर बैठकर सामूहिक रूप से कजरी का गायन करेंगी।

इसके साथ ही जलेबा अथवा अन्य मिष्ठान्न देवी-देवताओं को अर्पित स्वयं ग्रहण करेंगी। कजरी रतजगा को लेकर आज शाम से ही जगह-जगह जेलेबा की दुकानें सज जाती हैं और इन पर खरीदारों की भीड़ भी होती है। कजरी रतजगा को लेकर कई मोहल्लों के मंदिरों में शृंगार के साथ ही भजन व कीर्तन के भी कार्यक्रम होते हैं। कजरी तीज के दिन जौ से ऊपजी जरई को देवी-देवताओं को चढ़ाकर स्वयं व अपने परिवार के लोगों को रखकर सर्वमंगल की कामना की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.