मीरजापुर, जागरण संवाददाता। बरसात के समय बिजली कड़कना या गिरना आम बात है, लेकिन कभी कभार लोगों को जान भी गवानी पड़ती है। अब इससे बचा भी जा सकता है। इसके लिए बस अपने मोबाइल पर "दामिनी लाइटनिंग अलर्ट'' एप डाउनलोड करना होगा। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय भारत सरकार द्वारा "दामिनी लाइटनिंग अलर्ट'' (दामिनी बिजली चेतावनी) जारी किया गया है।

डीएसटी महामना जलवायु परिवर्तन केंद्र के समन्वयक एवं ग्रामीण कृषि मौसम सेवा बीएचयू वाराणसी के नोडल अधिकारी प्रो. आरके मल्ल व तकनीकी अधिकारी (युवा मौसम वैज्ञानिक) शिवमंगल सिंह ने बताया कि "दामिनी लाइटनिंग अलर्ट'' मौसम के खराब होने के साथ ही आकाशीय बिजली के संबंध में लगभग 2 घंटे पहले ही मोबाइल पर अलर्ट देना शुरू कर देता है, जिससे आसानी से डेंजर जोन में आने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया जा सकता है। इसका दूसरा भाग ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) आंकड़ों को कम्प्यूटर पर भेज देता है, जिसकी मदद से मौसम और बिजली के गिरने और उसकी ताकत के बारे में पूरी जानकारी मिल जाती है। किसानों व आमजन के लिए उपयोगी होगा। आकाशीय बिजली गिरने की घटनाएं इस क्षेत्र में ज्यादा होती हैं। इससे पहले ही चेतावनी मोबाइल पर आ जाएगी।

प्ले स्टोर से करें डाउनलोड : डीएसटी महामना जलवायु परिवर्तन केंद्र के तकनीकी अधिकारी (युवा मौसम वैज्ञानिक) शिवमंगल सिंह ने बताया कि एप को मोबाइल के प्ले स्टोर से निश्शुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद एप स्थान में बिजली गिरने की आशंका होने पर उपयोग करता है। वह तुरंत इसकी सूचना दे देता है।

आकाशीय बिजली से चार को गंवानी पड़ी जान : जनपद में तीन अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से बीते 28 जून की शाम किशोरी समेत चार लोगों की मौत हो गई। हलिया के दिघुली गांव निवासी बबलू की बेटी साधना (15) मंगलवार शाम घर के बाहर बैठी थी। अचानक गरज-चमक के साथ बारिश होने पर कच्चे मकान में प्लास्टिक लगाने के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। लालगंज क्षेत्र के चरखी खुर्द गांव में रामनारायण की पुत्री नंदिनी (10) आकाशीय बिजली की चपेट में आने से अचेत हो गई। स्वजन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज ले गए जहां उपचार के दौरान उसने दम तोड़ दिया। वहीं जमालपुर विकास खंड के बभनी गांव में काम करते वक्त दो महिलाएं इसकी चपेट में आ गई और उनकी मौत हो गई।

बोले अधिकारी : अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिला, तहसील, ब्लाक, ग्राम पंचायत एवं ग्राम स्तर पर तैनात कर्मचारियों के मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से "दामिनी लाइटनिंग अलर्ट'' एप को अपलोड करवाएं। अपने-अपने कार्य क्षेत्र में लोगों को भी इस एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए जागरूक करें, जिससे आकाशीय बिजली गिरने से होने वाली जनहानि से बचा जा सकेगा। - शिव प्रताप शुक्ला, अपर जिलाधिकारी वित्त व राजस्व, मीरजापुर।

Edited By: Abhishek Sharma