Move to Jagran APP

देशभर में हो बनारस जैसी महिला मित्र की पहल, ऑनलाइन संवाद में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी की बहन अपर्णा कपूरिया का महिला मित्र नाम से टोली बना काम करने का प्रसास सराहनीय है।

By Edited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 02:50 AM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 02:50 AM (IST)
देशभर में हो बनारस जैसी महिला मित्र की पहल, ऑनलाइन संवाद में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
देशभर में हो बनारस जैसी महिला मित्र की पहल, ऑनलाइन संवाद में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि काशी की बहन अपर्णा कपूरिया का महिला मित्र नाम से टोली बना काम करने का प्रयास सराहनीय है। इससे मुझे भी आज एक नया आइडिया मिला है। इसे देश के अन्य लोग अपनाएं और महिलाओं तक सेनेटरी नैपकीन व जन -जन तक जनऔषधियां पहुंचाने का कार्य करें। प्रधानमंत्री शनिवार को जनऔषधि दिवस पर ऑनलाइन संवाद कर रहे थे।

loksabha election banner

पिपलानी कटरा स्थित एक बैंक्वेट हाल में आयोजित कार्यक्रम में वाराणसी व सोनभद्र में नौ जन औषधि केंद्र चला रहीं अपर्णा कपूरिया को पीएम से बातचीत का मौका मिला। इसमें उन्होंने एक रुपये में मिलने वाली सेनेटरी नैपकिन संग सस्ती जेनरिक दवाओं के प्रचार-प्रसार के लिए महिला मित्र टोली बनाने की जानकारी दी। कहाकि गांव-गांव और मलिन बस्तियों में महिलाओं के बीच जाकर उन्हें बिना पैसा लिए सेनेटरी नैपकिन दिए। उनके स्वास्थ्य के लिए इसकी जरूरत के बारे में बताया। धीरे-धीरे जागरूकता आई, आज उनके केंद्रों से प्रति माह करीब चार लाख नैपकिन बिकती है। संवाद कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। लोगों से जेनरिक दवाएं प्रयोग करने का आह्वान किया।

संवाद के दौरान पीएमबीजेपी पर सभी चौंक गए

पर्यटन मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी, स्टांप मंत्री रवींद्र जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव आदि मौजूद थे। हर-हर महादेव से हुआ स्वागत जनऔषधि दिवस पर प्रधानमंत्री के ऑनलाइन संवाद कार्यक्रम में देहरादून और पुणे के बाद वाराणसी का नंबर आने पर लोगों ने हर-हर महादेव से स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने भी हर-हर महादेव का उद्घोष कर लोगों को होली की बधाई दी। कहा, काशी में तो रंगभरी एकादशी से ही सब लोग होली के रंग में रंग गए हैं। पीएमबीजेपी से सब चौंक गए प्रधानमंत्री ने संवाद के दौरान पीएमबीजेपी का उल्लेख किया। इसे सुन कर लोग चौंक गए। इसके बाद मोदी ने स्पष्ट किया कि इसका मतलब 'प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना'। विधानसभा क्षेत्रवार कार्यकर्ताओं ने पीएम को सुना प्रधानमंत्री का संवाद सुनने के लिए जिले के ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों में स्क्रीन लगाई गई थी। इस पर लोगों ने पीएम के संवाद को सुना।

लाइव प्रसारण कार्यक्रम के दौरान कट गई बिजली

रोहनिया विधानसभा क्षेत्र में मड़ौली स्थित एक वाहन एजेंसी में स्क्रीन लगाई गई थी। इसमें विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह, जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, महामंत्री सुरेंद्र पटेल, विक्रम पटेल, ओम प्रकाश प्रियदर्शी, ममता गौड़, कृष्ण मिश्र, सुधीर वर्मा, मिलन मौर्य आदि मौजूद थे। पिंडरा विधानसभा क्षेत्र के जन सहयोग कार्यालय बड़ागांव पर लोगों ने विधायक अवधेश सिंह के साथ प्रधानमंत्री को सुना। इसमें पूर्व प्रमुख सत्येन्द्र सिंह, डा. जेपी दूबे, अतुल रावत, पवन सिंह, संदीप सिंह, गुलाब सिंह आदि सैकड़ों कार्यकर्ता थे। सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र के पीएस मेमोरियल इंग्लिश स्कूल और अजगरा में आदित्य इंटर कालेज में भी लोगों ने पीएम को ऑनलाइन सुना। लाइव प्रसारण के समय बिजली गुल चिरईगांव ब्लाक सभागार में आयोजित लाइव प्रसारण कार्यक्रम के दौरान बिजली कट गई। ब्लॉक का जनरेटर भी खराब था जिससे लगभग आधे घटे तक लोग सजीव प्रसारण नहीं देख सके। इस पर मंत्री अनिल राजभर ने बीडीओ से नाराजगी जताई। कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के समय भी लापरवाही क्षम्य नहीं है। बीडीओ चिरईगाव विजय अस्थाना, पीएचसी प्रभारी डा. अमित सिंह, कमलेश मौर्य आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.