Move to Jagran APP

Jaipur bomb blast case : जयपुर विस्फोट कांड में आजमगढ़ का आतंक कनेक्‍शन, चार दोषियों को फांसी

जयपुर बम विस्फोट कांड के मामले में जयपुर की अदालत ने सभी चार दोषियों क्रमश सरवर आज़मी मोहम्मद सैफ सैफुर रहमान और सलमान को फांसी की सजा शुक्रवार को सुना दी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 05:39 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 09:00 PM (IST)
Jaipur bomb blast case : जयपुर विस्फोट कांड में आजमगढ़ का आतंक कनेक्‍शन, चार दोषियों को फांसी

आजमगढ़, जेएनएन। जयपुर बम विस्फोट कांड 2008 के मामले में जयपुर की अदालत ने सभी चार दोषियों क्रमश: सरवर आज़मी, मोहम्मद सैफ, सैफुर रहमान और सलमान को फांसी की सजा शुक्रवार को सुना दी। सभी आरोपितों का कनेक्‍शन एक बार फ‍िर से आजमगढ़ से जुड़ने के बाद आजमगढ़ जिला चर्चा के केंद्र में आ गया है। दरअसल जयपुर शहर में ग्यारह वर्ष पूर्व हुए आतंकी घटना में शामिल आजमगढ़ के दोषी करार किए गए चारों आरोपितों के तार बाटला एनकाउंटर से भी जुड़ा पाया गया था।

loksabha election banner

जयपुर धमाके में कोर्ट द्वारा दोषी करार किए गए उक्त चारों आरोपित आतंकियों के घर पर जहां फैसले के बाद मायूसी छायी है, वहीं गांव में भी सन्नाटा पसरा हुआ है। जयपुर शहर में 13 मई 2008 को संदिग्‍ध आतंकियों की ओर से किए गए सीरियल बम धमाके में 71 लोगों की मौत हो गई थी और 185 लोग घायल हुए थे। धमाके के बाद सभी आरोपित वहां से भागकर दिल्ली आकर छिपे हुए थे। तीन माह बाद 19 सितंबर को जब बाटला में पुलिस के साथ एनकाउंटर हुआ तो मुठभेड़ में जयपुर बम धमाके की घटना में शामिल दो आरोपित आतंकी मोहम्मद आतीफ अमीन उर्फ बशीर और छोटा साजिद को पुलिस ने मार गिराया था। मारे गए उक्त दोनों आरोपित आतंकी भी आजमगढ़ जिले के निवासी थे। 

इस सीरियल बम धमाके की घटना में शामिल पांच आरोपित आतंकियों को जयपुर पुलिस ने और एक आरोपित आतंकी आजमगढ़ के निवासी आरिज खान उर्फ जुनैद को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। वहीं दो आरोपित आतंकियों में आजमगढ़ जिले के निवासी मोहम्मद आतिफ अमीन उर्फ बशीर व छोटा साजिद को पुलिस ने बाटला एनकाउंटर में मार गिराया था, वहीं साजिद के सगे भाई मोहम्मद सैफ उर्फ कैरीऑन को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। इससे यही स्पष्ट होता है कि जयपुर धमाका में शामिल आतंकियों का तार बाटला एनकाउंटर से भी जुड़ा था।

जयपुर धमाके में अभी भी फरार चल रहे आजमगढ़ के तीन आरोपितों में मिर्जा शादाब पुत्र मिर्जा एहतेशाम बेग शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला कोट, मोहम्मद खालिद पुत्र सगीर व मोहम्मद साजिद पुत्र कुरैश सरायमीर क्षेत्र के संजरपुर निवासी पर एनआईए की ओर से 10-10 लाख रुपये का इनाम घोषित किया गया है। जयपुर धमाके में गिरफ्तार पांच आतंकियों में शाहबाज हुसैन लखनऊ का निवासी है। वहीं अन्य चार आजमगढ़ के आरोपितों में मोहम्मद सैफ उर्फ कैरीऑन पुत्र शादाब उर्फ मिस्टर, मोहम्मद सलमान पुत्र शकील निवासी ग्राम संजरपुर थाना सरायमीर, सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान अंसारी निवासी शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला बदरका, मोहम्मद सरवर आजमी रौनापार थाना क्षेत्र के चांदपट्टी गांव के निवासी हैं।


आजमगढ़ से जुड़ा कनेक्‍शन 

 1- आजमगढ़ के शिब्ली पीजी कॉलेज से एमए करने के बाद मोहम्मद सैफ उर्फ कैरीऑन पुत्र शादाब उर्फ मिस्टर 2008 में बाटला कांड में गिरफ्तार किया गया। वह चार भाइयों में सबसे छोटा है। पिता शादाब खेती के साथ समाजवादी पार्टी से भी जुड़े हैं। सैफ की गिरफ्तारी के बाद उसकी मां की तबीयत भी इन दिनों खराब चल रही है।

2- संजरपुर थाना सरायमीर के निवासी मोहम्मद सलमान पुत्र शकील हाईस्कूल के बाद लखनऊ चला गया और फिर नई दिल्ली चला गया। पिता शकील सऊदी में नौकरी करते थे। मोहम्मद सलमान की गिरफ्तारी और फैसले के बाद उसकी मां की विक्षिप्त हो गई।

3- मोहल्ला बदरका निवासी सैफुर उर्फ सैफुर्रहमान अंसारी के पिता अब्दुल रहमान शिब्ली पीजी कालेज में जीव विज्ञान के शिक्षक थे। जब सैफुर काम की तलाश में नई दिल्ली गया था। छह माह बाद ही मां की तबीयत खराब होने पर बड़े भाई ने उसे घर वापस बुला लिया। इस बीच एक दिन बहन को मुंबई ले जाते समय पुलिस ने सैफुर को जबलपुर से गिरफ्तार कर लिया। 

4- रौनापार थाना क्षेत्र के चांदपट्टी गांव के निवासी मोहम्मद सरवर आजमी ने अलीगढ़ से बीटेक किया। दस साल पहले पिता हनीफ इंटर कालेज से गणित के शिक्षक के पद से अवकाश प्राप्त किए। अवकाश के बाद क्षेत्र में ही कपड़े की दुकान खोल ली है। वहीं बड़े भाई मोहम्मद कौसर चांदपट्टी में ही मुर्गी फार्म चलते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.